यूट्यूब का मालिक कौन है ये किस देश की कंपनी है

आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि यूट्यूब का मालिक कौन है ये किस देश की कंपनी है हम यूट्यूब का इस्तेमाल दिन रात करते हैं लेकिन कभी आपने सोचा है कि Youtube का Owner कौन है आपको बता दें कि यूट्यूब इंटरनेट का सबसे बड़ा वीडियो वॉचिंग प्लेटफार्म है और आज हम इसी प्लेटफॉर्म के मालिक के बारे में बात करने वाले हैं। यूट्यूब एक वीडियो देखने वाली वेबसाइट है, जिस पर आप दूसरों के द्वारा अपलोड की गई वीडियोस देखते हैं, इसके साथ-साथ आप यूट्यूब पर अपनी वीडियोस भी अपलोड कर सकते हैं।

यूट्यूब का मालिक कौन है

यूट्यूब अपनी कमाई गूगल एडसेंस के जरिए करता है जो साइट के दर्शकों और सामग्री के अनुसार अपना विज्ञापन दिखाता है youtube का मुख्यालय California के San Bruno में स्थित है यूट्यूब कंपनी का निर्माण 3 लोगों के द्वारा मिलकर किया गया था जिनके नाम Chad Hurley, Steve Chen और Jawed Karim हैं। यूट्यूब को फरवरी 2005 में बनाया गया था बाद में गूगल ने इसको नवंबर 2006 में 1.65 billion US$ में खरीद लिया था और अब यूट्यूब कंपनी गूगल का ही एक हिस्सा है

पूरी दुनिया में करोड़ों लोग यूट्यूब पर वीडियोस देखने का आनंद उठाते हैं, शुरुआत में यूट्यूब को बनाने का यही मकसद था कि व्यक्ति अपनी किसी भी वीडियो को एक दूसरे के साथ शेयर कर पाए, लेकिन ऐसा किसी ने नहीं सोचा था कि यूट्यूब कमाई का इतना बड़ा स्रोत बन जाएगा।

Google के बाद सबसे ज्यादा ट्रैफिक Youtube पर ही आता है, और आपको तो पता ही है जहां पर ट्रैफिक होता है, लोग वहीं पर अपने बिजनेस का प्रचार करते हैं, यही कारण है कि जो वीडियो लोगों का ध्यान अपनी और ज्यादा खींचती है, उस वीडियो के जरिए ज्यादा पैसों की कमाई होती है।

ऑनलाइन पैसे कमाने का सबसे अच्छा तरीका Youtube और Blogging है, लोग किसी भी जानकारी को हासिल करने के लिए सबसे पहले तो गूगल पर सर्च करते हैं, और अगर उन्हें वह जानकारी गूगल पर प्राप्त नहीं होती है तो बाद में यूट्यूब पर सर्च करते हैं।

आज के समय में लोग text से ज्यादा वीडियोस को पसंद करते हैं, इसके लिए वे यूट्यूब की ओर अपना रुख करते हैं, किसी भी जानकारी को प्राप्त करने के लिए लोग यूट्यूब का ही ज्यादातर इस्तेमाल करते हैं क्योंकि वे जो कुछ जानना चाहते हैं, उन्हें वह वीडियोस के माध्यम से अच्छे से समझाया जाता है, और उन्हें यह तरीका आसान भी लगता है। यही वजह है कि यूट्यूब के जरिए लोगों की कमाई बहुत अधिक होती है।

यूट्यूब का मालिक कौन है

यूट्यूब का मालिक Google है जी हां दोस्तों यह अपने बिल्कुल सही सुना Youtube जो कि एक बहुत बड़ी कंपनी है जिस पर हम video watching और video sharing का आनंद उठाते हैं इस कंपनी का मालिक कोई और नहीं बल्कि खुद Google ही है।

Youtube गूगल की एक company है या हम इसे google की एक subsidiary company भी कह सकते हैं लेकिन आपको बता दें कि यूट्यूब को गूगल ने नहीं बनाया था बल्कि इसे बनाने के पीछे Paypal के तीन कर्मचारियों स्टीव चैन, जावेद करीम और चाड हर्ले का हाथ है।

