YouTube पर सब्सक्राइबर कैसे बढ़ाएं 100% काम करने वाले एप और वेबसाइट

YouTube पर सब्सक्राइबर कैसे बढ़ाएं जैसा कि आप सब लोग जानते हैं कि आने वाला दौर डिजिटल दौर होने वाला है और हमारे सभी काम ऑनलाइन होने लगेंगे जैसा कि अगर आप वर्तमान समय की और कुछ टाइम पहले की कंपैरिजन करें तो हमें काफी बदलाव देखने को मिलते हैं, वर्तमान समय में बहुत से काम ऑनलाइन होने लगे हैं।

YouTube पर सब्सक्राइबर कैसे बढ़ाएं

इसी बीच आज की हमारी नई जनरेशन ऑनलाइन काम की तरफ ज्यादा आकर्षित हो रही है, जैसे कि वर्तमान समय में लोग YouTube की तरफ ज्यादा आकर्षित हो रहे हैं क्योंकि यह एक ऐसा प्लेटफार्म है जिसके अंदर अगर कोई व्यक्ति कामयाब हो जाता है तो वह एक सेलिब्रिटी से कम नहीं माना जाता है, आज के समय में बच्चे देख रहे हैं कि जो यूट्यूब की दुनिया में कामयाब हो गया तो वह एक सेलिब्रिटी की तरह माना जाता है।

अगर आपने अपना एक YouTube चैनल क्रिएट किया है और आप यूट्यूब पर एक पुराने क्रिएट हैं और आपके सब्सक्राइबर नहीं बढ़ रहे हैं तो आप बिल्कुल सही आर्टिकल पर आए हैं क्योंकि आज इस आर्टिकल के अंदर हम जानेंगे कि तो अगर आपको अपने सब्सक्राइबर बढ़ाने हैं तो इस आर्टिकल को पूरा अंत तक जरूर पढ़ें।

क्योंकि आज इस आर्टिकल में हमने आपको कुछ ऐसी टिप्स बताई है जिनकी मदद से आप अपने यूट्यूब चैनल पर सब्सक्राइब जरूर बढ़ा पाएंगे तो चलिए दोस्तों इस आर्टिकल को स्टार्ट करते है आपका ज्यादा समय न लेते हुए जान लेते हैं Youtube Par Subscriber Kaise Badhaye उम्मीद करते हैं आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आएगा अगर यह आर्टिकल पसंद आता है तो इसे शेयर अवश्य करें।

Click Here

YouTube पर सब्सक्राइबर कैसे बढ़ाएं

अगर आपको अपने YouTube चैनल पर सब्सक्राइबर बढ़ाने हैं तो इस पॉइंट के अंदर हम आपको ऐसे दो तरीके बताएँगे जिनकी मदद से आप सब्सक्राइबर बढ़ा पाएंगे इनमें से पहला तरीका ऐसा है जो कि एक अच्छा तरीका है और सभी कामयाब यूट्यूबर इसी तरीके को अपना कर अपने सब्सक्राइबर बढ़ाते हैं और दूसरा तरीका ऐसा है जिसे आप यूज़ करना चाहे तो कर सकते हैं बाकी उससे आपको फायदा कम नुकसान ज्यादा होता है।

रीयल तरीके से YouTube पर सब्सक्राइबर बढ़ाएं

अगर आप चाहते हैं आपके YouTube सब्सक्राइबर आपके चैनल को कभी भी अनसब्सक्राइब ना करें तो आपको इस पॉइंट को पूरा अंत तक जरूर पढ़ना होगा क्योंकि इस पॉइंट के अंदर हमने आपको ऐसे तरीके बताये है जिससे की आपके सब्सक्राइबर परमानेंट रहेंगे।

अगर आप परमानेंट सब्सक्राइबर पाना चाहते हैं तो इस पॉइंट को पूरा अंत तक अच्छे से पढ़िए और दिए गए सभी स्टेप को अच्छे से फॉलो करें तभी आपको ऐसे सब्सक्राइबर मिल पाएंगे।

