WhatsApp का बैकअप कैसे ले चैट रिस्टोर करने का तरीका जानिये

WhatsApp का बैकअप कैसे ले अगर आप भी चाहते है कि मोबाइल बदलने के बाद भी आपके WhatsApp Chat हमेशा सुरक्षित रहे तो आपको समय समय पर इसका बैकअप लेना चाहिए। जिससे बाद में आपको अपने व्हाट्सएप चैट की जरुरत पड़ने पर आप उन्हें आसानी से रिकवर कर पायें इसके लिए आपको महज एक जीमेल आईडी की जरुरत पड़ेगी।

व्हाट्सएप का बैकअप कैसे लें लेते हैं

जिसे कनेक्ट करते ही आपके सभी चैट का बैकअप आपकी जीमेल आईडी में सेव होता रहेगा। WhatsApp आपको Backup लेने के तीन ऑप्शन देता है आप प्रतिदिन, हफ्ते में, महीने में बैकअप ले सकते हैं जैसा कि आपको भी पता होगा कि व्हाट्सएप दुनिया का सबसे ज्यादा उपयोग करने वाला मैसेंजर ऐप है।

जिसमें हर दिन करोड़ों मैसेज भेजे जाते हैं चूँकि इसे इस्तेमाल करना बहुत आसान है इसलिए अपने दोस्तों से बात करने के लिए ज्यादातर लोग WhatsApp का ही इस्तेमाल करते हैं। आज अधिकतर लोग यही जानते हैं कि WhatsApp को फेसबुक कंपनी ने बनाया है लेकिन यह सत्य नहीं है क्योंकि व्हाट्सएप को जैन कौम और ब्रायन ऐक्टन ने बनाया था लेकिन बाद में इन्होंने अपने इस एप को फेसबुक कंपनी को बेच दिया था।

शुरुआत से लेकर अबतक व्हाट्सएप में काफी अच्छे अच्छे फीचर जोड़े जा चुके हैं जिसमें बैकअप का फीचर काफी उपयोगी साबित हो रहा है ऐसे में आपको जानना चाहिए WhatsApp Ka Backup Kaise Le क्योंकि मोबाइल बदलने के बाद भी आप अपने पुराने मोबाइल में मौजूद Chat डाटा को नए मोबाइल में रिस्टोर कर सकते हैं।

WhatsApp का बैकअप कैसे ले

व्हाट्सएप का बैकअप लेने का तरीका बहुत आसान होता है इसे आप एक बार में समझ सकते हैं अगर आप पहली बार WhatsApp का बैकअप ले रहे हैं तो इसके लिए आपको अपने मोबाइल में मौजूद अपनी जीमेल आईडी की जरुरत पड़ेगी। एक बार जीमेल आईडी लिंक करने के बाद आपका व्हाट्सएप बैकअप आटोमेटिक आपकी जीमेल आईडी में सेव होता रहेगा तो यह कैसे करते हैं चलिए जानते हैं।

1. WhatsApp का बैकअप लेने के लिए सबसे पहले इस ऐप को ओपन करें।

2. अब राईट साइड में दिए मेनू के आइकॉन पर क्लिक करके सेटिंग पर जाए।

WhatsApp का बैकअप कैसे ले

3. जैसे ही आप सेटिंग ओपन करेंगे तो आपको कई सारे ऑप्शन मिलेंगे आप Chat के ऑप्शन पर क्लिक करें।

4. यहाँ आपको सबसे नीचे चैट बैकअप का ऑप्शन मिल जायेगा इसी पर क्लिक कीजिये।

WhatsApp का बैकअप कैसे ले

5. इसके बाद WhatsApp Chat Backup का पेज ओपन हो जायेगा जिसमें आपको निम्नलिखित सेटिंग करनी है।

  • Back Up To Google Drive सबसे पहले आपको इसमें बैकअप का समय सेलेक्ट करना है इसमें पहले से Never सेट हुआ रहता है जिसे आप Only When I Tap Back Up, Daily, Weekly, Monthly पर सेट कर सकते हैं। डेली, वीकली और मंथली आटोमेटिक होते हैं उदाहरण के तौर पर अगर आपने Monthly सेलेक्ट किया है तो आपका WhatsApp Backup हर महीने आपके गूगल अकाउंट में सेव होता रहेगा।
  • Google Account इसमें क्लिक करके आपको उस जीमेल आईडी को सेलेक्ट करना है जिसपर आप व्हाट्सएप Backup लेना चाहते हैं। अगर आपके फोन में एक से अधिक जीमेल आईडी है तो सभी आपको इस ऑप्शन में मिल जाएँगी आपको इनमें से किसी एक को सेलेक्ट करना है।
  • BackUp Over इसमें आपको दो ऑप्शन मिलते हैं WiFi Only और WiFi or Cellular अगर आप पहला ऑप्शन वाईफाई ओनली चुनते हैं तो जब भी आपका मोबाइल किसी WiFi से कनेक्ट होगा तो इसके बाद ही WhatsApp Backup Le लिया जायेगा। जबकि दूसरे ऑप्शन में WiFi के अलावा आप मोबाइल के इंटरनेट कनेक्शन से भी बैकअप ले सकते हैं।
  • Include Videos अगर आप चाहते हैं कि आपके चैट में मौजूद वीडियो भी सुरक्षित रहे तो आप इस ऑप्शन को टर्न ऑन रख सकते हैं।

