YouTube पर सबसे ज्यादा Subscriber किसके है टॉप 10 लिस्ट 2021

क्या आपको पता है YouTube पर सबसे ज्यादा Subscriber किसके है इंडिया में अगर नहीं जानते तो आज हम आपको इसकी टॉप 10 लिस्ट 2021 के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे आपको दुनिया के मोस्ट सब्सक्राइबर वाला चैनल के बारे में भी पता चल जायेगा. इससे पहले आपको बता दे कि यूट्यूब एक ऐसा प्लेटफार्म बन गया है जिसमें हर दिन लाखों वीडियो अपलोड किये जाते है और इसमें सबसे बड़ी बात ये है कि इसमें कोई भी वीडियो अपलोड कर सकता है इसके लिए आपको सिर्फ एक जीमेल आईडी की जरुरत पड़ती है. यही वजह कि YouTube आये दिन लाखों लोग जुड़ रहे हैं वहीं इसके यूजर की बात करे तो इसके करीब 1.5 बिलियन यूजर हैं जो इसे दुनिया का सबसे बड़ा ऑनलाइन वीडियो प्लेटफार्म बनाता है.

Youtube पर सबसे ज्यादा Subscriber किसके है

इस साईट को जावेद करीम, स्टीव चेन, और चाड हर्ले ने बनाया था साथ ही इसको 14 फरवरी 2005 को लांच किया गया था. ये तीनो दोस्त पहले Paypal में एक साथ नौकरी करते थे. भले ही YouTube को अब ऑनलाइन वीडियो प्लेटफार्म के रूप में जाना जाता है लेकिन इस साईट को ऑनलाइन डेट करने के लिए बनाया गया था.

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि यूट्यूब गूगल का ही एक प्रोडक्ट है जिसे गूगल ने साल 2006 में 1 अरब 65 करोड़ डॉलर में खरीदा था. उस समय यह दुनिया की सबसे बड़ी ऑनलाइन डील में से एक थी. अब बहुत से लोग YouTube को एक करियर के रूप में देख रहे हैं क्योंकि इसमें वीडियो अपलोड करने से पैसे भी मिलते हैं. इस साईट में किसी भी डिग्री की जरुरत नहीं पड़ती है वीडियो अपलोड करने के लिए आपके पास जीमेल आईडी होनी चाहिए जो बहुत आसानी से बन जाती है.

YouTube में लाखों ऐसे क्रिएटर है जो हर महीने के लाखों करोड़ो रूपये कमा रहे हैं ऐसे में यह साईट एक ऑनलाइन बिजनेस के रूप में भी उभर रहा है. हालाकि शुरुआत में इस साईट को इतनी कामयाबी नहीं मिली थी लेकिन जब इस साईट को गूगल ने खरीद कर अपने सिस्टम में जोड़ लिया तब से इसके Subscriber बढ़ते ही गए हैं. आज के समय इस साईट में आपको हर टॉपिक पर वीडियो देखने को मिल जायेंगे अब यह साईट एक पॉपुलर साईट बन गयी है और इसका सारा क्रेडिट इसको बनाने वाले तीनों दोस्तों और गूगल की टीम को जाता है.

फिलहाल YouTube में सबसे ज्यादा Subscriber चैनल बने रहने के लिए दो चैनल पर आगे बढ़ने की होड़ सी लगी हुई थी इसमें पहला नाम Pewdiepie का आता है जो काफी सालों से YouTube पर राज कर रहा था जबकि दूसरा चैनल इंडिया से आता है जिसका नाम T-Series है. इन दोनों चैनल के 100 मिलियन Subscriber पूरे हो चुके हैं. लेकिन T-series जिस रफ्तार से आगे बढ़ रहा है आने वाले समय में T-Series नंबर 1 चैनल बना रहेगा. और वर्तमान में टी सीरीज नंबर 1 चैनल बन गया है. तो मोस्ट सब्सक्राइबर यूट्यूब चैनल की टॉप 10 लिस्ट आप नीचे देख सकते हैं.

YouTube पर सबसे ज्यादा Subscriber किसके है

YouTube पर सबसे ज्यादा Subscriber किसके है

1. टी-सीरीज 177 मिलियन सब्सक्राइबर इसमें हिंदी पंजाबी म्यूजिक वीडियो अपलोड किये जाते है

2. प्युडीपाई 109 मिलियन सब्सक्राइबर और यह एक गेमर और कॉमेडी चैनल है.

3. Cocomelon – Nursery Rhymes 107 मिलियन सब्सक्राइबर यह एजुकेशन से सम्बंधित चैनल है.

4. सेट इंडिया 100 मिलियन सब्सक्राइबर इस चैनल पर हिंदी शो अपलोड किये जाते हैं.

5. किड्स डायना शो 76 मिलियन सब्सक्राइबर यह एक एंटरटेनमेंट चैनल है.

6. WWE 74 मिलियन सब्सक्राइबर इस चैनल पर WWE के वीडियो अपलोड होते हैं.

7. 5 मिनिट क्राफ्ट 71 मिलियन सब्सक्राइबर यह हाउ टू केटेगरी पर आधारित चैनल है.

8. लाइक नस्तया 71 मिलियन सब्सक्राइबर ये भी एक एंटरटेनमेंट चैनल है.

9. जी म्यूजिक कंपनी 70 मिलियन सब्सक्राइबर इसमें हिंदी म्यूजिक वीडियो अपलोड किये जाते हैं.

10. व्लाद एंड निकी 63 मिलयन सब्सक्राइबर इसमें भी एंटरटेनमेंट वीडियो अपलोड होते है.

तो अब आप जान गए होंगे कि YouTube पर सबसे ज्यादा Subscriber किसके है ऊपर आपको टॉप 10 मोस्ट सब्सक्राइबर यूट्यूब चैनल की लिस्ट बताई गयी है. इससे आपका काफी जनरल नॉलेज बढ़ा होगा. बात करे भारत के चैनल की तो जिओ की आने की वजह से इनमे काफी तरक्की हुई है. इस लिस्ट में इंडिया के दो चैनल T-Series और SET India शामिल है. टी-सीरीज की तरह सेट इंडिया भी काफी तेजी से बढ़ रहा है. काफी समय से टी-सीरीज और प्युडीपाई में एक दूसरे से आगे बढ़ने की होड़ लगी हुई थी. जिसमे टी-सीरीज काफी आगे निकल गया है. लगभग सभी Youtube चैनल के Subscriber की संख्या बढ़ती ही जा रही है ऐसे में हम इस लिस्ट को भी समय समय पर अपडेट करते रहेंगे.

ये भी पढ़े –

5 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here