WhatsApp पर किसी को Block & Unblock कैसे करे

आज हम आपको WhatsApp Par Kisi Ko Block Kaise Kare इसके बारे में बताने जा रहे हैं. अगर आप WhatsApp यूज करते है तो आपको कभी न कभी किसी को ब्लॉक करने की जरुरत पड़ ही जाती है ऐसे में आपको इस ऑप्शन के बारे में जरुर जानना चाहिए. कई बार लोग बार बार मैसेज भेज कर परेशान करते रहते हैं और यह समस्या ज्यादातर फीमेल के साथ होती है. इसी समस्या को देखते हुए WhatsApp में Block का ऑप्शन दिया गया है. जिससे आप महज कुछ सेकेंड के अन्दर किसी भी दोस्त या फिर किसी अनजान व्यक्ति के Number को ब्लॉक कर सकते हैं. इसके बाद वह व्यक्ति न कोई मैसेज भेज पायेगा न ही आपको कांटेक्ट कर पायेगा.

WhatsApp Par Kisi Ko Block Kaise Kare

WhatsApp के बारे में बात करे तो यह काफी कमाल का मैसेंजर एप है. यह एप आपको लगभग हर स्मार्टफोन यूजर के मोबाइल में इंस्टाल मिल जायेगा. आपको बता दे कि इस एप को साल 2009 में लांच किया गया था तब से यह काफी तेजी से पॉपुलर हुआ है. इस एप में कई ऐसे फीचर है जो कुछ लोगो को पता नहीं होते हैं ऐसा ही एक फीचर Block और Unblock करने का है. यह फीचर ज्यादातर उन लोगो के काम आता है जो किसी के मैसेज से परेशान हो जाते हैं. ऐसे में बार बार मैसेज भेजने वाले लोगो को ब्लॉक करना ही बेहतर होता है. तो चलिए जानते है WhatsApp पर किसी को Block कैसे करते है.

WhatsApp Par Kisi Ko Block Kaise kare

इस एप में किसी को ब्लॉक करने के दो मुख्य तरीके हैं पहला जिसमे आपको उस व्यक्ति की चैट ओपन करनी होती है वहां आपको Block का ऑप्शन मिल जायेगा जबकि दूसरे तरीके में आपको एप की सेटिंग में जाना होगा. यहाँ हम आपको इसका सबसे आसान तरीका बताने जा रहे हैं.

1. आप जिस भी दोस्त या किसी व्यक्ति को ब्लॉक करना चाहते है उसका चैट इनबॉक्स ओपन करे. इसके बाद सबसे ऊपर राईट साइड में थ्री डॉट के आइकॉन पर क्लिक करे.

WhatsApp Par Kisi Ko Block Kaise Kare

2. इससे एक पॉपअप ऑप्शन ओपन होंगे. आपको सबसे नीचे दिए More के ऑप्शन पर क्लिक करना है.

WhatsApp Par Kisi Ko Block Kaise Kare

3. More पर क्लिक करते ही एक बार और पॉपअप ऑप्शन शो होंगे यहाँ आपको दूसरे नंबर पर दिए Block ऑप्शन पर क्लिक करना है.

WhatsApp Par Kisi Ko Block Kaise Kare

4. इसके बाद एक मैसेज शो होगा जिसमें बताया जायेगा कि आप इस व्यक्ति के मैसेज कॉल रिसीव नहीं कर पाएंगे. यहाँ तीन ऑप्शन दिए जायेंगे आपको लास्ट वाले Block पर क्लिक करना है. इस तरह वह व्यक्ति ब्लॉक हो जायेगा.

WhatsApp Par Kisi Ko Block Kaise Kare

जैसा कि हमने आपको बताया है कि WhatsApp में किसी को Block करने से दो मुख्य तरीके है पहला ऊपर बताया गया है जबकि दूसरे में आपको सेटिंग में जाना है. इसके लिए नीचे दिए स्टेप फॉलो करे.

  • सबसे पहले Setting ओपन करे.
  • इसके बाद Account पर क्लिक करे.
  • अब Privacy पर क्लिक करे.
  • यहाँ लास्ट में सबसे नीचे Blocked Contacts का ऑप्शन दिखाई देगा इस पर क्लिक करे.
  • यहाँ आपको इसकी जानकारी मिलेगी आपने किस किस को Block किया है.
  • अब राईट साइड में सबसे ऊपर दिए + के आइकॉन पर क्लिक कीजिये.
  • यहाँ आपके सभी contacts ओपन हो जायेंगे. आप जिस Number को block करना चाहते है. उस पर क्लिक कीजिये. वो Number block हो जायेगा.

WhatsApp Par Kisi Ko Unblock Kaise Kare

पहले तरीके में जहां आप कांटेक्ट की चैट इनबॉक्स में जाकर उसे Block कर सकते हैं जबकि दूसरे तरीके में आपको सेटिंग में जाना होगा. ठीक इसी तरह Number Unblock करने के भी दो मुख्य तरीके हैं. यदि आप किसी नंबर को Unblock करना चाहते हैं तो आपको ऊपर बताई स्टेप को फॉलो करना है. पहले जहां Block करने का ऑप्शन दिखाई दे रहा था वहां अब Unblock का ऑप्शन दिखाई देगा जिसपर क्लिक करके आप उस कांटेक्ट को अनब्लॉक कर सकते हैं.

WhatsApp Par Kisi Ko Block Kaise Kare

तो इस तरह आप ऊपर बताये गए दोनों तरीके में से किसी एक को फॉलो करके किसी भी Number को Block या फिर Unblock कर सकते हैं. WhatsApp का यह फीचर किसी दोस्त या अनजान व्यक्ति से आने वाले फालतू मैसेज को रोकता है. यह फीचर ज्यादातर फीमेल के काम आता है ऐसे में फीमेल को भी इस फीचर की जानकारी होना चाहिए जिससे अगर कोई उन्हें परेशान करे तो वह कुछ सेकेंड के अन्दर उसे Block कर सके.

WhatsApp Par Kisi Ko Block Kaise Kare अब आप जान गए होंगे. इसका तरीका काफी आसान है हालाकि कुछ लोगो को इस फीचर के बारे में ज्यादा कुछ पता नहीं होता इसलिए वह इस फीचर का इस्तेमाल नहीं कर पाते है. अगर आप भी इससे अनजान थे तो अब आपको भी पता चल गया होगा. यदि आपको भी कोई इस एप के जरिये परेशान करने की कोशिश करे तो आपको उसे तुरंत Block कर देना चाहिए.

ये भी पढ़े –

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here