यूट्यूब का मालिक कौन है

Paypal के इन तीन कर्मचारियों ने यूट्यूब को फरवरी 2005 में बनाया था लेकिन बाद में गूगल ने नवंबर 2006 में यूट्यूब को 1.65 billion US$ में खरीद लिया था। अमेरिका के लोगों द्वारा जब यूट्यूब को सन 2005 में बनाया गया था, तब यह केवल अमेरिका में ही चलता था लेकिन समय के साथ साथ जैसे-जैसे यूट्यूब ने ग्रो किया वैसे वैसे यह दुनिया के बाकी देशों में लॉन्च होता चला गया भारत में यूट्यूब को सन 2008 में लॉन्च किया गया था।

साल 2019 में Youtube का revenue 15 बिलियन डॉलर का था और साल 2020 में यूट्यूब को एलेक्सा रैंकिंग में दूसरा रैंक मिला था। वर्तमान समय में यूट्यूब का मुख्यालय कैलिफोर्निया के सैन ब्रूनो में स्थित है यूट्यूब के advisor Chad Hurley हैं और यूट्यूब के CEO Susan Wojcicki (सुसान वोजसिकी) हैं।

यूट्यूब का आविष्कार कैसे हुआ

यूट्यूब कंपनी की शुरुआत स्टीव चैन जावेद करीम और चाड हर्ले ने फरवरी 2005 में की थी ये तीनों Paypal कंपनी में काम किया करते थे। यह बात है सन 2004 की यह तीनों एक दिन फ्रांसिस्को की एक डिनर पार्टी में गए थे वहां उन्होंने देखा कि लोग अपने फोन में वीडियो बना रहे थे लेकिन उनके पास वीडियो शेयर करने का कोई आसान तरीका नही था।

जब वे घर आए तब उन्होंने एक ऐसा पेज बनाने के बारे में सोचा जहां वीडियो को देखा जा सके और आसानी से वीडियो को शेयर भी किया जा सके फिर क्या था तीनों लग गए काम पर कड़ी मेहनत और सूझ बूझ से उन्होंने सन 2005 में यूट्यूब को बनाकर तैयार कर दिया।

Paypal में काम करने से पहले चाड हर्ले ने डिजाइन में अपनी ग्रेजुएशन इंडियाना यूनिवर्सिटी ऑफ पेनसिलवेनिया से कंप्लीट की थी स्टीव चैन और जावेद करीम ने अपनी पढ़ाई अरबाना-शैंपेन के इलीनॉइस विद्यालय में एक साथ पूरी की थी इन तीनों ने साथ मिलकर यूट्यूब को बनाया था।

इसमें Sequoia Capital ने 11.5 मिलियन डॉलर का इन्वेस्टमेंट किया था और Artis Capital Management ने 8 मिलियन डॉलर का इन्वेस्टमेंट किया था बाद में youtube को officially 15 दिसंबर 2005 को लॉन्च किया गया, जब यूट्यूब लॉन्च हुआ तो इसे लोगों द्वारा बहुत पसंद किया जाने लगा और बाद में यूट्यूब को बढ़ती लोकप्रियता को देखते हुए गूगल ने इसे खरीद लिया था।

यूट्यूब की शुरुआत भारत में कब हुई थी

भारत में Youtube को Google द्वारा 7 मई 2008 को लॉन्च किया गया था भारत में यूट्यूब को लॉन्च करने में कई निर्माताओं का हाथ है जैसे कि बेनेट कोलमैन एंड कंपनी, UTV, जूम चैनल सकीना आर्सीवाला, राजश्री समूह की अध्यक्ष, यूट्यूब की अंतर्राष्ट्रीय प्रबंधक और भारत में लॉन्च होते ही यूट्यूब को बहुत लोकप्रियता मिली थी।

यूट्यूब पॉपुलर क्यों है

  • यूट्यूब ने हाल ही के समय में बहुत लोकप्रियता हासिल की है, इसके पीछे का सबसे बड़ा कारण है जिओ (Jio), जिओ के आने के बाद भारत में इंटरनेट सेवा सस्ती हो गई, जिसके बाद से यूट्यूब को अधिक use किया जाने लगा।
  • यह एक फ्री सेवा है इस प्लेटफार्म पर हम फ्री वीडियोस देख सकते हैं।
  • इसको use करना काफी आसान है यूट्यूब पर अपने मनोरंजन के लिए आपको अनुभवी इंटरनेट यूजर होने की आवश्यकता नहीं है आप जिस भी वीडियो को देखना चाहते हैं आपको बस उसे सर्च करना है और देखना है।
  • यूट्यूब पर हमें सभी श्रेणियों में वीडियो देखने को मिल जाते हैं जैसे कि कॉमेडी, संगीत, नृत्य, knowledge, मनोरंजन, खेल आदि।
  • भारत में T-series, Set India, Zee Tv, Colors Tv, जैसी कंपनियों के लाखों में सब्सक्राइबर हैं इसके वजह से इन कंपनियों के वीडियोस पर बहुत अधिक views आते हैं इनके यूट्यूब चैनल भारत में बहुत अधिक लोकप्रिय हैं।