1. सब्सक्राइबर बढ़ाने के लिए कीवर्ड रिसर्च कर के YouTube वीडियो बनाएं

अगर आप YouTube पर अच्छे से पाना चाहते हैं और रियल तरीके से सब्सक्राइबर पाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कुछ चुनिंदा कीवर्ड पर काम करना होगा और आपको कीवर्ड पर एक अच्छे तरीके से रिसर्च कर के वीडियो बनानी होगी क्योंकि नॉर्मल कीवर्ड पर काफी लोग वीडियो बनाते हैं इस कारण से हमारी वीडियो नहीं चल पाती।

अगर आप एक ऐसे कीवर्ड पर वीडियो बनाएंगे जिस पर काफी कम कंपटीशन होगा तो उसकी कीवर्ड पर आपकी वीडियो ज्यादा रैंक करेगी अगर आप अपनी वीडियो के लिए कीवर्ड रिसर्च करना चाहते हैं तो आप vidIQ, TubeBuddy जैसी एप्लीकेशन का यूज कर सकते हैं जिसके अंदर आपको कीवर्ड से रिलेटेड काफी जानकारी मिल जाएगी।

2. YouTube वीडियो को एक अच्छे तरीके से एडिट करें

अगर आप YouTube पर ज्यादा सब्सक्राइबर पाना चाहते हैं तो सबसे मेन चीज होती है कि अपनी ऑडियंस को कुछ आकर्षित करें तो ऑडियंस को आकर्षित करने का सबसे मुख्य तरीका होता है आपका वीडियो एडिट करने का तरीका।

अगर आप अपनी वीडियो के अंदर कुछ अच्छे इफेक्ट डालेंगे और कुछ अच्छे एनिमेशन डालेंगे और एक अच्छी क्वालिटी में वीडियो एडिट करेंगे तो आप ही ऑडियंस को वीडियो पसंद आएगी और जो आपकी वीडियो देखेगा उनमें से कुछ लोग आपके चैनल को सब्सक्राइब जरूर करेंगे तो इस प्रकार से भी अच्छे तरीके से वीडियो एडिट कर के भी सब्सक्राइबर बढ़ाये जा सकते हैं।

3. YouTube चैनल पर सब्सक्राइबर के लिए रेगुलर काम करें

आज के समय में YouTube पर सिर्फ वही व्यक्ति कामयाब हो रहा है जो यूट्यूब पर रेगुलर काम कर रहा है यानी कि यूट्यूब को अपना ज्यादा से ज्यादा समय देने की कोशिश करता है अगर आपको यूट्यूब पर ज्यादा सब्सक्राइबर चाहिए तो आपको यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करने की रेगुलरटी बनानी होगी।

रेगुलरटी का मतलब यह नहीं होता की आपको डेली एक वीडियो अपलोड करनी है, रेगुलरटी का मतलब है की अगर आप 1 हफ्ते में एक वीडियो अपलोड करते हैं तो आप 1 हफ्ते के अंदर रेगुलर वीडियो अपलोड करनी है, अगर आप 2 दिन के अंदर एक वीडियो अपलोड करते हैं तो आपको 2 दिन के रेगुलर अंदर वीडियो अपलोड करनी है तो इस प्रकार से आपको अपने टाइम लिमिट के अंदर यूट्यूब पर वीडियो उपलोड करते रहना है।

4. YouTube वीडियो पर SEO करें

जब आप YouTube पर अपनी वीडियो को अपलोड करते हैं तो अपलोड करने के बाद उस वीडियो पर SEO जरूर करें यानी कि अपनी वीडियो का टाइटल अच्छा यूज़ करें, टाइटल देने के बाद आप अपने वीडियो पर एक अच्छी से अच्छी डिस्क्रिप्शन लगाने की कोशिश करें।

