दुनिया का सबसे लम्बा आदमी इनके नाम है ‘गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड’

ये है दुनिया का सबसे लम्बा आदमी इनका नाम है सुलतान कोसिन इनकी हाईट 251 cm है. यानी 8 फिट 2.8 इंच है. हमारे शरीर में ग्लैंड होता है जिसे हम पिट्यूटरी ग्लैंड कहते है ये एक हार्मोन्स को रिलीज़ करता है. जिसे हम HGH यानि ह्यूमन ग्रोथ हार्मोन कहते है और ये शारीरिक विकास के लिए जरुरी होता है यानी आपकी हाईट और मसल्स के लिए.

 

दुनिया का सबसे लम्बा आदमी इनके नाम है 'गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड'

सुलतान को एक डिसऑर्डर है जिसे हम पिट्यूटरी Gigantism कहते है जब ये किसी इंसान को होता है. तो HGH यानि ह्यूमन ग्रोथ हार्मोन का हद से ज्यादा निर्माण कर देता है जिसकी बजह से उस इंसान की हाईट सामान्य से ज्यादा बढ़ने लगती है और यही सुलतान के साथ हुआ जब सुलतान की उम्र 10 साल थी तो उनकी हाईट बिलकुल नॉर्मल थी लेकिन इसके बाद सुलतान की हाईट रुकी ही नहीं. आखिरकार 2010 में अमेरिका में उनकी सर्जरी हुई और इसमें डॉक्टरों को कामयाबी मिली.

दुनिया का सबसे लम्बा आदमी इनके नाम है 'गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड'

वैसे इतिहास की बात करे तो दुनिया का सबसे लम्बा इंसान का रिकॉर्ड रोबर्ट वाडलो के नाम है. इनकी हाईट 8 फिट 11 इंच थी. जब ये 13 साल के थे तो इनकी हाईट 7 फिट 4 इंच थी. और ये बढ़ते बढ़ते 8 फिट 11 इंच हो गयी लेकिन 22 साल में इनकी मौत हो गयी। अगर जिन्दा पर्सन की बात करे तो वो सुल्तान कोसेन है.

ये भी पढ़े –

Rate this post