WhatsApp Chat Hide कैसे करे New Trick

इस पोस्ट में जानेंगे WhatsApp Chat Hide कैसे करे जब भी हम किसी से पर्सनल चैट करते हैं। तो हमेशा इस बात का डर रहता है कि अगर किसी के हाथ Phone लग गया तो वह हमारी पर्सनल व्हाट्सएप चैट को पढ़ सकता है। लेकिन अगर आप हमारी बताई गयी ट्रिक का इस्तेमाल करते हैं तो कोई भी आपकी Whatsapp Chat नहीं पढ़ पायेगा। क्योंकि इस ट्रिक की मदद से आप किसी ग्रुप या व्यक्ति की सारी चैट एक बार में ही Hide कर सकते हैं। इसके बाद आपको किसी पर्सनल चैट को डिलीट करने की जरुरत नहीं पड़ेगी। यह ट्रिक बहुत कम लोगो को पता होती हैं ऐसे में आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

WhatsApp Chat Hide कैसे करे

जैसा कि हम सभी जानते हैं WhatsApp दुनिया के सबसे ज्यादा उपयोग किये जाने वाले मैसेंजर ऐप में से एक है। जिसे करोड़ों लोग इस्तेमाल करते हैं वैसे तो व्हाट्सएप को लांच हुए करीब 11 साल हो चुके हैं। लेकिन इसके मालिकाना हक वाली कंपनी फेसबुक इसमें समय समय पर नए अपडेट जारी करती रहती है। और हर अपडेट के अन्दर आपको कुछ नए फीचर देखने को मिलते हैं। ऐसा ही एक फीचर Chat Hide करने का है। अगर आप भी जानना चाहते हैं कि WhatsApp Chat कैसे छुपाए तो इस पोस्ट को ध्यानपूर्वक पढ़े इसमें आपको काफी कुछ जानने को मिलेगा।

WhatsApp Chat Hide कैसे करे

यहाँ हम व्हाट्सएप के जिस फीचर के बारे में बताने जा रहे हैं उसका नाम Archive Chat है। इस फीचर का काम आपकी चैट को स्क्रीन से हटाना होता है। इस फीचर की मदद से चैट को हाइड करना जितना आसान है उतना ही आसान चैट को Unhide करना भी है तो यह कैसे करते हैं उसकी जानकारी नीचे दी गयी है।

1. सबसे पहले अपने फोन पर WhatsApp का होम पेज ओपन करें।

WhatsApp Chat Hide कैसे करे

2. अब आपको जिस भी ग्रुप या फ्रेंड की Chat Hide करना है उसके नाम पर लॉन्ग प्रेस करे मतलब स्क्रीन को थोड़ी देर तक दबाकर रखे।

3. इससे स्क्रीन के ऊपर कुछ ऑप्शन सामने आ जायेंगे जिनमें Archive Chat आइकॉन भी मौजूद रहेगा।

4. चैट छुपाने के लिए आप Archive के आइकॉन पर क्लिक करें।

5. इससे बाद आपके व्हाट्सएप होम स्क्रीन से चैट गायब हो जायेगी।

अगर आपको चैट वापस लाना है तो आपको अपने मोबाइल में WhatsApp ओपन करना है। इसके होमपेज में आपको अपने फ्रेंड ग्रुप की चैट दिखाई देंगी आपको इस होम पेज को स्क्रॉल डाउन करना है। मतलब पेज के सबसे नीचे जाना है यहाँ आपको Archived का एक ऑप्शन दिखाई देगा।

WhatsApp Chat Hide कैसे करे

इस Archived ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपके सामने आपके द्वारा Hide की हुई Chat मिल जाएगी। जिसे अनहाइड करने के लिए आपको नाम के ऊपर लॉन्ग प्रेस करना है। इससे Unarchive आइकॉन आ जायेगा जिसपर क्लिक करते ही आपकी Chat Unhide हो जाएगी।

तो अब आप जान गए होंगे कि WhatsApp पर Chat Hide कैसे करे अगर आपको भी अपने व्हाट्सएप में अपनी पर्सनल चैट को हाईड करना है तो ऊपर बताई गयी ट्रिक आपके बहुत काम आएगी। इस ट्रिक का इस्तेमाल करके आप किसी भी ग्रुप या फ्रेंड की Chat छुपा सकते हैं। इसके बाद उस चैट को आपके अलावा कोई भी नहीं देख पायेगा। WhatsApp का यह फीचर काफी पुराना है लेकिन आज भी बहुत कम लोग इस फीचर के बारे में जानते हैं। तो उम्मीद करते हैं इस पोस्ट की जानकारी आपके लिए हेल्पफुल साबित होगी।

ये भी पढ़े –

इस आर्टिकल को शेयर करें

MakeHindi.Com is a Professional Educational Platform. Here we will provide you only interesting content, which you will like very much. We’re dedicated to providing you the best of Education.

1 thought on “WhatsApp Chat Hide कैसे करे New Trick”

Leave a Comment