YouTube से Movie डाउनलोड कैसे करें 2020 में

चलिए आज जानते है YouTube Se Movie Download Kaise Kare मोबाइल Jio Phone में यदि आप फिल्म देखने के शौकीन है तो आपने कभी न कभी Online Full Movie Download करने के बारे में जरुर सोचा होगा। वैसे तो अब कई वेबसाइट आ गयी है जिनसे आप ऑनलाइन मूवी देख सकते है लेकिन ऑफलाइन मूवी देखने का अपना ही अलग मजा होता है क्योंकि इसमें इंटरनेट कनेक्शन की जरुरत नहीं पड़ती है। आप बिना नेटवर्क वाले एरिया में बिना किसी खलल के मूवी देख सकते है। ऐसे में आपको YouTube से Film डाउनलोड कैसे करते हैं Jio Phone में इसके बारे में जरुर जानना चाहिए। अगर आप इसके बारे में जान जाते है तो आप कभी भी यूट्यूब से फिल्म डाउनलोड कर अपने दोस्तों से शेयर कर सकते है।

YouTube Se Movie Download Kaise Kare

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि YouTube दुनिया का सबसे बड़ा वीडियो सर्च इंजन है जहाँ हर दिन लाखो वीडियो सर्च किये जाते है। चूँकि यहाँ वीडियो की बात हो रही है तो Movie का नाम भी आना स्वाभाविक है क्योंकि मूवी को भी हम मोबाइल और कंप्यूटर में वीडियो के फॉर्मेट में ही देखते हैं। YouTube में ऐसे कई चैनल है जो इसपर मूवी अपलोड करते हैं। वीडियो अपलोड करने से क्रिएटर को पैसे भी मिलते है ऐसे में कई ऑफिसियल चैनल भी जिनपर पुरानी मूवी अपलोड की जाती है।

YouTube Se Movie Download Kaise Kare

बता दे कि YouTube जो आज सबसे लोकप्रिय वीडियो स्ट्रीमिंग साईट है यह Google का ही एक प्रोडक्ट है। जिसे गूगल ने इसके क्रिएटर से साल 2007 में खरीद लिया था। तब से YouTube गूगल से जुड़ गया है यूट्यूब को शुरुआत में ऑनलाइन डेटिंग साईट के तौर पर बनाया गया था लेकिन यह गूगल से जुड़ जाने के बाद से ही ऑनलाइन वीडियो के मामले में नंबर 1 साईट बना हुआ है।

यूट्यूब पर Film मूवी और अन्य वीडियो देखना जितना आसान है अब इनको डाउनलोड करना भी उतना ही आसान हो गया है। वैसे आप ऑफिसियली किसी Movie या वीडियो को डाउनलोड करना चाहे तो इसका ऑप्शन पहले से ही यूट्यूब पर मौजूद है। यह ऑप्शन इसलिए दिया गया है ताकि इंटरनेट न होने के बाद भी आप इसमें डाउनलोड किये वीडियो देख पाए हालाकि यह वीडियो आपके मोबाइल के स्टोरेज में सेव नहीं होते हैं।

ऐसे में अब कई ऑनलाइन टूल आ गए है जिनसे आप यूट्यूब के किसी भी वीडियो को अपने मोबाइल के स्टोरेज में सेव कर सकते हैं। इसके मुख्य दो तरीके है पहला आपको अपने फोन में थर्ड पार्टी ऐप जैसे Snaptube को इंस्टाल करना होगा। जबकि दूसरे तरीके में आपको मूवी या वीडियो का URL कॉपी करना है और उसे थर्ड पार्टी Website में पेस्ट कर देना है। इससे वह साईट आपके मूवी का डाउनलोड लिंक उपलब्ध कर देती है जिससे आप उस Movie को Download कर सकते हैं

Movie Download Kaise Karte Hain

वीडियो या Full Movie Download करने के मामले में सबसे पॉपुलर ऐप Snaptube है। हालाकि यह आपको प्लेस्टोर में नहीं मिलेगा क्योंकि यह गूगल के नियमों का पालन नहीं करता है। इसलिए आप इसे Google में सर्च करके डाउनलोड कर सकते हैं। Snaptube को अपने मोबाइल फोन में इंस्टाल करने के लिए आपको ब्राउज़र में जाकर Download Snaptube Apk लिखकर सर्च करना है। इसके रिजल्ट में कई सारी वेबसाइट आ जाएँगी जहाँ से आप इसे इंस्टाल कर सकते हैं। तो इस App के जरिये आप मूवी कैसे डाउनलोड कर सकते है उसकी जानकारी नीचे दी गयी है।

