WhatsApp पर Conference कॉल कैसे करें

चलिए आज जानते हैं WhatsApp पर Conference कॉल कैसे करें हालही में व्हाट्सएप की तरफ से Group Video Calling और Voice का फीचर रोल आउट कर दिया है। जिसकी मदद से आप एक ही समय में एक से अधिक लोगो को वीडियो कॉल कर सकते हैं। इससे पहले आप WhatsApp में एक समय में सिर्फ एक ही व्यक्ति को कॉल कर पाते थे। लेकिन इनकी टीम अब धीरे धीरे नए फीचर ला रही है। काफी समय से Conference Call फीचर की डिमांड आ रही थी क्योंकि लॉकडाउन के समय ज्यादातर लोग घर बैठे अपना काम कर रहे हैं। ऐसे में उन्हें ग्रुप कॉल की भी जरुरत पड़ रही थी।

WhatsApp पर Conference कॉल कैसे करें

जैसा कि हम सभी जानते हैं WhatsApp काफी ज्यादा लोकप्रिय ऐप है। जिन्हें ज्यादातर स्मार्ट फोन यूजर इस्तेमाल करते हैं। लेकिन इसमें पहले Group Calling का ऑप्शन नहीं होने के कारण इसके यूजर थर्ड पार्टी ऐप का इस्तेमाल करते थे। हालाकि इनकी टीम ने कुछ समय पहले Conference Call का फीचर ऐड किया था। लेकिन शुरुआत में यूजर को इससे ग्रुप कॉल करने में परेशानी आ रही थी जिसे देखते हुए व्हाट्सएप के नए वर्शन के साथ ग्रुप कॉलिंग का फीचर भी इम्प्रूव कर दिया गया है। अब आप इससे एक साथ 8 लोगो से बात कर सकते हैं।

WhatsApp पर Conference कॉल कैसे करें

अगर आप भी अपने WhatsApp में Group Calling नहीं कर पा रहे हैं। तो आपको सबसे पहले अपने ऐप को अपडेट करना होगा। ग्रुप कॉलिंग का फीचर लेटेस्ट WhatsApp वर्शन में ही ऐड किया गया है। अपडेट करने के लिए आपको गूगल प्लेस्टोर में जाना है और व्हाट्सएप को सर्च करके अपडेट कर लेना है। ग्रुप कॉल करने के लिए आपको ज्यादा कुछ करने की जरुरत नहीं है।

जैसे आप पहले वीडियो या Voice कॉल करते थे उसी तरह से आपको कॉल करना है। जब आपकी कॉल कनेक्ट हो जाएगी तो राईट साइड में आपको प्लस का आइकॉन दिखाई देगा। जिसपर क्लिक करते ही कांटेक्ट लिस्ट सामने आ जाएगी। जिस पर क्लिक करते ही आपकी कॉल लग जाएगी। इस तरह आप उस प्लस (+) आइकॉन पर क्लिक करके एक से अधिक लोगो को एक साथ कॉल कर सकते हैं यह कैसे करते हैं चलिए जानते है।

1. Conference कॉल करने के लिए सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर से WhatsApp को अपडेट करें।

2. अब नॉर्मली किसी व्यक्ति को Voice या वीडियो कॉल करें।

WhatsApp पर Conference कॉल कैसे करें

3. जब आपका कॉल कनेक्ट हो जायेगा तो स्क्रीन में राईट साइड में सबसे ऊपर आपको प्लस (+) का आइकॉन दिखाई देगा आपको इसी पर क्लिक करना है।

WhatsApp पर Conference कॉल कैसे करें

4. इससे आपके WhatsApp की कांटेक्ट लिस्ट ओपन हो जाएगी। जिसे भी आप कॉल करना चाहते हैं उसके नाम पर क्लिक करिए।

WhatsApp पर Conference कॉल कैसे करें

5. Add करते ही आपका कॉल दूसरे व्यक्ति को लग जायेगा। इस तरह आप (+) प्लस के आइकॉन पर क्लिक करके अधिकतम लोगो को एक साथ वीडियो या ऑडियो कॉल कर सकते हैं।

WhatsApp पर Conference कॉल कैसे करें

बहुत से लोगो के मन में सवाल होगा कि इसमें वीडियो और ऑडियो कॉल के लिए कांफ्रेंस कॉल फीचर अलग अलग है या एक जैसा ही है। तो आपको बता दे कि दोनों में लगभग एक समान प्रोसेस है। आप वीडियो कॉल करें या Voice दोनों में कॉल कनेक्ट हो जाने के बाद राईट साइड में ऊपर प्लस (+) का आइकॉन आ जाता है। जिसपर क्लिक करके आप अन्य लोगो को जोड़ सकते हैं।

तो अब आप जान गए होंगे कि WhatsApp पर Conference कॉल कैसे करें लॉकडाउन के समय यह फीचर काफी लोगो के काम आ रहा है क्योंकि इससे चैट करने के साथ ग्रुप कॉलिंग भी कर सकते हैं। हालाकि इसके लिए सामने वाले व्यक्ति का व्हाट्सएप भी अपडेटेड रहना चाहिए। इसमें की गयी आपकी बातें स्वयं व्हाट्सएप भी नहीं सुन सकता क्योंकि इसमें एंड टू एंड एनक्रिप्शन होता है। तो उम्मीद करते हैं आज का यह पोस्ट आपके लिए हेल्पफुल साबित होगा।

ये भी पढ़े –

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here