जीन्स में छोटी सी पॉकेट क्यों रखी जाती है, ये रही वजह

    जीन्स में छोटी सी पॉकेट क्यों रखी जाती है – आज कल जीन्स पर काफी चर्चा होती है क्योंकि हमारे देश में कई जगह लड़कियों के जीन्स पहनने पर रोक लगाने का फरमान जारी कर दिया था हालाकि भारत में जीन्स पहनने पर रोक नहीं लगाई है लेकिन कुछ देश ऐसे है जिन्होंने जीन्स पहनने पर रोक लगा रखी है. जी हां नॉर्थ कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन ने अपने देश में जीन्स पर प्रतिबन्ध लगा रखा है वैसे हम सभी को पता है कि जींस फैशन का अहम हिस्सा है और इसे आप कही भी देख सकते है.

    अगर आप भी जीन्स पहनते है तो आपने कभी न कभी जीन्स के दायें तरफ दी गयी छोटी सी पॉकेट के बारे में जरुर सोचा होगा. आपने मन में भी सवाल आया होगा कि आखिर जीन्स में छोटी सी पॉकेट क्यों रखी जाती है वैसे ज्यादातर लोग यहीं जानते है कि इसी छोटी सी पॉकेट को सिक्का रखने के लिए बनाया होगा लेकिन आपको बता दे कि इस पॉकेट को सिक्का के लिए नहीं बल्कि छोटी घड़ी रखने के लिए बनाया गया था.

    जीन्स में 'लिटिल पॉकेट' क्यों रखी जाती है Why are little pockets in jeans in hindi
    Pulptastic

    वैसे आपको बता दे जीन्स का इतिहास काफी पुराना है. जीन्स को शुरुआत में नाविक और श्रमिक ही पहनते थे लेकिन समय के बदलाव के साथ ये लोगो का फैशन भी बन गया था. करीब 18 वी सदी में चैन वाली छोटी घड़ियाँ चलती थी जिन्हें रखने के लिए लेवी स्ट्रॉस नाम की कंपनी ने ही इस जेब की शुरुआत की थी. ताकि छोटी घड़ियाँ सुरक्षित रखी रहें. बता दें कि लेवी स्ट्रॉस नाम की इस कंपनी को अब लेवीस के नाम से जाना जाता है. चुकीं अब छोटी घड़ियों का चलन बंद हो गया है लेकिन जीन्स को स्टाइलिश दिखने के लिए इस पॉकेट को अभी भी रखा जाता है.

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here