Whatsapp को SD Card में कैसे Move करे

Whatsapp को SD Card में कैसे Move करे तो आज हम आपको इसी बारे में बताने जा रहे हैं आपको पता ही होगा कि कई मोबाइल फोन में सोशल मीडिया एप जैसे फेसबुक Whatsapp को एसडी कार्ड में मूव करने का ऑप्शन नहीं होता है. और ये एप फोन की काफी ज्यादा इंटरनल मेमोरी यूज करते है. इन एप की वजह फोन का स्टोरेज कम हो जाता है और स्टोरेज कम होने से मोबाइल स्लो काम करने लगता है.

Whatsapp को SD Card में कैसे Move करे

इन एप को हम डिलीट भी नहीं कर सकते हैं क्योंकि ये सोशल मीडिया एप हमारे दैनिक जीवन यानी डेली लाइफ से जुड़े हुए हैं. इनके कारण ही हम अपने दोस्तों या फेमिली मेम्बर से हर समय अपडेट रहते हैं. अगर आपके मोबाइल का स्टोरेज कम है तो आपके पास एक ही ऑप्शन बचता है और वो ये है कि आप इन एप को SD कार्ड में मूव कर फोन की मेमोरी को फ्री कर सकते हैं.

मेमोरी फ्री होने से आपका फोन भी फास्ट काम करेगा और आपको सोशल मीडिया एप Whatsapp और फेसबुक को डिलीट करने की भी जरुरत नहीं पड़ेगी तो ये सब कैसे करना है चलिए जानते हैं.

Whatsapp को SD Card में कैसे Move करे

इसे करने से पहले आपको बता दे कि सबसे पहले आपको अपना मोबाइल Root करना पड़ेगा. इसके बाद ही ये ट्रिक काम करेगी तो एंड्राइड मोबाइल Root क्या है और मोबाइल को root कैसे करे इसे जानने के लिए आप इस नीचे दी गयी पोस्ट को पढ़ सकते हैं.

अगर आपका मोबाइल रूट हो गया है तो Whatsapp को SD Card में move करने के लिए आपको सबसे पहले अपने मोबाइल के प्लेस्टोर में जाना है और वहां से Link2SD नाम की एप इनस्टॉल कर लेना है.

इस एप से आप फोन में पहले से इनस्टॉल एप को बड़ी आसानी से SD Card में मूव कर सकते हैं. अगर आपने मोबाइल Root कर लिया है तो जैसे ही आप इस एप ओपन करेंगे आपको Root परमिशन का मैसेज दिखाई देगा.Whatsapp को SD Card में कैसे Move करेओपन होने के बाद इसके होमपेज में आपके मोबाइल में इनस्टॉल एप दिखाई देने लग जायेंगे आपको अगर व्हाट्सएप मूव करना है तो आपको व्हाट्सएप पर टैप करना है.

इसके बाद आपको स्क्रॉल डाउन करना है यानी पेज को नीचे ले जाना है यहां आपको MOVE TO SD CARD का ऑप्शन दिखाई देगा है आपको सिम्पली इस पर टैप कर देना है.

अब OK पर टैप करना है इसके तुरंत बाद आपके मोबाइल में इनस्टॉल व्हाट्सएप एप SD Card में मूव होने लग जाएगी इसमें कुछ सेकेंड का समय लगेगा.

अगर आप चाहते है कि व्हाट्सएप को बापस फोन में इनस्टॉल किया जाए तो इसके लिए आपको MOVE TO PHONE पर टैप करना आपकी एप बापस से फोन में इनस्टॉल हो जाएगी.तो इस तरह आप इस एप की सहायता से व्हाट्सएप के अलावा फोन की किसी भी एप को फोन से SD कार्ड और SD कार्ड से फोन में मूव कर सकते हैं.

तो अब आप जान गए होंगे कि Whatsapp को SD Card में कैसे Move करे आपको एक बार और बता दे कि ये एप और ट्रिक तभी काम करेगी जब आपका मोबाइल root होगा. मोबाइल रूट करना काफी आसान है. आप सिर्फ एक एप की सहायता से मोबाइल रूट कर सकते हैं हमने इस बारे में भी काफी विस्तार से बताया है आप ऊपर दी गयी Root की पोस्ट से एंड्राइड रूट के बारे में जान सकते हैं.

ये भी पढ़े –

Whatsapp को SD Card में कैसे Move करे
5 (100%) 1 vote

3 COMMENTS

  1. व्हाट्सएप्प को एमोरी में मूव करने को लेकर आपने अच्छी जानकारी शेयर की है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here