इस देश में है दुनिया की सबसे तेज इन्टरनेट स्पीड

भारत में इन्टरनेट की बात करे बीते कुछ सालों में काफी तेजी से विकास हुआ है लेकिन अभी भी भारत में इन्टरनेट स्पीड काफी कम है. हालाकि भारत में इन्टरनेट यूज़ करने वाले यूजर्स की संख्या लगातार बढ़ रही है. वैसे देखा जाए तो इसमें जियो का भी काफी योगदान है क्योंकि जिओ से पहले लोग इन्टरनेट चलाने में हिचकिचाते थे क्योंकि इन्टरनेट चलाने का खर्चा काफी ज्यादा होता था.

जियो के लांच होते ही भारत में इन्टरनेट के दाम काफी कम हो गए है अब लोग खुलकर इन्टरनेट चला रहे है. जियो के सस्ते प्लान के चलते दूसरी टेलिकॉम कंपनियों को अपने इन्टरनेट प्लान में भारी कटौती करनी पड़ी है लेकिन इसमें भारत के इन्टरनेट यूजर्स को काफी फायदा हुआ है.

दुनिया की सबसे तेज इन्टरनेट स्पीड है इस देश में
दुनिया की सबसे तेज इन्टरनेट स्पीड है नॉर्वे देश में

अभी भी भारत में कई इलाके है जहां इन्टरनेट की स्पीड काफी कम है या यूँ कहे की भारत में टेलिकॉम कंपनियां इन्टरनेट की तेज स्पीड प्रोवाइड नहीं कर पा रही हैं जिस वजह यूजर्स अपने इन्टरनेट की स्पीड को लेकर परेशान रहते हैं.

दुनिया की सबसे तेज इन्टरनेट स्पीड है इस देश में 

आप ये भी जानना चाहते होंगे कि ऐसा कौनसा देश है जहां सबसे तेज इन्टरनेट चलता है तो बता दे कि सबसे तेज इन्टरनेट के मामले में इंटरनेशनल ब्रॉडबैंड स्पीड इन्वेस्टिगेशन एजेंसी UCLA के मुताबिक छोटा सा देश नॉर्वे सबसे आगे है.

Speedtest.net के आंकड़ों के मुताबिक नॉर्वे में पिछले साल मोबाइल फोन की औसत इंटरनेट की स्पीड 69% बढ़ी है और यह वर्तमान में 52.6 मेगाबाइट प्रति सेकेंड हो गई है. मतलब अगर आप 400 mb की कोई फिल्म डाउनलोड करते है उसे डाउनलोड होने में महज 8 सेकेंड का समय लगता है.

बता दे कि नॉर्वे में तीन बड़ी टेलिकॉम कंपनियां है जिनमें टेलिनॉर का नाम भी शामिल इसके अलावा टेलिया और आईस डॉट नेट भी नॉर्वे की बड़ी टेलिकॉम कंपनियां हैं बात करे टेलिनॉर की तो इस कंपनी ने इन्टरनेट स्पीड बढ़ाने के लिए पिछले साल काफी निवेश किया है.

अब नोर्वे में सबसे तेज इन्टरनेट की स्पीड मिलती है इसके साथ ही नॉर्वे दुनिया का सबसे तेज इन्टरनेट स्पीड वाला देश बन गया है. अगर भारत की टेलिकॉम कंपनियां भी इस तरह निवेश करके अपनी इन्टरनेट स्पीड बढ़ाये तो इससे भारत के इन्टरनेट यूजर्स को काफी फायदा हो सकता हैं.

दुनिया की सबसे तेज इन्टरनेट स्पीड है इस देश में
duniya ki sabse tej internet speed koun se desh me hai

अगर आप अपने इन्टरनेट की स्पीड चेक करना चाहते है तो इंटरनेशनल ब्रॉडबैंड स्पीड इन्वेस्टिगेशन एजेंसी UCLA द्वारा बनाई गयी वेबसाइट Speedtest.net पर जा सकते है इस वेबसाइट से आप आसानी से अपनी इन्टरनेट की स्पीड टेस्ट कर सकते हैं और पता कर सकते है कि आपको इन्टरनेट की कितनी स्पीड मिल रही है.

ये भी पढ़े –

MakeHindi.Com is a Professional Educational Platform. Here we will provide you only interesting content, which you will like very much. We’re dedicated to providing you the best of Education.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here