यूट्यूब किस देश की कंपनी है

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यूट्यूब एक अमेरिकन कंपनी है यह एक ऐसा प्लेटफार्म है जिस पर हमें सभी प्रकार के वीडियोस देखने को मिलते हैं, हम वीडियो देखने के साथ साथ खुद भी अपनी वीडियो को अपलोड कर सकते हैं। इस कंपनी की शुरुआत Paypal के तीन कर्मचारियों स्टीव चैन, जावेद करीम और चाड हर्ले ने सन 2005 में की थी, बाद में इस कंपनी को नवंबर 2006 में गूगल ने 1.65 अरब अमेरिकन डॉलर में खरीद लिया था। Youtube का मुख्यालय कैलिफोर्निया के सैन ब्रूनो में स्थित है।

यूट्यूब से जुड़े कुछ रोचक तथ्य

  1. YouTube की शुरुआत 14 फरवरी 2005 यानी Valentine’s Day के दिन हुई थी, माना जाता है कि पहले यह एक डेटिंग वेबसाइट थी लेकिन आज के समय में यह दुनिया की सबसे बड़ी वीडियो स्ट्रीमिंग साइट बन चुकी है।
  2. यूट्यूब पर सबसे पहली वीडियो 23 अप्रैल 2005 रात 8:27 पर हुई थी यह वीडियो यूट्यूब के को-फाउंडर ‘जावेद करीम’ ने अपने ही चैनल ‘जावेद’ पर की थी, यह वीडियो 19 सेकंड की थी। जिसका शीर्षक’Me At The Zoo था इस वीडियो को जावेद के दोस्त याकोव सैन डिएगो नाम के एक चिड़ियाघर में शूट किया था जिसमें जावेद हाथियों के सामने खड़े हुए थे।
  3. गूगल ने जब यूट्यूब को सन 2006 में एक अरब 65 करोड़ डॉलर में खरीदा था तब यह उस समय की सबसे बड़ी ऑनलाइन दिल थी।
  4. भारत के मुंबई समेत दुनिया के 10 शहरों में यूट्यूब स्पेस (Youtube Space) नाम की एक ऐसी जगह है जहां 10000 से भी अधिक सब्सक्राइबर्स जाकर अपनी वीडियोस बना सकते हैं इस जगह ग्रीन स्क्रीन (green screen) से लेकर साउंड स्टेज (sound stage) जैसी कई प्रकार की सुविधाएं हैं।
  5. Youtube की सीईओ (CEO) सुसान वोजसिकी (Susan Wojcicki) हैं यह वही महिला हैं जिन्होंने सन् 1998 में लैरी पेज और सर्गी ब्रिन को गूगल बनाने के लिए गैराज किराए पर दिया था।
  6. YouTube की सेवाएं 3 देशों ईरान, चीन और उत्तर कोरिया में बैन (ban) हैं।
  7. यूट्यूब पर Despacito गाने को 7.7 billion से भी अधिक बार देखा जा चुका है।

तो कैसा लगा आपको हमारा यह आर्टिकल इस आर्टिकल में हमने बात की कि यूट्यूब का मालिक कौन है ये किस देश की कंपनी है इसी के साथ साथ मैंने आपको बताया कि यूट्यूब कंपनी की शुरुआत कैसे हुई। आशा करता हूं कि आपको हमारा आर्टिकल पसंद आया होगा और इसमें दी गई जानकारी आपको समझ आ गई होगी अगर आपको यूट्यूब बारे में कुछ और जानकारी चाहिए, तो आप कमेंट बॉक्स में कमेंट करके हमसे पूछ सकते हैं हम तुरंत रिप्लाई देकर आपके प्रश्न का जवाब देने की कोशिश करेंगे

ये भी पढ़े –

भारत का सबसे बड़ा मंदिर कहाँ है

दुनिया का सबसे बड़ा धर्म कौन सा है

भारत का कौन सा राज्य कभी अंग्रेजों का गुलाम नहीं बना

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here