Yo WhatsApp डाउनलोड कैसे करें 2021 अपडेट का तरीका

इस पोस्ट में आप जानेंगे Yo WhatsApp डाउनलोड कैसे करें और अपडेट करने का तरीका यह ऐप ऑफिसियल WhatsApp जैसा ही है लेकिन इसमें आपको ओरिजिनल ऐप से अधिक और काफी अच्छे फीचर देखने को मिल जाते हैं इसी कारण इसको काफी लोग यूज करते हैं। अगर आप भी ओरिजिनल व्हाट्सएप को चलाते हैं तो आपको भी पता होगा कि फिलहाल इसमें नॉर्मल फीचर ही मिलते हैं ऐसे में काफी लोग इसके एडवांस फीचर के इंतजार में रहते हैं लेकिन अगर आप अभी एडवांस फीचर चाहते हैं तो आपके लिए Yo WhatsApp बेहतर विकल्प साबित हो सकता है। क्योंकि इसमें आपको काफी आधुनिक फीचर मिलते हैं जो फिलहाल ऑफिसियल WhatsApp पर उपलब्ध नहीं है।

Yo WhatsApp डाउनलोड कैसे करें

हालाकि अब भी बहुत से लोग जानना चाहते होंगे कि Yo WhatsApp क्या है दरअसल यह ऑफिसियल व्हाट्सएप का एक MOD वर्शन है जो फिलहाल सभी एंड्राइड यूजर्स के लिए उपलब्ध है। इंटरनेट में ऐसे तमाम ऐप और गेम है जिनके MOD वर्शन भी इंटरनेट पर मौजूद रहते हैं यह MOD वर्शन ओरिजिनल ऐप की नकल होते हैं जिसमें ओरिजिनल ऐप की कॉपी करके तथा उसमे कुछ मॉडिफिकेशन करके यूजर के लिए फ्री में उपलब्ध कराया जाता है। हालाकि इनके सुरक्षित होने की कोई गारंटी नहीं होती है क्योंकि इन्हें थर्ड पार्टी डेवलपर द्वारा बनाया जाता है इसी कारण से यह आपको गूगल प्ले स्टोर में भी नहीं मिलते हैं।

Yo WhatsApp डाउनलोड कैसे करें

शुरुआत से लेकर अभी तक व्हाट्सएप में काफी फीचर जोड़ दिए गए हैं लेकिन अभी भी कुछ ऐसे फीचर हैं जो आपको Yo WhatsApp जैसे मोड ऐप में ही देखने को मिलेंगे। अगर आप इसे डाउनलोड करना चाहते हैं तो जाहिर सी बात है आप भी पुराने नॉर्मल ऐप को चलाकर बोर हो गए होंगे ऐसे में आप अपने व्हाट्सएप में इंट्रेस्टिंग से फीचर जोड़ना चाहते होंगे तो इसके लिए Yo WhatsApp सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है।

अगर आप भी Yo WhatsApp का नाम सुनकर गूगल प्ले स्टोर की ओर जा रहे हैं तो आपको ये जान लेना चाहिए कि यह MOD वर्शन है जो आपको गूगल प्ले स्टोर में नहीं मिलेगा क्योंकि यह प्ले स्टोर की नीतियों का उलंघन करता है। हालाकि आप इसे ब्राउजर में जाकर गूगल पर सर्च करके डाउनलोड कर सकते हैं यह कैसे करते हैं इसके लिए आप नीचे दिए गए स्टेप फॉलो करिए।

1. सबसे पहले अपने मोबाइल में क्रोम या अन्य ब्राउजर ओपन करें।

2. इसके बाद गूगल में आपको Yo WhatsApp Latest Version Download लिखकर सर्च करना है।

Yo WhatsApp डाउनलोड कैसे करें

3. सर्च रिजल्ट में आपको सबसे पहली वेबसाइट ओपन करना है जैसे इमेज में बताया गया है।

4. अब आपको इस वेबसाइट में डाउनलोड का ऑप्शन मिल जायेगा जिसपर क्लिक करते ही यो व्हाट्सएप की Apk फाइल डाउनलोड होनी शुरू हो जाएगी।

जब आप पहली बार यो व्हाट्सएप को इंस्टाल करेंगे तो आपका मोबाइल unknown source को इनेबल करने के लिए कह सकता है। इसे इनेबल करने के बाद आपके मोबाइल में ये आसानी से इंस्टाल हो जायेगा इसके बाद आप इसमें अपना WhatsApp नंबर वेरीफाई करके इसका उपयोग कर सकते हैं।

