WhatsApp पर किसने Block किया कैसे पता करे

आज हम आपको WhatsApp पर किसने Block किया कैसे पता करे इसके बारे में बताने जा रहे हैं. अगर आप WhatsApp को इस्तेमाल करते हैं तो आपको इस जांनकारी को जरुर जानना चाहिए. इस एप में किसी को ब्लॉक करना काफी आसान है ऐसे में कुछ सेकंड के अन्दर किसी को भी ब्लॉक किया जा सकता है लेकिन इस एप में इसका अलर्ट नहीं मिलता कि किसने आपको ब्लॉक किया है. हालाकि कुछ टिप्स और ट्रिक्स की मदद से जाना जा सकता है कि आपको किस दोस्त ने Block कर दिया है. यदि आपको WhatsApp में किसी दोस्त पर शक है तो आपको नीचे बताई गयी बातों को फॉलो करके अपने दोस्त के ब्लॉक और Unblock की स्थिति के बारे में जान सकते हैं.

WhatsApp पर किसने Block किया कैसे पता करे

वैसे आपकी जानकारी के लिए बता दे कि WhatsApp काफी लोकप्रिय मैसेंजर एप बन गया है आज के समय यह एप आपको हर स्मार्टफोन यूजर के पास इंस्टाल मिल जायेगा. इस एप में कई ऐसे फीचर हैं जो आपको किसी अन्य मैसेंजर एप में नहीं मिलते हैं. इसके अलावा इसे यूज़ करना काफी आसान है.

बहुत से लोग जानना चाहते है कि आखिर WhatsApp को किसने बनाया है और वर्तमान समय में इसका मालिक कौन है तो आपको बता दे कि इस एप को Jan Koum और Brian Acton ने बनाया है. इसको साल 2009 में लांच किया गया था वहीं इसके मालिक की बात करे तो फेसबुक के फाउंडर मार्क जुकरबर्ग इसके मालिक हैं क्योंकि फेसबुक ने इस एप को साल 2014 में खरीद लिया था.

WhatsApp पर किसने Block किया कैसे पता करे

जैसा कि हमने आपको पहले भी बताया है कि WhatsApp पर ऐसा कोई ऑप्शन नहीं है जिससे ये पता लग जाए कि आपको किसने Block किया है लेकिन कुछ टिप्स और ट्रिक्स को फॉलो करके Block की स्थिति के बारे में जाना जा सकता है. यहाँ हम आपको कुछ ऐसे ही टिप्स और ट्रिक्स बताने जा रहे हैं.

1. लास्ट सीन देखे

यदि आपको लगता है कि आपके कांटेक्ट में मौजूद किसी दोस्त ने आपको Block कर दिया है तो उसका लास्ट सीन और स्टेटस देखे. अगर उसका लास्ट सीन, स्टेटस नहीं दिख रहा है तो इसका कारण ब्लॉक हो सकता है हालाकि लास्ट सीन प्राइवेसी में जाकर हाईड भी किया जा सकता है लेकिन नंबर ब्लॉक करने से भी लास्ट सीन और स्टेटस नहीं दिखता है.

2. प्रोफाइल पिक्चर चेक करे

लास्ट सीन के बाद दूसरा तरीका यह है कि आप उसकी प्रोफाइल को चेक करे. अगर आपको उसकी प्रोफाइल पिक्चर नहीं दिख रही है तो हो सकता है कि उसने आपको Block करके रखा हो. हालाकि ऐसा भी हो सकता है कि उसने अपनी प्रोफाइल पिक्चर हाईड करके रखी हो लेकिन यदि लम्बे समय तक प्रोफाइल पिक्चर न दिखे तो आपको समझ जाना है कि सामने वाले व्यक्ति ने आपको Block कर दिया है.

3. मैसेज सेंड करे

जब आप WhatsApp पर किसी को मैसेज करते हैं तो आपके मोबाइल से मैसेज सेंड हो जाने के बाद मैसेज के नीचे एक टिक नजर आता है. जब आपका मैसेज सामने वाले व्यक्ति के मोबाइल शो हो जाता है तो डबल टिक नजर आते हैं. यदि आपके मैसेज भेजने के काफी समय बाद सिंगल टिक ही रहता है तो आपके Block होने का कारण हो सकता है क्योंकि ब्लॉक होने के बाद आपका मैसेज सामने वाले व्यक्ति के पास नहीं पहुँचता है.

4. दूसरे अकाउंट से मैसेज करे

यदि आपके पहले अकाउंट से लास्ट सीन नहीं दिख रहा है या फिर मैसेज का रिप्लाई नहीं आ रहा है तो ऐसी स्थिति में आप अपने दूसरे अकाउंट या अन्य दोस्त के WhatsApp से उसे मैसेज करके देख सकते हैं. यदि इस अकाउंट से लास्ट सीन दिख रहा है और मैसेज का रिप्लाई आ रहा है तो आपको समझ जाना है आपके नंबर को ब्लॉक कर दिया गया है.

5. ग्रुप बनाये

इस तरीके से आप फाइनली जान सकते है आपके दोस्त ने आपको Block किया है या नहीं इसके लिए एक ग्रुप बनाये और उसमे अपने 2 से 3 दोस्तों को ऐड करे. इसमें उस दोस्त को भी ऐड करे जिसपर आपको शक है. अगर वह ऐड हो रहा है तो इसका मतलब उसने आपको ब्लॉक नहीं किया है लेकिन अगर वह ऐड नहीं हो रहा है और ऐड करने पर you are not authorized to add this contact इस तरह का मैसेज शो हो रहा है तो इसका मतलब उसने आपको ब्लॉक कर दिया है.

6. अकाउंट डिलीट

कई बार ऐसा भी होता है कि दोस्त अकाउंट डिलीट कर देते हैं इसके बाद उसको मैसेज सेंड नहीं होते हैं. अगर आपको लग रहा है कि आपके दोस्त ने अकाउंट डिलीट कर दिया है तो इस कंफ्यूजन को दूर करने के लिए आपको WhatsApp के Chat ऑप्शन पर जाना है. अब अपने दोस्त के DP पर क्लिक करे. अगर मैसेज और कॉल के ऑप्शन दिख रहे हैं तो अकाउंट बंद नहीं किया गया है लेकिन यदि invite लिखा आ रहा है तो अकाउंट डिलीट किया जा चुका है.

तो अब आप जान गए होंगे कि WhatsApp पर किसने Block किया कैसे पता करे ऊपर आपको 5 आसान तरीके बताये गए है. जिनकी मदद से आप आसानी से जान सकते है कि किस दोस्त ने आपको ब्लॉक किया है. अगर आपको अपने दोस्त पर शक है तो आपको उसका लास्ट सीन, प्रोफाइल पिक्चर देखना है इसके साथ ही उसको मैसेज सेंड करना है अगर इनमें से कुछ भी नहीं दिख रहा है और न ही रिप्लाई आ रहा है तो आपको समझ जाना है आपके दोस्त ने आपको Block कर दिया है.

ये भी पढ़े –

WhatsApp पर किसने Block किया कैसे पता करे
5 (100%) 1 vote

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here