WhatsApp में नंबर कैसे Change करे 2 मिनिट में

क्या आपको पता है कि WhatsApp में नंबर कैसे Change करे यदि नहीं पता है तो आज हम आपको इसी विषय के बारे में डिटेल से बताने जा रहे हैं. WhatsApp एक ऐसा एप है जो बहुत कम समय में काफी पॉपुलर हो गया है इसे साल 2009 में लांच किया गया था तब से लेकर इसके यूजर का ग्राफ बढ़ता ही जा रहा है. आज के समय की बात करे तो इसमें हर दिन करोड़ो मैसेज सेंड किये जाते हैं. आपकी जानकारी के लिए बता दे कि WhatsApp को फेसबुक ने साल 2014 में ख़रीदा था. तब से इसके ज्यादातर काम फेसबुक ही संभाल रहा है. फेसबुक के लिए इसको खरीदना एक फायदे का सौदा हुआ है क्योंकि व्हात्सप्प से हर दिन करोड़ो रुपयों का रेवन्यू जनरेट हो रहा है.

WhatsApp में नंबर कैसे Change करे
whatsapp me number kaise change kare

वैसे आज हम आपको बिना ग्रुप को खोये WhatsApp में नंबर कैसे बदले इसके बारे में बता रहे है. किसी के भी लिए एक ही नंबर यूज़ करना आसान नहीं होता है उसे कभी न कभी अपना मोबाइल नंबर बदलने की जरुरत पड़ जाती है ऐसे में लोग नया नंबर तो ले लेते हैं लेकिन वह अपने व्हात्सप्प को भी नए नंबर से एक्टिवेट कर लेते हैं. ऐसे में उनके पुराने चैट और ग्रुप डिलीट हो जाते है.

अगर आप बिना चैट और ग्रुप को खोये अपना मोबाइल नंबर बदलना चाहते है तो इसका बहुत आसान तरीका है WhatsApp में आपको इसका ऑप्शन भी मिलता है इस ऑप्शन के जरिये आप अपने पुराने नंबर को हटाकर उसकी जगह अपने नए नंबर को जोड़ सकते हैं. ऐसा करने पर आपका नंबर भी बदल जायेगा और आपके नए WhatsApp Number में पुराने चैट और ग्रुप भी शामिल रहेंगे.

बहुत से लोग व्हात्सप्प में नंबर बदलने के लिए या तो WhatsApp के डाटा को क्लियर कर देते है या फिर एप को अनइंस्टाल कर दोबारा से इंस्टाल करते हैं. ऐसे करने पर लोग अपने पुराने सभी चैट और ग्रुप खो देते है. अगर आप अपने ग्रुप और चैट खोना नहीं चाहते तो आपको WhatsApp पर Change नंबर के ऑप्शन का इस्तेमाल करना चाहिए तो यह ऑप्शन आपको कहां मिलेगा चलिए स्टेप बाय स्टेप जानते हैं.

WhatsApp में नंबर कैसे Change करे

इसके लिए आपको सबसे पहले अपने व्हात्सप्प को अपडेट करना है जिससे यह एप सही से काम करे. इसमें मोबाइल नंबर चेंज करना बहुत आसान है यह काम आप महज 2 मिनिट में कर सकते हैं इस प्रोसेस में आपको पुराने नंबर को हटाकर नए नंबर को कन्फर्म कराना होता है.

1. इसके लिए सबसे पहले आपको अपने WhatsApp के चैट ऑप्शन में जाना है यहां आपको सबसे ऊपर राईट साइड में थ्री डॉट का आइकॉन दिखाई देगा इस पर क्लिक करे.

WhatsApp में नंबर कैसे Change करे

2. यहाँ आपको कई ऑप्शन दिखाई देंगे आप सबसे नीचे Setting पर क्लिक करना है.

WhatsApp में नंबर कैसे Change करे

3. अगला पेज ओपन हो जाने के बाद Account पर क्लिक करे.

WhatsApp में नंबर कैसे Change करे

4. इसके बाद आपको Change Number के ऑप्शन में जाना है.

WhatsApp में नंबर कैसे Change करे

5. यहां आपको एक मैसेज दिखाई देगा जिस पर बताया जायेगा कि मोबाइल नंबर चेंज करने पर क्या क्या होगा आपको Next पर क्लिक करना है.

WhatsApp में नंबर कैसे Change करे

6. अब एक नया पेज होगा जिसमे आपको अपना मोबाइल नंबर एंटर करना है तो सबसे ऊपर पुराना नंबर एंटर करे जबकि इसके नीचे अपना नया नंबर लिखना है.

WhatsApp में नंबर कैसे Change करे

7. नंबर लिखने के बाद Next पर क्लिक करे और अगले पेज में Done पर क्लिक करना है. इसके बाद यह एप नए नंबर को कन्फर्म करेगा. यह प्रोसेस पूरी होती ही आपका नंबर सक्सेसफुली Change हो जायेगा.

यहाँ आपको एक बात ध्यान रखना है कि दोनों नंबर आपके मौजूदा स्मार्टफोन में इन्सर्ट होना चाहिए जिससे व्हात्सप्प को नया नंबर वेरीफाई करने में आसानी हो सके. इस तरह आप बहुत आसानी तरीके से अपने WhatsApp Account में Mobile Number Change कर सकते हैं.

ये भी पढ़े –

तो अब आपको पता चल गया होगा कि WhatsApp में नंबर कैसे Change करे यहाँ हमने आपको काफी आसान तरीके से इमेज सहित बताने की कोशिश की है जिससे आपको जल्दी समझ में आ जाए. अब आप बिना ग्रुप और चैट खोये अपना नंबर बदल सकते हैं. हालाकि यह फीचर बहुत पहले से है लेकिन जानकारी के आभाव में लोग इसका इस्तेमाल नहीं कर पाते हैं. तो इस तरह आप बहुत आसानी से WatsApp पर नंबर Change कर सकते हैं.

WhatsApp में नंबर कैसे Change करे 2 मिनिट में
5 (100%) 1 vote

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here