WhatsApp पर Fingerprint Lock कैसे लगाये नया तरीका

आइये आज जानते है WhatsApp पर Fingerprint Lock कैसे लगाये अगर आप भी एक व्हाट्सएप यूजर है तो यह पोस्ट आपके लिए काफी हेल्पफुल साबित होगा। क्योंकि इस पोस्ट में आपको फिंगरप्रिंट लॉक से सम्बंधित जानकारी देने वाले है। हालही में कंपनी ने यूजर के लिए फिंगरप्रिंट लॉक की सुविधा दी है। जिसके बाद अगर आपका अनलॉक मोबाइल किसी के हाथ भी लग जाता है। तो वह आपके WhatsApp को यूज नहीं कर पायेगा। इस तरह इस ऐप में आपके पर्सनल चैट और मैसेज सेफ रहेंगे। उन्हें कोई भी आपकी अनुमति के बिना नहीं पढ़ पायेगा।

WhatsApp पर Fingerprint Lock कैसे लगाये

इस फीचर की टेस्टिंग काफी महीनों से चल रही है और फाइनली यह फीचर सभी एंड्राइड यूजर के लिए जारी कर दिया गया है। वैसे आपको बता दे कि आप पहले भी WhatsApp पर Fingerprint Lock लगा सकते थे लेकिन इसके आपको थर्ड पार्टी ऐप की जरुरत पड़ती है। प्लेस्टोर में कई सारे ऐप मौजूद है जो इस तरह का लॉक लगाकर देते हैं लेकिन अब आपको लॉक लगाने के लिए किसी भी ऐप की जरुरत नहीं पढ़ने वाली है। क्योंकि यह फीचर अब आपको WhatsApp में ही मिल गया है।

WhatsApp पर Fingerprint Lock कैसे लगाये

यदि आप WhatsApp का इस्तेमाल करते है तो जाहिर सी बात है आपके पास स्मार्टफोन होगा लेकिन यह फीचर Jio Phone के WhatsApp पर काम नहीं करेगा। क्योंकि उस फोन में किसी भी तरह का फिंगर लॉक सपोर्ट नहीं करता है। इसके लिए स्मार्टफोन में Fingerprint Lock का होना जरुरी है तो इसे कैसे यूज करना है उसकी जानकारी नीचे दी गयी है।

सबसे पहले आपको अपने व्हाट्सएप को अपडेट करना होगा क्योंकि यह फीचर नए अपडेट वर्जन में दिया गया है। अगर आपने अभी तक अपने ऐप को अपडेट नहीं किया है तो सबसे पहले उसे प्लेस्टोर में जाकर अपडेट करे। आप चाहे तो इस लिंक से जाकर भी व्हात्सप्प को अपडेट कर सकते हैं इसके बाद नीचे दिए गए स्टेप फॉलो करे।

1. अब आप अपने WhatsApp को ओपन करे। उसके बाद ऊपर राईट साइड से थ्री डॉट पर क्लिक करके Settings पर क्लिक करे। उसके बाद Account पर क्लिक करे।

WhatsApp पर Fingerprint Lock कैसे लगाये

2. यहां आपको Privacy पर क्लिक करना है उसके बाद नीचे चेक करे आपको Fingerprint नाम का एक ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करे।

WhatsApp पर Fingerprint Lock कैसे लगाये

3. इसके बाद आपको fingerprint के ऑप्शन को इनेबल करने के लिए कहा जायेगा। इसके लिए अपने फिंगर प्रिंट को स्कैन करे प्रिंट स्कैन होने के बाद आपको तीन ऑप्शन मिलेंगे।

WhatsApp पर Fingerprint Lock कैसे लगाये

  • Immediately व्हाट्सएप पर तुरंत लॉक लगाने के लिए इसे चुने।
  • After 1 minute इससे ऐप बंद होने के 1 मिनिट बाद लॉक लगेगा।
  • After 30 minute इससे 30 मिनिट बाद लॉक लग जायेगा।

इस तरह आप बहुत आसानी से अपने व्हाट्सएप में लॉक लगा सकते हैं। अगर आप जानना चाहते है कि WhatsApp पर Fingerprint Lock कैसे हटाये तो आपको बता दे कि इसके लिए आपको दोबारा से इन्ही स्टेप को फॉलो करना है और इनेबल की जगह इसे डिसएबल कर देना है। डिसेबल करते समय यह फिर से आपके फिंगरप्रिंट को स्कैन करेगा प्रिंट स्कैन होने के बाद आपका लॉक तुरंत हट जायेगा।

तो अब आप WhatsApp पर Fingerprint Lock कैसे लगाये इसके बारे में जान गए होंगे उम्मीद करते है यह जानकारी आपके लिए उपयोग साबित होगी। इस फीचर के बाद आपका व्हाट्सएप अकाउंट और भी ज्यादा सिक्योर हो जायेगा। काफी समय से लोगो को इस फीचर की जरुरत पड़ रही थी क्योंकि यह एक ऐसा ऐप है जिसमें आपके पर्सनल चैट और मैसेज रहते हैं जिसे सिक्योर करना सभी के लिए जरूरी है। Fingerprint Lock आ जाने के बाद आपको अपना डाटा सिक्योर करने में मदद मिलेगी।

ये भी पढ़े –

5 COMMENTS

  1. sir link ad ko 300*600 ke size me kaise show kare jo pc me bada show aur mobile me choda responsive size me ho jaisa aapke site me link ad show ho rha hai kaise kare

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here