Whey Protein क्या है इसके फायदे और नुकसान

Whey Protein क्या है इसके फायदे और नुकसान आज के समय हर युवा अपनी अच्छी खासी बॉडी बनाना चाहता है और जब भी बॉडी बनाने की बात होती है जिम और वर्कआउट के बाद दूसरा नाम सप्लिमेंट का आता है तो सप्लिमेंट में आखिर ये Whey Protein क्या होता है और इसे कैसे बनाया जाता है. बॉडी बनाने के लिए जिम करना जितना जरुरी है उतना जरुरी व्हे प्रोटीन जैसे सप्लिमेंट खाना भी जरुरी है तो आज हम आपको इसी विषय के बारे में बताने जा रहे हैं तो चलिए जानते हैं.

Whey Protein क्या है इसके फायदे और नुकसान
whey protein kya hai

Whey Protein क्या है

आपको बता दे कि Whey Protein एक बहुत ही फेमस प्रोटीन सप्लिमेंट है और जब भी जिम वर्कआउट और बॉडीबिल्डिंग की बात आती है तो व्हे प्रोटीन बॉडीबिल्डर्स और फिटनेस लवर की पहली पसंद है इस पोस्ट में हम बात करेंगे कि Whey Protein क्या होता है इसे कैसे बनाया जाता है और ये कितने प्रकार के होते हैं. तो सबसे पहले बात करेंगे कि व्हे प्रोटीन होता क्या है तो यह एक हाई क्वालिटी प्रोटीन होता है जो पूरी तरह से शाकाहारी होता है क्योंकि यह दूध से बना होता है.

यह दूध से मिलने वाले प्रोटीन का 20% प्रोटीन होता है सबसे महत्वपूर्ण चीज है यह एक कम्पलीट प्रोटीन होता है जिसमे आवश्यक अमीनों एसिड होते हैं. व्हे प्रोटीन ब्रांच्ड एमीनो एसिड्स (BCAAs) के बेस्ट सोर्स में से एक है जिसमें ल्युसिन भी होता है जो मसल्स निर्माण के लिए बेहतरीन माना जाता है. इन सबके अलावा व्हे प्रोटीन का बहुत आसानी से पाचन भी हो जाता है.

Whey Protein कैसे बनता है

यहां तक आप जान गए होंगे कि Whey Protein क्या है अब आपको बताते है ये बनता कैसे है जैसा की आपको पता चल गया होगा कि Whey Protein दूध से बनता है तो इसके बनने की प्रक्रिया डेयरी फार्म से ही होती है. गाय से मिले दूध में सबसे पहले एंजाइम मिलाये जाते हैं जिससे दूध को हम दही और लिक्विड व्हे में प्राप्त करते है अब मशीन की मदद से दही और लिक्विड व्हे को अलग अलग कर लिया जाता है.

एक तरफ जहां दही से पनीर और कैसिइन प्रोटीन बनता है वहीं दूसरी तरफ लिक्विड व्हे का पास्‍तुरीकरण करके इसे वैक्टीरिया फ्री बनाया जाता है उसके बाद माइक्रो फिल्ट्रेशन ION एक्सचेंज प्रोसेस से लैक्टोज और फैट को निकाल दिया जाता है इसके बाद अंतिम चरण में इसे ड्राइड करके पाउडर में बदल दिया जाता है इस तरह इस प्रक्रिया का इस्तेमाल करके दूध से Whey Protein बनाया जाता है.

Whey Protein के फायदे और नुकसान

Whey Protein के फायदे की बात करे तो यह बॉडी बनाने में काफी मदद करता है बहुत से ऐसे लोग होते जो पूरी तरह से शाकाहारी होते हैं ऐसे लोग बॉडी तो बनाना चाहते हैं लेकिन किसी भी तरह मासाहार जैसे अंडे, मछली और मॉस नहीं खाना चाहते है तो ऐसे लोगो के लिए व्हे प्रोटीन बनाया गया है इसके अलावा कुछ लोगो के पास प्रोटीन युक्त खाना बनाने का समय नहीं होता है तो ऐसे लोग खाने से प्रोटीन की जरुरत को पूरी करने की बजाय Whey Protein के पाउडर को पानी में मिलाकर पी जाते हैं इससे उनके प्रोटीन युक्त खाना बनाने की समस्या दूर हो जाती है.

जैसा की आपको पता चल गया होगा कि यह डेयरी का प्रोडक्ट होता है इसलिए इसका कोई साइड इफ़ेक्ट या नुकसान नहीं होता है हालाकि इससे नुकसान दो वजह से होते हैं पहला अगर Whey Protein का प्रोडक्ट असली नहीं है तो ये आपको नुकसान पहुंचा सकता है और दूसरा अगर आप इसके साथ किसी अन्य चीज जैसे की एस्ट्रोइड के साथ ले रहे हैं तो आपको ये नुकसान पहुंचा सकता है.

तो अब आप जान गए होंगे कि Whey Protein क्या है या Whey Protein क्या होता है और इसे कैसे बनाया जाता है हमने आपको इसके फायदे और नुकसान भी बता दिए है इसके अलावा अगर आप असली Whey Protein का इस्तेमाल कर रहे हैं तो यह आपको बिल्कुल भी नुकसान नहीं पहुंचाएगा तो जब आप इसे खरीदने जाये तो कोशिश करे की ये प्रोडक्ट असली हो और ऑनलाइन वेबसाइट या अपने कोई परिचित आदमी से ही इसकी खरीददारी करें.

ये भी पढ़े –

2 COMMENTS

    • मात्रा के हिसाब से प्राइज भी अलग अलग है जैसे एक किलोग्राम का whey protien 2 हजार से ज्यादा का मिलता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

error: Content is protected !!