जानें क्या था युवराज सिंह के 6 गेंदों पर 6 छक्के मारने का कारण

युवराज सिंह के 6 गेंदों पर 6 छक्के युवराज सिंह आज टीम इंडिया के जाने माने खिलाड़ी है और अभी भी टीम इंडिया के लिए खेल रहे है. लेकिन युवराज सिंह एक और कारनामे के लिए जाना जाते है जब उन्होंने एक ऑवर में 6 छक्के लगाये थे. भारत के लगभग सभी क्रिकेट प्रेमियों को पता है कि युवराज ने साल 2007 में इंग्लैंड के खिलाफ स्टुअर्ट ब्रोड के ऑवर में 6 छक्के लगाये थे.

yuvraj 6 six in 6 balls

आपको बता दे कि युवराज ऐसे पहले खिलाड़ी है जिन्होंने T20 फॉर्मेट में एक ऑवर में 6 छक्के लगाये है. इसके साथ ही इन्होने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट का सबसे तेज अर्धशतक महज 12 बॉल पर लगाया था. T20 फॉर्मेट में युवराज सिंह के ये दोनों रिकॉर्ड आज भी कायम है.

वैसे आज हम आपको युवराज के 6 छक्के लगाने की बजह बताने जा रहे है इस बजह के बाद ही युवराज सिंह ने 6 छक्के लगाये थे. अगर आप क्रिकेट प्रेमी है तो स्लेजिंग शब्द से बाकिप होंगे. दरअसल स्लेजिंग शब्द का अर्थ होता है कमेंट करके खिलाड़ियों को उकसाना और आज के समय स्लेजिंग आम बात हो गयी है. लेकिन साल 2007 में इंग्लैंड के आलराउंडर एंड्रू फ्लिंटॉफ का युवराज सिंह पर तंज कसना भारी पड़ गया.

युवराज सिंह के 6 गेंदों पर 6 छक्के लगाने की बजह बताते हुए कहा था कि जब वो बेटिंग करने आये थे तो इंग्लैंड के आलराउंडर एंड्रू फ्लिंटॉफ उनपर तंज कसने लगे थे. एंड्रू लगातर युवराज के शॉट की आलोचना कर रहे थे. हालाकि इस वक्त एंड्रू फ्लिंटॉफ का ऑवर खत्म हो चुका था लेकिन अगला ऑवर स्टुअर्ट ब्रॉड का था जिसमें युवराज के पास स्ट्राइक थी. इस समय युवराज का गुस्सा सातवे आसमान पर था. इसके बाद सभी जानते है कि युवराज ने स्टुअर्ट ब्रॉड की 6 बॉल पर लगातार 6 छक्के लगाये थे. इस ऑवर में स्टुअर्ट ब्रॉड ने अपनी लगभग सभी तरह की बॉल डाली थी लेकिन युवराज ने सभी बॉल को बाउंड्री के पार भेज दिया था.

Leave a Comment