दुनिया का पहला ईको फ्रेंडली मोबाइल कीमत जानकर हैरान रह जायेंगे

दुनिया का पहला ईको फ्रेंडली मोबाइल, फोन एक आम आदमी की जिन्दगी का अहम हिस्सा बन गया है एक तरफ जहां मोबाइल ने आदमी को बहुत सारी सुविधा दे दी है वहीं दूसरी तरफ इससे पर्यावरण को अच्छा खासा नुकसान भी झेलना पड़ रहा है. मोबाइल यूजर्स की बात करे तो कुछ लोग ऐसे भी है जो अपने मोबाइल के बिना एक पल भी नहीं रह सकते है. इनमें ज्यादातर वहीं लोग हैं जो अपना ज्यादातर समय सोशल मीडिया जैसे फेसबुक और वाट्सएप पर गुजारते है इन यूजर्स का पूरा ध्यान अपने सोशल मीडिया अकाउंट्स में रहता है और सोशल मीडिया अकाउंट से आने वाली नोटिफिकेशन के लिए ये अपने मोबाइल को बार बार चेक करते रहते हैं.

दुनिया का पहला ईको फ्रेंडली मोबाइल

एक तरफ मोबाइल ने जहाँ पूरी दुनिया को कनेक्ट कर दिया है वहीं दूसरी तरफ इस मोबाइल से पर्यावरण को काफी नुकसान पहुँच रहा है अब आप जानना चाहते होंगे कि मोबाइल पर्यावरण को नुकसान कैसे पहुंचता है तो आपको बता दे कि इस दुनिया में करीब 5 अरब लोग मोबाइल यूज़ कर रहे है यानी दुनिया के करीब 60 फीसदी लोग मोबाइल यूज़ कर रहे है. इनमें ज्यादातर लोग अपने मोबाइल को ज्यादा से ज्यादा 2 साल तक चलाते है इसके बाद मोबाइल या तो ख़राब हो जाता है या फिर उसे बेच देते हैं. एक रिपोर्ट्स के मुताबिक एक मोबाइल फोन अपनी लाइफटाइम में करीब 94 किलो कार्बन डाईऑक्साइड छोड़ता है इस हिसाब से आप अंदाजा लगा सकते है कि इस दुनिया मोबाइल की वजह से कितना प्रदूषण हो रहा है.

दुनिया का पहला ईको फ्रेंडली मोबाइल फोन

मोबाइल से प्रदूषण की समस्या को देखते हुए एक कंपनी सामने आई है जो ऐसे मोबाइल बनाना चाहती है जो पूरी तरह से ईको फ्रेंडली मोबाइल हो. हम बात कर रहे है फेयरफोन कंपनी की जिसकी स्थापना साल 2013 में हुई थी इस कंपनी ने साल 2013 के अंत में अपना पहला फोन लांच किया था जो पूरी तरह से ईको फ्रेंडली मोबाइल है. इस कंपनी के फोन के साथ आने वाला डिब्बा भी ईको फ्रेंडली होता है ये डिब्बा पानी में आसानी से घुल मिल सकता है. इसके साथ बात करे मोबाइल में यूज़ होने वाले पार्ट्स की तो आपको बता दे कि ये कंपनी ई बेस्ट को खरीदती है और उसी से अपने मोबाइल के सारे पार्ट बनाती है.

इस कंपनी ने अपना दूसरा मोबाइल भी लांच कर दिया है फ़ोन के बारे में बात करे तो ये फोन एंड्राइड ऑपरेटिंग सिस्टम पर आधारित है. इसे सिर्फ यूरोप में ही लांच किया गया है अगर आप भी इस फोन को यूज़ करके पर्यावरण को बचाना चाहते है तो आपको इसकी थोड़ी कीमत चुकानी पड़ेगी जी हां पहली तो ये मोबाइल सिर्फ यूरोप में मिलेगा अगर आप इसे खरीदना चाहते है तो आपको यूरोप जाना पड़ेगा या अपने किसी साथी से यूरोप से मंगवा सकते है और दूसरी इसकी कीमत 40 हजार रूपये रखी गयी है. तो इस मोबाइल को यूज़ करना भी किसी चुनौती से कम नहीं है हालाकि पर्यावरण के चाहने वाले लोगो की कमी नहीं तभी तो ये ईको फ्रेंडली मोबाइल जल्दी आउट ऑफ़ स्टॉक हो जाता है.

ये भी पढ़े –

दुनिया का पहला ईको फ्रेंडली मोबाइल कीमत जानकर हैरान रह जायेंगे
Rate this post

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here