उसके अंदर 4 से 5 हैजटैग का यूज़ करें और अपनी वीडियो पर टैग जरुर यूज़ करें और ऐसे टैग यूज़ करें जो कि सर्चिंग में काफी अच्छे हों जिससे कि आपकी वीडियो सर्चिंग में जाए।

अपनी वीडियो के अंदर इंट्रो और ऑउटरॉ अच्छा रखें ताकि ऑडियंस आपकी बोर ना हो और ऐसे कीवर्ड और टैग का यूज ना करें जो कि आपकी वीडियो से रिलेटेड न हो इस प्रकार से आप अपने वीडियो पर एक अच्छा SEO कर के भी सब्सक्राइब पा सकते हैं।

5. YouTube वीडियो के लिए एक अच्छा थंबनेल बनाएं

आपको अगर YouTube की थोड़ी बहुत जानकारी है तो आपको शायद मालूम होगा कि यूट्यूब का सबसे मैन और सबसे मुख्य चीज है यूट्यूब वीडियो का थंबनेल ही होता है, हमारे सभी सब्सक्राइबर का बेस भी हम थंबनेल को ही मानते हैं, क्योंकि जितना ज्यादा अट्रैकटिव हमारा होगा उतनी ही ज्यादा ऑडियंस हमारी वीडियो पर आएगी।

इनमें से अगर आपकी वीडियो किसी भी को अच्छी लगती है तो वह आपके चैनल को जरूर सब्सक्राइब करेंगे इसलिए सबसे मेन बात यही है कि आप जब भी अपना थंबनेल बनाने बैठो तो वीडियो से ज्यादा अपने थंबनेल पर मेहनत करो और आप अच्छा थंबनेल तभी बना पाओगे।

जब आप थंबनेल बनाने की प्रैक्टिस करोगे, तो अगर आप को सब्सक्राइबर बढ़ाने हैं तो यूट्यूब वीडियो के थंबनेल पर जरूर मेहनत करें।

Note – अगर दोस्तों आप इन सभी स्टेप को अच्छे से फॉलो करोगे तो आने वाले कुछ समय में आपके सब्सक्राइबर पर जरूर फर्क पड़ेगा और आपके चैनल पर धीरे-धीरे सब्सक्राइबर बढ़ने लगेंगे तो इसलिए आप इन सब स्टेप को अच्छे से फॉलो जरूर करें।

App और Website से YouTube पर सब्सक्राइबर बढ़ाएं

जैसे कि आप सब लोग जानते हैं की आज के समय में कोई भी काम इंपॉसिबल नहीं होता उसी प्रकार से YouTube पर सब्सक्राइबर बढ़ाना कोई मुश्किल काम नहीं है अगर आप इस तरीके से यूट्यूब पर सब्सक्राइबर बढ़ाना चाहते हैं तो आप जल्दी से जल्दी बहुत ही ज्यादा सब्सक्राइब बढ़ा सकते हैं और काफी लोग इस तरीके का यूज करके सब्सक्राइबर बढ़ा रहे हैं।

1. एप्लीकेशन से YouTube सब्सक्राइबर बढ़ाएं

आज के टाइम में ऐसी ही काफी एप्लीकेशन हैं जिनकी मदद से YouTube सब्सक्राइबर बढ़ाये जा सकते हैं और अगर आप उनकी मदद से सब्सक्राइबर बढ़ाना चाहते हैं तो बढ़ा सकते हैं लेकिन सब्सक्राइबर बढ़ाने से पहले आप यह जान ले कि एप्लीकेशनओं के द्वारा बढ़ाए गए सब्सक्राइबर आपके किसी भी काम नहीं आएगे।

क्योंकि जब आप कोई वीडियो अपने चैनल पर अपलोड करते हैं तो यह सब्सक्राइबर आपकी वीडियो नहीं देखते और इस कारण से आपकी वीडियो आगे और लोगों तक नहीं पहुंच पाती और इस प्रकार से धीरे-धीरे आपका चैनल वहीं पर स्टॉक हो जाता है और चैनल ग्रो होना बंद हो जाता है।

