वेस्ट इंडीज देश कहां पर है जानिये रोचक जानकारी

क्या आपको पता है वेस्ट इंडीज देश कहां पर है अगर आप भी क्रिकेट देखते हैं तो आप वेस्टइंडीज के बारे में जरुर जानते होंगे। और आपको भी पता होगा कि भारत की तरह इनकी क्रिकेट टीम ODI और T20 वर्ल्ड कप जीत चुकी है। इस टीम में कई विश्व प्रसिद्ध खिलाड़ी हैं जिन्होंने कई रिकॉर्ड अपने नाम किये हैं। जब भी भारत और विंडीज के बीच मैच होता है तो अक्सर यह टीम भारत के न्यूज़ और स्पोर्ट्स चैनल की हैडलाइन बनी रहती है। इस टीम को अब विंडीज के नाम से भी जाना जाता है। आमतौर पर लोग वेस्ट इंडीज को एक देश के रूप में देखते हैं क्योंकि हर देश की अपनी एक नेशनल टीम होती है लेकिन विंडीज की सच्चाई इसके उलट है।

वेस्ट इंडीज देश कहां पर है

जब भी आप वेस्ट इंडीज के बारे में जानने की कोशिश करते हैं तो उसे गूगल के मैप में अवश्य सर्च करते होंगे। और जानना चाहते होंगे कि आखिर वेस्टइंडीज किस देश पर स्थित है लेकिन आपको इसका रिजल्ट नहीं मिलता होगा। ऐसा इसलिए है क्योंकि इस पृथ्वी में वेस्ट इंडीज नाम का कोई देश मौजूद ही नहीं है। दरअसल विंडीज क्रिकेट टीम कुछ कैरेबियन देशों का समूह है जो क्रिकेट खेलने के लिए एक झंडे के नीचे आते हैं। भारत में जहाँ क्रिकेट खेलने से पहले नेशनल एंथम गाया जाता है वहीं वेस्टइंडीज टीम किसी देश का नेशनल एंथम न गाकर अपना क्रिकेट एंथम गाती है।

वेस्ट इंडीज देश कहां पर है

जैसा कि हमने आपको बताया कि वेस्ट इंडीज 15 कैरेबियन देश का समूह है जो उत्तर अटलांटिक महासागर में अमेरिका और मैक्सिको देश के पूर्व में स्थित है। इन कैरेबियन देशों में सबसे बड़ा देश क्यूबा है जिसका छेत्रफल 42804 वर्ग किलोमीटर और जनसंख्या 1 करोड़ 10 लाख है। जबकि सबसे छोटा कंट्री सेंट किट्स एंड नेक्सि है जिसका छेत्रफल महज 261 वर्ग किलोमीटर और आबादी 50 हजार है।

वेस्ट इंडीज देश कहां पर है

यह कैरेबियन देश कुछ खास मौकों पर ही एक वेस्ट इंडीज देश के रूप में पहचाने जाते हैं। जैसे क्रिकेट में अलग अलग देशों के खिलाड़ी एक ही झंडे के नीचे खेलते हैं। जबकि किसी दूसरे खेलों में इनकी अपनी अलग अलग टीम होती है। उदाहरण के तौर पर दुनिया के सबसे तेज धावक उसेन बोल्ट जमैका देश से आते हैं। जो कैरेबियन देशों के समूह में आता है जबकि जमैका के कई खिलाड़ी वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम से खेलते हैं।

वेस्ट इंडीज में कौन कौन से देश आते हैं

वैसे तो कैरेबियन देशों की संख्या 27 है लेकिन इनमें सिर्फ 15 देशों के खिलाड़ी ही इनकी क्रिकेट टीम में हिस्सा बन सकते हैं उन देशों की लिस्ट नीचे दी गयी है।

  1. अंटीगुआ एंड बर्बुडा (Antigua and Barbuda)
  2. बारबाडोस (Barbados)
  3. डॉमिनिका (Dominica)
  4. ग्रेनेडा (Grenada)
  5. गुयाना (Guyana)
  6. जमैका (Jamaica)
  7. सेंट किट्स एंड नेविस (St Kitts and Nevis)
  8. सेंट लूसिया (St Lucia)
  9. सेंट विन्सेंट एंड द ग्रेनादिनेस (St Vincent and the Grenadines)
  10. त्रिनिदाद एंड टोबागो (Trinidad and Tobago)
  11. एंजुइला (Anguilla)
  12. मोंटेसेरात (Monteserrat)
  13. ब्रिटिश वर्जिन आइलैंड (British Virgin Island)
  14. यूएस वर्जिन आइलैंड (US virgin Island)
  15. सिंट मार्टेन (Sint Maarten)

वेस्ट इंडीज से जुड़ी कुछ जानकारी

इस क्रिकेट टीम की स्थापना साल 1928 में की गयी थी। वेस्ट इंडीज ने अपना पहला मैच इंग्लैंड के विरुद्ध खेला था जिसमें विंडीज को 58 रनों से हार का सामना करना पड़ा था। इसके बाद इनका मुकाबला ऑस्ट्रेलिया, साउथ अफ्रीका जैसी पुरानी टीमों से होता चला गया।

वैसे तो ऊपर बताये गए 15 देश के नागरिक वेस्टइंडीज की तरफ से खेल सकते हैं। लेकिन इन सभी 15 देशों की अपनी अलग अलग कैपिटल यानी राजधानी, सरकार और प्रशासनिक व्यवस्थायें हैं।

आपको विंडीज की टीम में कुछ भारतीय नाम के खिलाड़ी भी देखने को मिलेंगे। जैसे सुनील नारायण, रवी रामपॉल और शिवनारायण चंद्रपॉल। ऐसा इसलिए हैं क्योंकि अंगेजों के शासन में काफी भारतीय लोग कैरेबियन देशों में बस गए थे तब से वह इन्ही कंट्रीज में रह रहे हैं।

तो अब आप जान गए होंगे कि वेस्ट इंडीज देश कहां पर है उम्मीद करते हैं अब आपको समझ में आ गया होगा कि विंडीज कोई देश न होकर कुछ कैरेबियन देशों का समूह है। जो मैक्सिको और अमेरिका देश के पूर्व में स्थित है ये क्रिकेट खेलने के लिए एक साथ आते हैं। वेस्टइंडीज के ज्यादातर खिलाड़ी जमैका, गुयाना, टोबैगो और त्रिनिदाद जैसे देशों से आते हैं। बहुत से लोगो को इसके लेकर थोड़ा कंफ्यूजन रहता है क्योंकि यह मैप में भी सर्च करने पर नहीं मिलता था लेकिन यह आर्टिकल उनके लिए हेल्पफुल साबित होगा।

ये भी पढ़े –

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here