Yo WhatsApp Update कैसे करें

चूँकि यह ऐप आपको गूगल प्ले स्टोर में नहीं मिलता है ऐसे में आप इसे आसानी से अपडेट नहीं कर सकते हैं लेकिन इसे अपडेट करने के मुख्य दो तरीके हैं। पहला क्रोम ब्राउजर और दूसरा खुद Yo WhatsApp अब आप सोच रहे होंगे कि खुद यो व्हाट्सएप से इसे कैसे अपडेट करते हैं तो आपको बता दे कि जब भी इसमें नए फीचर जोड़े जाते हैं या नया अपडेटेड वर्शन आता है तो इसका नोटिफिकेशन इसी ऐप में मिल जाता है। अगर आप बिना चैट खोये इसे अपडेट करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए वीडियो को अवश्य देखें इससे आपको सब समझ आ जायेगा।

अगर किसी कारण से आपको इसके अपडेट करने का कोई नोटिफिकेशन नहीं आता है तो आपको फिर से गूगल के क्रोम ब्राउजर में जाकर इसका अपडेटेड वर्शन डाउनलोड कर लेना है इसके लिए आपको नीचे दिए गए स्टेप फॉलो करना है।

1. सबसे पहले अपने पुराने वर्शन के यो व्हाट्सएप में चैट ऑप्शन में जाकर इसका बैकअप ले लेना है और इसे अनइंस्टाल कर देना है।

2. अब ब्राउजर में जाकर Yo WhatsApp Latest Version Download लिखकर सर्च करें।

3. इसके रिजल्ट में कई वेबसाइट आ जाएँगी जहाँ से आपको इसके नए वर्शन को डाउनलोड कर लेना है।

4. इसे इंस्टाल करने के बाद अपना पुराना यो नंबर डालकर इसे रिस्टोर करले।

इस तरह आप कुछ सिंपल स्टेप फॉलो करके अपने Yo WhatsApp को अपडेट कर सकते हैं यहाँ यो व्हाट्सएप के नए वर्शन को इंस्टाल करने से पहले पुराने वर्शन को अनइंस्टाल करदे ताकि नया वर्शन के इंस्टाल होने में कोई दिक्कत न आये।

Yo WhatsApp के फायदे और नुकसान

इस ऐप का सबसे बड़ा फायदा इससे मिलने वाले एक्स्ट्रा फीचर हैं और इसे आप काफी हद तक अपने अनुसार कस्टमाइज कर सकते हैं। इसमें आपको काफी एडवांस फीचर मिलते हैं जैसे – Unlimited themes, Share Images Without Losing Quality, Change Font, Dual WhatsApp, Message Without Saving Number, Hide Bluetick & Second Tick, Anti Delete Messages, Hide Online Status, Downlod Any Status in Mobile आदि।

एक तरफ जहाँ इसके फायदे एक से बढ़कर एक हैं वहीं इससे नुकसान भी कम नहीं है। दरअसल यह ओरिजिनल व्हाट्सएप की तरह सिक्योर नहीं है इसमें एंड टू एंड एन्क्रिप्शन की सुविधा नहीं मिलती है जिसका मतलब Yo WhatsApp के डेवलपर चाहे तो आपके मैसेज पढ़ सकते हैं।

इसका सबसे बड़ा नुकसान नंबर बैन होना है दरअसल यह एक थर्ड पार्टी एप्लीकेशन है जिसे ओरिजिनल व्हाट्सएप से कॉपी करके बनाया गया है। अगर इनकी ऑफिसियल टीम को पता चल गया कि आप Yo WhatsApp के इस्तेमाल से कोई गलत एक्टिविटी कर रहे हैं वह आपके नंबर को बैन कर सकते हैं।

तो अब आप जान गए होंगे कि Yo WhatsApp डाउनलोड कैसे करें जब भी हमें कोई ऐप चाहिए होती है तो हम सबसे पहले उसे गूगल प्ले स्टोर में सर्च करते हैं ऐसे में जब भी आपने पहली बार यो व्हाट्सएप के बारे में सुना होगा तो आपने भी इसे प्ले स्टोर पर सर्च किया होगा। लेकिन आपको यह ऐप प्ले स्टोर में नहीं मिला होगा क्योंकि यह एक MOD ऐप है और इस तरह के ऐप आपको गूगल प्ले स्टोर में नहीं मिलेंगे यह प्ले स्टोर की नीतियों का उलंघन करते हैं। हालाकि आप इन्हें गूगल क्रोम ब्राउजर में सर्च करके किसी वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं और यह कैसे करते हैं उसकी जानकारी आपको इस पोस्ट में बता दी गयी है।

ये भी पढ़े –

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here