2. पैसे देकर YouTube सब्सक्राइबर बढ़ाएं

अगर आप पैसे देकर अपने सब्सक्राइबर बढ़वाना चाहते हैं तो पैसे देकर भी आप अपने से सब्सक्राइबर बढ़वा सकते हैं, बहुत बार आपने देखा होगा कि कुछ लोग ऐसे होते हैं जो बोलते हैं कि हम आपको इतने पैसे में इतने सब्सक्राइबर देंगे तो वह कई बार हमें फ्रॉड लोग मिल जाते हैं और कई बार ऐसे लोग भी होते हैं जो कि हमें पैसे देकर फैक सब्सक्राइबर भी दे देते हैं।

और आप गूगल ऐड के द्वारा YouTube पर आपने वीडियो का ऐड चला कर भी सब्सक्राइब बढ़ा सकते हैं इसके लिए आपको कुछ पैसे खर्च करने होंगे जिससे कि आपकी ऐड यूट्यूब पर चलने लगेगी और उस ऐड में आपकी जो वीडियो होगी उसे देखकर आपके काफी सब्सक्राइब बढ़ेंगे।

3. sub 4 sub कर के YouTube सब्सक्राइबर बढ़ाएं

फैक तरीके से सब्सक्राइबर बढ़ाने का एक और तरीका होता है जिसे हम sub 4 sub नाम से जानते हैं, यानी कि कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो कि YouTube पर sub 4 sub की मदद से सब्सक्राइबर बढ़ाते हैं, sub 4 sub का मतलब होता है कि कोई ऐसा व्यक्ति जो आपके चैनल को सब्सक्राइब करेगा और फिर आप उसके चैनल को सब्सक्राइब करेंगे तो ऐसे आप एक दूसरे के चैनल को सब्सक्राइब करके अपने सब्सक्राइबर बढ़ा सकते हैं।

आपको गूगल पर ऐसे बहुत सारे sub 4 sub के व्हाट्सप्प ग्रुप देखने को मिल जाएंगे जिसे आप ज्वाइन कर सकते हैं, उस ग्रुप के अंदर काफी ऐसे लोग होते हैं जो आपके चैनल को सब्सक्राइब करेंगे और फिर आपको उनके चैनल उनके चैनल को सब्सक्राइबर करना पड़ेगा और इस प्रकार से भी आप सब्सक्राइबर बढ़ा सकते हैं।

YouTube पर सब्सक्राइबर बढ़ाने से पहले इन बातों पर ध्यान जरूर दें

अगर आपने अपना YouTube चैनल स्टार्ट किया है और बार-बार आपके मन में यही सवाल आ रहा है कि आखिर मेरे सब्सक्राइबर कब बढ़ेंगे तो अगर आप सब्सक्राइबर बढ़ाना चाहते हैं तो एक बार नीचे दी गई इन बातों पर ध्यान जरूर करें जिससे कि आपको सब्सक्राइबर बढ़ाने के बारे में जानकारी मिल सके।

  • जब भी आप अपने सब्सक्राइबर बढ़ाने के बारे में सोचते हैं तब आप को कई बार ऐसे लोगों की बातों में आ जाते हैं जो कि आप से पैसे लेकर आपके सब्सक्राइबर बढ़ाने के बारे में कहते हैं लेकिन आपको उन लोगों की बातों में कभी भी नहीं आना है क्योंकि यह लगभग फ्रॉड होते हैं जो कि आपके पैसे लेकर आपसे दोबारा कांटेक्ट नहीं करते हैं।
  • किसी भी एप्लीकेशन के द्वारा आपको अपने सब्सक्राइबर नहीं बढ़ाने है क्योंकि इसका आपको किसी भी प्रकार से फायदा नहीं होता।
  • YouTube पर सब्सक्राइबर बढ़ाने के लिए आपको किसी भी प्रकार के पैसे खर्च नहीं करनी है।
  • Sub4sub की मदद से यूट्यूब पर कभी भी अपने सब्सक्राइबर न बढ़ाये क्योंकि ऐसे सब्सक्राइबर आपको आने वाले समय में फायदा कम नुकसान ज्यादा करते है।

