WhatsApp से Blue Tick कैसे हटाये 1 मिनिट में

आज हम आपको WhatsApp से Blue Tick कैसे हटाये इसके बारे में बताने जा रहे हैं अगर आप भी WhatsApp पर Blue Tick हटाना चाहते हैं तो यह पोस्ट आपके लिए काफी हेल्पफुल साबित हो सकता है. वैसे वर्तमान समय की बात करे यह एप दुनिया का सबसे ज्यादा इस्तेमाल किये जाने वाला मैसेंजर एप बन गया है इसमें हर दिन करोड़ो मैसेज सेंड और रिसीव किये जाते हैं. आपकी जानकारी के लिए बता दे कि इस एप को साल 2009 में लांच किया गया था इसने बहुत समय में अच्छी खासी पॉपुलैरिटी हासिल कर ली है इसकी पॉपुलैरिटी को देखते हुए फेसबुक ने व्हाट्सएप को साल 2014 में खरीद लिया था इस तरह अब WhatsApp फेसबुक के अधीन है. इसमें अब जितने भी बड़े फैसले लिए जाते हैं वह फेसबुक के फाउंडर मार्क जुकरबर्ग लेते हैं. फेसबुक और WhatsApp के बीच यह डील 19 फरवरी 2014 को हुई थी जिसमें फेसबुक ने इस व्हाट्सएप के मालिक को लगभग 19.3 मिलियन US डॉलर दिए थे. उस समय यह संसार की सबसे बड़ी डील थी. खैर आज का विषय Blue Tick को लेकर है जिसके बारे में हम आपको विस्तार से बताएँगे.

WhatsApp से Blue Tick कैसे हटाये
whatsapp se blue tick kaise hataye

WhatsApp से Blue Tick कैसे हटाये

यह एप अपने यूजर का अनुभव और भी अच्छा करने के लिए आये दिन नए नए फीचर लांच करता रहता है. हालही में WhatsApp कंपनी ने स्टीकर का फीचर लांच किया है जिसकी मदद से आप अपने खुद के फोटो का स्टीकर बनाकर अपने फ्रेंड को सेंड कर सकते हैं. यह फीचर लोगो को काफी पसंद आ रहा है. कुछ समय पहले इस कंपनी ने Blue Tick फीचर पेश किया था जिसके तहत अगर आपके सेंड किये गए मैसेज को अगर आपका फ्रेंड पढ़ लेता है या फिर देख लेता है तो मैसेज के नीचे Blue Tick का आइकॉन नजर आता है.

वैसे तो यह फीचर काफी अच्छा है लेकिन अभी भी बहुत से ऐसे यूजर्स है जिनको यह फीचर पसंद नहीं आ रहा है. कई लोग ऐसे होते हैं जो नहीं चाहते कि उनके पढ़े हुए मैसेज को कोई देखे. मतलब अगर कोई यूजर किसी मैसेज को पढ़कर जवाब नहीं देना चाहता है तो भी या Blue Tick आ जाता है. ऐसे में कई लोग चाहते हैं कि उनका यह Blue Tick किसी को न दिखे लेकिन क्या आपको पता है आप इस ब्लू टिक को भी रिमूव कर सकते हैं. यहाँ हम आपको इसका सबसे आसान तरीका बताने जा रहे हैं तो इस Blue Tick को हटाने के लिए आपको नीचे दिए स्टेप फॉलो करना होगा.

1. सबसे पहले आपको अपना WhatsApp ओपन करना है इसके बाद चैट वाले सेक्शन में जाना है जैसा इमेज में दिखाई दे रहा है. यहाँ आपको राईट साइड थ्री डॉट का आइकॉन दिखाई देगा आपको इसी पर क्लिक करना है.

WhatsApp से Blue Tick कैसे हटाये

2. जैसे ही आप थ्री डॉट पर क्लिक करेंगे आपको नीचे सेटिंग का ऑप्शन दिखाई देगा आपको सेटिंग पर क्लिक करना है. आप इमेज में देख सकते हैं.

WhatsApp से Blue Tick कैसे हटाये

3. सेटिंग में जाने के बाद Account पर क्लिक करे. यहाँ आपको कई ऑप्शन दिखाई देंगे आपको सबसे ऊपर Privacy पर क्लिक करना है.

WhatsApp से Blue Tick कैसे हटाये

4. Privacy पर क्लिक करते ही आपकी प्राइवेसी से जुड़ी सारी सेटिंग आ जाएँगी.

WhatsApp से Blue Tick कैसे हटाये

5. WhatsApp से Blue Tick को Hide करने के लिए आपको इस पेज को नीचे करना है. यहाँ आपको Read Receipts का ऑप्शन दिखेगा जो कि पहले से ऑन रहेगा इसे आपको ऑफ कर देना है.

WhatsApp से Blue Tick कैसे हटाये

इस सेटिंग ऑफ करने के बाद आपके मैसेज की Blue Tick किसी को दिखाई नहीं देगी इस तरह आप बड़ी आसानी से Blue Tick को छुपा सकते हैं. इससे किसी को पता नहीं चलेगा कि आपने मैसेज पढ़ा है या नहीं.

तो अब आप जान गए होंगे कि WhatsApp से Blue Tick कैसे हटाये यहाँ हमने आपको इमेज सहित बताया है जिससे आपको समझने में आसानी हुई होगी. उम्मीद करते हैं आपको सब कुछ समझ में आ गया होगा. यह सेटिंग उन लोगो के लिए काफी काम कि है जो चाहते है कि किसी को उनके मैसेज पढ़ने के बारे में पता न चले. अगर आप भी चाहते है कि आपके फ्रेंड के मैसेज की Blue Tick फ्रेंड को न दिखे तो आपको यह सेटिंग ऑफ कर देना चाहिए. इससे आपके फ्रेंड को कभी पता नहीं चलेगा कि आपने मैसेज पढ़ा है या नहीं. एक तरफ जहां इस फीचर से बहुत लोगो को फायदा होता है वहीं दूसरी तरह कई लोगो को इससे दिक्कत का सामना करना पड़ता है. अगर आपको भी इस फीचर से कोई दिक्कत आ रही है तो आप इसे बहुत आसानी से ऑफ भी कर सकते हैं. तो इस तरह आप WhatsApp से Blue Tick हटा सकते हैं.

ये भी पढ़े –

1 COMMENT

  1. Hi, Thank You so much for such a great and informative article. I was Searching for this info and found it on your Website. Keep Up The Good Work

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here