जमीन का सरकारी रेट क्या है कैसे पता करें UP MP Bihar

आज के आर्टिकल में हम आपको बताएंगे जमीन का सरकारी रेट क्या है कैसे पता करें UP MP Bihar क्योंकि आज के टाइम में ज्यादातर लोग जमीन खरीदने के बारे में सोचते रहते हैं और लोगों को अपने जमीन की स्टांप ड्यूटी देनी पड़ती है। इस कारण से लोगों को पता नहीं चल पाता कि उनसे रुपए ज्यादा लिए जा रहे हैं या फिर कम लिए जा रहे हैं तो अगर आप को आप की जमीन का सरकारी रेट पता होगा तो आपको स्टांप ड्यूटी देने में भी कोई दिक्कत नहीं होगी।

जमीन की सरकारी रेट क्या है कैसे पता करें

और अगर आपको कहीं पर भी अपनी जमीन का रेट बताना हो तो भी आप बता सकते हैं लेकिन बहुत से लोगों को लगता है कि अपनी जमीन का सरकारी रेट पता करने के लिए उन्हें दफ्तरों के चक्कर लगाने पड़ेंगे लेकिन अगर आपके पास एक स्मार्टफोन है तो आप घर बैठे हुए बड़ी ही आसानी से अपने जमीन का सरकारी रेट पता कर सकते हैं। लेकिन कुछ भाइयों को इसके बारे में पता नहीं होने के कारण वह सरकारी योजनाओं का लाभ नहीं उठा पाते हैं और सरकारी दफ्तरों के चक्कर लगाते रहते हैं।

जब भी आपने गूगल पर या फिर अन्य किसी प्लेटफार्म पर जमीन का सरकारी रेट पता करने के बारे में रिसर्च की होगी तो आपको ज्यादा तर जगह पर सर्किल रेट के बारे में ही देखने को मिला होगा और आपके मन में एक बात जरूर आई होगी कि आखिर ये सर्किल रेट क्या होता है तो सर्किल रेट को ही सरकारी रेट कहा जाता है।

जमीन के सरकारी रेट के अनुसार ही हमें जमीन की रजिस्ट्री के समय रजिस्ट्री शुल्क देना पड़ता है और स्टांप ड्यूटी में पैसे देने पड़ते हैं। जमीन का सर्किल रेट या फिर कहा जाए सरकारी रेट तो इसे सरकार ही तय करती है कि जमीन का सरकारी रेट कितना है किसी भी जमीन का सरकारी रेट एक जैसा नहीं होता सभी जगह पर इसका रेट अलग अलग होता है।

जैसे कि अगर कोई जमीन किसी भी सड़क के किनारे है या फिर बाजार के अंदर है तो उस जमीन का सरकारी रेट ज्यादा होगा लेकिन उसी जगह अगर कोई ऐसी जमीन है जो कि कहीं वीरान जगह पर है या फिर बंजर है तो उस जमीन का सरकारी रेट कम होगा।

स्टांप ड्यूटी क्या होता है

स्टांप ड्यूटी एक प्रकार का गवर्नमेंट टैक्स है जिसे हमें हमारी सरकार को देते हैं ताकि वह हमारे देश में कुछ विकास कर सके और जब भी हम हमारी जमीन की रजिस्ट्री कराते हैं तो उस वक्त हमें यह टैक्स देना पड़ता है और यह टेक्स हमारी स्टेट गवर्नमेंट के पास जाता है।

स्टांप ड्यूटी के बारे में हमें इसलिए बात कर रहे हैं क्योंकि मान लो अगर आपने किसी भी जगह पर कोई जमीन खरीदी है तो आपको उस पर कुछ टैक्स देना पड़ता है। लेकिन हर राज्य का या कहे तो हर जगह पर जमीन का सरकारी रेट अलग अलग होता है और स्टांप ड्यूटी ली जाती है यह सरकारी रेट है के हिसाब से ही ली जाती है तो इसलिए आपको सरकारी रेट पता करके ही अपनी स्टांप ड्यूटी देनी पड़ती है।

जमीन का सरकारी रेट क्या है कैसे पता करें

अब आपको पता चल गया होगा कि जमीन का सरकारी रेट क्या होता है और स्टांप ड्यूटी क्या होती है तो चलिए अब देख लेते हैं कि हम जमीन का सरकारी रेट कैसे पता कर सकते हैं अगर आपको जमीन का सरकारी रेट पता करना है तो इसके लिए मैंने नीचे आपको कुछ स्टेप बताए हैं उन स्टेप को फॉलो करते हुए आप बड़ी ही आसानी से जमीन का सरकारी रेट है पता कर पाएंगे।