YouTube सब्सक्राइबर से क्या फायदा होता है

अगर आप यह सोचते हैं कि YouTube पर सब्सक्राइबर बढ़ने पर यूट्यूब की तरफ से हमें पैसे मिलने लगते है तो यह सोच आपकी बिल्कुल गलत है क्योंकि यूट्यूब पर ऐसा कुछ नहीं होता कि अगर आपके सब्सक्राइबर ज्यादा है तो आपको पैसे मिलेंगे यूट्यूब पर सब्सक्राइबर का सिर्फ इतना ही फायदा होता है कि अगर हम कोई नई वीडियो अपलोड करते हैं तो उसे देखने के लिए हमारी ऑडियंस इकट्ठी हो जाती है।

जिससे कि एक बार हमारी वीडियो को बूस्ट मिल जाता है, और इस प्रकार से वीडियो ज्यादा लोगों तक पहुंच जाती है और सब्सक्राइब बढ़ने से हमारे चैनल का एक बेस भी बन जाता है जिससे कि लोगों में हमारे चैनल की एक अच्छी खासी पहचान बन जाती है।

YouTube पर कितने सब्सक्राइबर पर चैनल मोनेटाइज कब होता है

अगर आप YouTube से पैसे कमाने की सोच रहे हैं तो आपको यह जान लेना जरूरी है कि यूट्यूब की तरफ से आपको पैसे तभी दिए जाते हैं जब आपका चैनल मोनेटाइज होता है और आपका चैनल मोनेटाइज तब होता है जब आपके सब्सक्राइबर अच्छे हैं, अब आपके मन में सवाल होगा कि कितने सब्सक्राइबर पर चैनल मोनेटाइज होता है।

यूट्यूब की तरफ से चैनल को मोनेटाइज करने के लिए एक क्राइटेरिया रखा गया है अगर हम उस क्राइटेरिया को पार कर लेते हैं तो हमारा चैनल मोनेटाइज हो जाता है, जैसे कि चैनल मोनेटाइज कराने के लिए हमें एक साल के अंदर 1000 सब्सक्राइबर्स और 4000 घंटे के वॉच टाइम के साथ-साथ हमारे चैनल पर कोई भी कम्युनिटी गाइडलाइंस स्ट्राइक नहीं होनी चाहिए और हमारे चैनल पर टू स्टेप वेरिफिकेसन ऑन होना चाहिए।

ये भी पढ़े – भारत के 10 सबसे अच्छे कॉलेज

जब हम यह चारों चीजें कंप्लीट कर लेते हैं, तो हम YouTube पर मोनेटाइजेशन ऑन करने के लिए अप्लाई कर सकते हैं, अगर यूट्यूब को लगता है कि यह सभी चीजें रियल है तो यूट्यूब की तरफ से हमारा चैनल मोनेटाइज कर दिया जाता है।

FAQ YouTube पर सब्सक्राइबर बढ़ाने से संबंधित

YouTube पर एक हजार सब्सक्राइबर से कितने पैसे कमा सकते हैं?

अगर आप सोच रहे हैं कि एक हजार सब्सक्राइबर पुरे होते ही हमारे अकाउंट में पैसे आने स्टार्ट हो जाएंगे तो ऐसा कुछ नहीं होता जब आपके चैनल पर एक हजार सब्सक्राइबर कंप्लीट हो जाते हैं तब आपका चैनल मोनेटाइज होता है और मोनेटाइज होने के बाद उस पर एडवर्टाइजमेंट आती है और ऐड से आप की अर्निंग होती है, और जब आपके ऐडसेंस अकाउंट में $100 कंप्लीट हो जाते हैं तब आप उसे अपने बैंक अकाउंट में डाल सकते हैं।

क्या YouTube पर पैसे देकर सब्सक्राइबर बढ़ा सकते हैं?