1. सबसे पहले इंटरनेट से SnapTube को अपने मोबाइल में इंस्टाल करे।

2. अब इसे ओपन करे और अगर यह कुछ परमिशन मांगता है तो उसे Allow कर दे।

3. अब आपको YouTube पर जाना है और अपनी पसंदीदा कोई भी फिल्म सर्च करके उसे प्ले करे।

4. जब आपकी कोई मूवी प्ले हो जाए तो उसे रोक दे और उसे डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए गए शेयर के बटन पर क्लिक करे।

YouTube Se Movie Download Kaise Kare

5. इसके बाद आपको कई ऑप्शन दिखाई देंगे आपको सबसे नीचे दिए Download With SnapTube पर क्लिक करे।

YouTube Se Movie Download Kaise Kare

6. यहाँ आपको मूवी की क्वालिटी के हिसाब से अलग अलग बटन दिखाई देंगे। आप जिस भी क्वालिटी में Movie Download करना चाहते है उसपर क्लिक करे।

YouTube Se Movie Download Kaise Kare

7. आपकी मूवी डाउनलोडिंग शुरू हो जाएगी और यह आपके मोबाइल के स्टोरेज में सेव हो जाएगी।

Jio Phone Me Movie Download Kaise Kare

वैसे तो ऐप्स से Film Download करना सबसे आसान है लेकिन अगर आप किसी थर्ड पार्टी App को इंस्टाल करने से बचना चाहते है तो मूवी डाउनलोड करने का एक और तरीका है। आप बिना किसी ऐप्स की मदद से YouTube की किसी भी वीडियो को डाउनलोड कर सकते हैं हलाकि इसके लिए आपको SaveFrom.net वेबसाइट पर जाना होगा। इसका तरीका Jio Phone यूजर के लिए भी काम करेगा तो ये कैसे करना है उसकी जानकारी नीचे दी गयी है।

1. सबसे पहले आपको अपने YouTube में Movie या वीडियो प्ले करना है अगर आप यूट्यूब को ब्राउज़र में चला रहे है तो आपको स्क्रीन के सबसे ऊपर क्लिक करके मूवी का लिंक कॉपी कर लेना है।

YouTube Se Movie Download Kaise Kare

2. अगर मूवी यूट्यूब के ऐप में चल रही है तो आपको इसका लिंक कॉपी करने के लिए शेयर के बटन पर क्लिक करना है यहाँ पहला ऑप्शन Copy Link का मिलेगा।

YouTube Se Movie Download Kaise Kare

3. मूवी का लिंक कॉपी होने के बाद आपको ब्राउज़र में SaveFrom.net वेबसाइट पर जाना है। इसके होमपेज में आपको एक बॉक्स दिखाई देगा जहाँ आपको मूवी के कॉपी किये लिंक को पेस्ट कर देना है।

YouTube Se Movie Download Kaise Kare

4. अब आपको Video Download करने के फॉर्मेट यानी क्वालिटी को सेलेक्ट करना है। जैसे ही आप Format सेलेक्ट करते है आपकी मूवी या वीडियो आपके मोबाइल में डाउनलोड होना शरू हो जाती है।

इस तरह आप कुछ स्टेप फॉलो करके आसानी से Film Download कर सकते है। आपको बता दे की ज्यादातर यूजर द्वारा मूवी डाउनलोड करने के लिए इन्ही दो मुख्य तरीकों का इस्तेमाल किया जाता है। इन दोनों तरीकों से डाउनलोड की गयी वीडियो या मूवी आपके फोन के स्टोरेज के सेव होती है जिसे आप बाद में अपने दोस्तों को शेयर भी कर सकते हैं।

तो अब आप जान गए होंगे की YouTube Se Movie Download Kaise Kare यदि आप Jio Phone यूजर है तो आपके लिए दूसरा तरीका काम करेगा। पहला इसलिए काम नहीं करेगा क्योंकि आप Snaptube को अपने Jio Phone में इंस्टाल नहीं कर सकते है लेकिन दूसरे तरीके में दी गयी वेबसाइट को अपने ब्राउज़र से चला सकते हैं। वही एंड्राइड स्मार्टफोन यूजर के लिए सभी तरीके काम करते हैं अगर आपके पास स्मार्टफोन है तो आप YouTube से Movie डाउनलोड करने के लिए किसी भी तरीके को इस्तेमाल कर सकते हैं।

ये भी पढ़े –

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here