Voter List में अपना नाम कैसे जोड़े Online और Offline

आज हम आपको मतदाता सूची Voter List में अपना नाम कैसे जोड़े Online और Offline इसके बारे में बताने जा रहे हैं. भारत एक लोकतांत्रिक देश है. जहां लोगो के द्वारा सरकार चुनी जाती है. हालाकि इसके लिए कुछ नियमों का पालन भी करना पड़ता है. जैसे मतदाता को भारत का नागरिक होना चाहिए और मतदाता सूची में उसका नाम होना चाहिए. इसके बाद ही वह किसी सरकार के लिए वोट कर सकता है. भारत में वोट देने की न्यूनतम आयु 18 वर्ष रखी गयी है. यदि आपकी उम्र 18 साल या फिर इससे ज्यादा हो गयी है तो आपका फर्ज बनता है कि आप वोट देने के लिए अपना नाम वोटर लिस्ट में शामिल करवाए.

Voter List में अपना नाम कैसे जोड़े

मतदाता सूची में नाम तभी शामिल होता है जब आप नए Voter ID Card के लिए आवेदन करते हैं हालाकि कई केस में देखा गया है कई बार मतदाता का नाम Voter List से गायब हो जाता है और इसकी मुख्य वजह मतदाता सूची में परिवर्तन होना है. चुनाव से पहले चुनाव आयोग नई लिस्ट जारी करता है जिसमें नए वोटर को शामिल किया जाता है जबकि जिन लोगो की मृत्यु हो गयी है उनका नाम हटाया जाता है. ऐसे में कई बार गलती से भी मतदाता का नाम वोटर लिस्ट से हट जाता है.

Voter List में अपना नाम कैसे जोड़े

Voter List में नाम जोड़ना है तो इसके मुख्य दो तरीके है पहला Online जिसमें आपको चुनाव आयोग की वेबसाइट को विजिट करना होगा जबकि दूसरा तरीका ऑफलाइन है जिसमें आपको चुनाव आयोग अधिकारी के जरिये आवेदन करना होगा. आपको बता दे कि चुनाव आयोग आचार सहिंता लागू होने से एक हफ्ते पहले तक Voter List में नाम Add करने की सुविधा देता है. यदि आप भी अपना नाम मतदाता सूची में जोड़ना चाहते है या फिर अपने नाम में सुधार करवाना चाहते है तो इसके लिए आपको Online साईट से आवेदन या फिर चुनाव आयोग अधिकारी से संपर्क करना है.

पिछली पोस्ट में हमने आपको बताया था कि कैसे आप मतदाता सूची या Voter List में अपना नाम चेक कर सकते है इसके लिए आप अपना नाम या फिर Voter ID Card के EPIC नंबर से सर्च कर सकते हैं. अगर आपका पहले से वोटर आईडी कार्ड है और आप अपना नाम मतदाता सूची में चेक करना चाहते है तो इसके लिए आप नीचे दी गयी पोस्ट पढ़ सकते हैं.

यदि आप ऑनलाइन मतदाता सूची या वोटर लिस्ट में अपना नाम जोड़ना चाहते है तो इसके लिए आपको चुनाव आयोग की अधिकारिक वेबसाइट https://www.nvsp.in पर जाना है. यहां आपको कई ऑप्शन मिलेंगे अपना नाम जोड़ने के लिए या फिर अपने नाम में सुधार करने के लिए आपको नीचे दिए स्टेप फॉलो करना है.

Voter List में अपना नाम कैसे जोड़े

1. सबसे पहले नेशनल वोटर सर्विस पोर्टल https://www.nvsp.in पर जाए. अच्छे रिजल्ट के लिए आप गूगल के क्रोम ब्राउज़र का इस्तेमाल कर सकते है यह कंप्यूटर और मोबाइल दोनों के लिए उपलब्ध है.

2. अगर आप मतदाता सूची में नया नाम Add करवाना चाहते है तो आपको Apply Online for Registration of New Voter पर क्लिक करना है.

3. इसके बाद एक नया पेज ओपन होगा जो Form 6 का होगा. इसमें आपको अपना नाम, पता, फोटो, एड्रेस प्रूफ और आईडेंटिटी प्रूफ अपलोड करके सेंड करना है.

4. यदि आपका निवास बदल गया है तो आपको मतदाता सूची से नाम हटाने के लिए फॉर्म 7 के जरिये आवेदन कर सकते हैं.

5. यदि आपको अपना नाम पते में सुधार करवाना है तो आपको Correction of Entries in the Electoral Roll वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है.

6. इस ऑप्शन पर क्लिक करते ही Form 8 ओपन हो जायेगा. इस फॉर्म को भरकर आप अपने नाम या Address में सुधार करवा सकते हैं.

इन फॉर्म को ध्यानपूर्वक सही सही भरना है अगर इनमे किसी प्रकार की गलती करते हैं तो आपका आवेदन रिजेक्ट कर दिया जायेगा. ऐसे में इन फॉर्म को भरने से पहले आपको अपने जरुरी डॉक्यूमेंट की जानकारी पहले से साथ रख लेना है ताकि फॉर्म भरते समय आपको किसी भी प्रकार की परेशानी न आये.

जहां तक बात करे मतदाता सूची में नाम जुड़वाने के ऑफलाइन तरीके है तो यह काफी सरल तरीका है इसमें आपको ज्यादा कुछ करने की जरुरत नहीं पड़ती है. इसके लिए सबसे पहले आपको अपने नजदीकी चुनाव आयोग अधिकारी से संपर्क करना है. यहां Voter List में नाम Add करने के लिए आधार कार्ड और किसी सरकारी बोर्ड के अंकसूची की जरुरत पड़ेगी. अगर अंकसूची नहीं है तो किसी भी एड्रेस प्रूफ डॉक्यूमेंट को लगा सकते है.

तो अब आप मतदाता सूची या Voter List में अपना नाम कैसे जोड़े जान गए होंगे. यहां हमने आपको Online और ऑफलाइन दोनों तरीके बताये हैं आप अपनी सुविधा के अनुसार किसी भी तरीके को अपना सकते हैं. ऑनलाइन में जहां आपको नेशनल वोटर सर्विस पोर्टल में जाना होगा जबकि ऑफलाइन में आपको मतदाता पंजीकरण अधिकारी से संपर्क करना होगा. ज्यादातर जगहों पर सरकारी स्कूल के किसी शिक्षक हो ही मतदाता पंजीकरण अधिकारी बना दिया जाता है. ऐसे में आपको मतदाता सूची में नाम Add करने के लिए अपने नजदीकी सरकारी स्कूल के शिक्षक से संपर्क करना है.

ये भी पढ़े –

Voter List में अपना नाम कैसे जोड़े Online और Offline
5 (100%) 2 vote[s]

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here