1. सबसे पहले ब्राउजर को ओपन करें

सबसे पहले आपको अपने फोन में या फिर लैपटॉप में किसी भी ब्राउज़र को ओपन कर लेना है जैसे कि मैं अभी अपने मोबाइल फोन में क्रोम ब्राउजर को ओपन कर लेता हूं और क्रोम ब्राउजर को ओपन करने के बाद चलिए पढ़ते हैं अगले स्टेप की तरफ।

2. सरकारी रेट की ऑफिशियल वेबसाइट को ओपन करें

जब आप क्रोम ब्राउज़र को ओपन कर ले तो ओपन करने के बाद आपको सर्च बार में IGRSUP लिख कर सर्च कर लेना है, इसके जरिए आप यूपी की जमीन का सरकारी रेट देख सकते हैं। अगर आप इस वेबसाइट के ऑफिशियल पेज पर यहीं से जाना चाहते हैं, तो ऊपर दिए हुए लिंक पर क्लिक करके आप इस वेबसाइट के ऑफिसियल पेज पर जा सकते हैं।

अगर आपको किसी और राज्य की सरकारी जमीन का रेट देखना है तो इसके लिए आपको IGRS के आगे उस स्टेट का नाम लगा देना है और जब आप इसे लगाओगे तो आपको यहां पर अपने स्टेट की ऑफिशियल वेबसाइट देखने को मिल जाएगी।

3. थ्री लाइन ऑप्शन पर क्लिक करें

जब आप इस वेबसाइट को ओपन करोगे तो आपको यहां पर ऊपर कोने में 3 लाइनें देखने को मिल जाएगी तो आपको उस पर क्लिक कर देना है जैसे ही आप उस पर क्लिक करोगे तो आपके सामने कुछ ऑप्शन अपने आप जाएंगे।

जमीन की सरकारी रेट क्या है कैसे पता करें

4. मूल्यांकन सूची वाले ऑप्शन पर क्लिक करें

जब आपके सामने कुछ ऑप्शन ओपन हो जाएंगे तो आपको यहां पर एक ऑप्शन देखने को मिलेगा मूल्यांकन सूची का तो आपको उस ऑप्शन पर क्लिक कर देना है, जैसे ही आप इस ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तो आप एक नए पेज पर रीडायरेक्ट हो जाओगे।

जमीन की सरकारी रेट क्या है कैसे पता करें

5. अपनी जानकारी भरें

जब आप नए पेज पर रीडायरेक्ट होगे तो आपको यहां पर कुछ ऑप्शन देखने को मिलेंगे तो आपको यहां पर सबसे पहले तो अपना जनपद डाल देना है और जनपद डालने के बाद आपको अपना उप निबंधक कार्यालय डाल देना है जैसे ही आप इसे डालोगे तो नीचे आपको एक कैप्चा कोड देखने को मिलेगा आपको उस कैप्चा कोड को वहां पर डालकर मूल्यांकन सूची देखें ऑप्शन पर क्लिक कर दें।

जमीन की सरकारी रेट क्या है कैसे पता करें

6. प्रति देखें ऑप्शन पर क्लिक करें

जब आप मूल्यांकन सूची देखें ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तो आपको वहां पर नीचे एक टेबल दिखाई देगी और टेबल के अंदर प्रति देखें ऑप्शन पर क्लिक कर देना है, तो उस पर आप जैसे ही क्लिक करेंगे तो आपको सभी जमीन के सरकारी रेट देखने को मिल जाएंगे और उनके आगे आपको पूरी डिटेल भी देखने को मिल जाएगी।

जमीन की सरकारी रेट क्या है कैसे पता करें

आज के इस आर्टिकल में हमने देखा कि हम किस प्रकार से अपने जमीन का सरकारी रेट क्या है कैसे पता करें UP MP Bihar क्योंकि आज के टाइम में हम जब भी हमारी जमीन का टैक्स देते हैं तो हमें जमीन के सरकारी रेट पता होना जरूरी है क्योंकि जब हमें हमारी जमीन का सरकारी रेट पता होगा तभी हम हमारी जमीन का टैक्स दे पाएंगे और इस आर्टिकल को पढ़कर आपको शायद सरकारी जमीन का रेट कैसे पता करना है इसकी जानकारी मिल गई होगी।

ये भी पढ़े –

लाखों का एजुकेशन लोन कैसे लें

मोबाइल को CCTV कैमरा कैसे बनायें

फ्लिप्कार्ट से पैसे कैसे कमाए ऑनलाइन घर बैठे

Leave a Comment