आप YouTube पर पैसे देकर भी सब्सक्राइबर बढ़ा सकते हैं जैसे कि गूगल एड्स के अंदर आप अपने चैनल की ऐड चलवा सकते हैं जिससे कि साथ में आपके चैनल पर व्यू बढ़ते हैं और व्यू बढ़ने के साथ अगर किसी को आपके चैनल पर डाली हुई वीडियो अच्छी लगती है तो वह आपके चैनल को सब्सक्राइब भी कर सकता है, तो इस प्रकार से आप पैसे देकर भी सब्सक्राइबर बढ़ा सकते हैं।

क्या YouTube पर sub4sub करने से सब्सक्राइबर बढ़ते हैं?

अगर आप sub4sub कर के सब्सक्राइबर बढ़ाना चाहते हैं तो बढ़ा सकते हैं और इससे काफी जल्दी आपके सब्सक्राइबर बढ़ जाएंगे लेकिन इन सब्सक्राइबर का आपको किसी भी प्रकार से फायदा नहीं होगा क्योंकि यह कभी भी परमानेंट सब्सक्राइबर नहीं होते और यह आपके YouTube चैनल को कभी भी बीच में छोड़कर जा सकते हैं।

क्या YouTube से पैसे कमाना आसान है?

यूट्यूब से पैसे कमाने इतने आसान नहीं है क्योंकि आज के समय में आप देख रही हैं काफी लोग युटुब की तरफ ज्यादा आकर्षित हो रही हैं और YouTube पर काम कर रहे हैं कि कहीं उन्हें भी पैसे मिलने स्टार्ट हो जाएंगे लेकिन यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए इस पर कुछ क्राइटेरिया रखा गया है जैसे कि अगर आपके 1 साल के अंदर 1000 सब्सक्राइब पुरे हो जाती हैं और आपके चैनल पर 4000 घंटे का वॉच टाइम कंप्लीट हो जाता है और साथ में आपके चैनल पर कोई भी कम्युनिटी गाइडलाइंस स्ट्राइक नहीं है और आपके चैनल पर टू स्टेप वेरीफिकेशन ऑन होगा तभी आपका चैनल मोनेटाइज होगा और उसके बाद आप पैसे कमाने स्टार्ट कर पाएंगे।

YouTube से पैसे कमाने के कितने तरीके हैं?

अगर आप यूट्यूब पर काम करने की सोच रहें है और आपके मन में एक सवाल बार-बार आ रहा है कि आखिर हम यूट्यूब से कितने तरीकों से पैसे कमा सकते हैं YouTube से पैसे कमाने की काफी तरीके होते हैं तो चलिए इस सवाल के अंदर में आपको कुछ मुख्य तरीके बता देते हैं जिस से की आपको अंदाजा हो जाएगा कि यूट्यूब से पैसे कमाने के कितने तरीके हो सकते हैं जैसे कि- Affiliate Marketing, Paid promotion, Advertisement Product selling आदि।

Conclusion

आज के इस आर्टिकल में हमने जाना कि YouTube पर सब्सक्राइबर कैसे बढ़ाएं अगर आपको आज के इस आर्टिकल में दी हुई जानकारी से कुछ फायदा हुआ है या फिर आपको यह जानकारी अच्छी लगी है तो इस जानकारी को उन लोगों तक जरूर शेयर करें जो कि यूट्यूब पर आना चाहते हैं या फिर पहले से यूट्यूब पर काम कर रहे हैं और उनके सब्सक्राइबर नहीं बढ़ रहे हैं अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा है तो इसे शेयर अवश्य करें।

इस आर्टिकल को शेयर करें

MakeHindi.Com is a Professional Educational Platform. Here we will provide you only interesting content, which you will like very much. We’re dedicated to providing you the best of Education.

Leave a Comment