ये भी पढ़े – घर बैठे व्हाट्सएप से पैसे कैसे कमाए

इतनी सेटिंग करने के बाद आप सबसे ऊपर दिया Back Up के ग्रीन बटन पर क्लिक करें इसके बाद आपके WhatsApp बैकअप की प्रोसेस शुरू हो जाएगी। इसमें कुछ मिनिट का समय लग सकता है एक बार प्रोसेस पूरी होने पर आपके सभी मैसेज आपकी जीमेल आईडी में सेव हो जायेंगे।

WhatsApp का बैकअप लेने का फायदा

अगर आप अपने व्हाट्सएप का बैकअप करते हैं और इसके बाद अपने फोन से WhatsApp को अनइंस्टाल करके फिर से इंस्टाल करते हैं तो आपके बैकअप से सभी पुराने और नए मैसेज, चैट, फोटो, वीडियो सभी वापस आ जाते हैं। लेकिन अगर आप Backup नहीं लेते हैं और इसके बाद WhatsApp को अनइंस्टाल कर देते हैं तो इसके साथ ही आपका सारा व्हाट्सएप डाटा भी डिलीट हो जाता है।

FAQ WhatsApp Backup लेने से संबंधित

WhatsApp क्या है?

व्हाट्सएप एक मैसेजिंग एप है जिसकी मदद से हम अपने दोस्तों और परिवारों के सदस्यों को मैसेज कर सकते हैं यह पारम्परिक मैसेजिंग से काफी अलग और एडवांस है इससे टेक्स्ट के अलावा फोटो वीडियो भी भेज सकते हैं।

व्हाट्सएप बैकअप क्या होता है?

जब भी हम कोई ऑफलाइन सन्देश भेजते हैं तो हमारे पास इसका फिजिकल बैकअप होता है जो पेपर के रूप में होता है लेकिन ऑनलाइन में फिजिकल बैकअप पेपर नहीं होता है इसके लिए बैकअप भी ऑनलाइन ही होता है व्हाट्सएप में भी काफी मैसेज होते हैं जिसका बैकअप भी आप ऑनलाइन कर सकते हैं।

WhatsApp Backup कहाँ स्टोर होता है?

बैकअप लेने के लिए आपको एक जीमेल आईडी चाहिए होती है जो गूगल का प्रोडक्ट है तो जब भी आप व्हाट्सएप पर बैकअप लेते हैं तो वह ऑनलाइन सर्वर पर सेव होती है।

व्हाट्सएप बैकअप को रिस्टोर कैसे करें?

अगर आप अपने मोबाइल में अपनी पुरानी व्हाट्सएप चैट को रिस्टोर करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपनी जीमेल आईडी को व्हाट्सएप पर एड करना होगा इसे एड करते ही आपका बैकअप आटोमेटिक प्राप्त करके उसे रिस्टोर कर दिया जाता है।

WhatsApp Backup डिलीट होने के बाद क्या रिस्टोर किया जा सकता है?

जी नहीं आप डिलीट व्हाट्सएप बैकअप को रिस्टोर नहीं कर सकते है क्योंकि डिलीट बैकअप सर्वर से भी डिलीट हो जाता है।

Conclusion

तो अब आप जान गए होंगे कि WhatsApp का बैकअप कैसे ले यदि आप चाहते हैं कि आपके WhatsApp के सभी Chat सुरक्षित रहे तो आपको इसका बैकअप अवश्य लेना चाहिए। वैसे तो इसके लिए गूगल प्ले स्टोर में कई सारे ऐप्स हैं लेकिन वह थर्ड पार्टी होने के कारण कभी कभी काम नहीं करते है ऐसे में आपको हमेशा ऑफिसियल Backup प्रोसेस का ही सहारा लेना चाहिए और यह कितना आसान यह आप इस पोस्ट में जान गए होंगे।

इस आर्टिकल को शेयर करें

MakeHindi.Com is a Professional Educational Platform. Here we will provide you only interesting content, which you will like very much. We’re dedicated to providing you the best of Education.

Leave a Comment