जमीन का सरकारी रेट कैसे पता करें अपने मोबाइल से

जमीन का सरकारी रेट कैसे पता करें क्योंकि आज के टाइम में ज्यादातर लोग जमीन खरीदने के बारे में सोचते रहते हैं और लोगों को अपने जमीन की स्टांप ड्यूटी देनी पड़ती है। इस कारण से लोगों को पता नहीं चल पाता कि उनसे रुपए ज्यादा लिए जा रहे हैं या फिर कम लिए जा रहे हैं तो अगर आप को आप की जमीन का सरकारी रेट पता होगा तो आपको स्टांप ड्यूटी देने में भी कोई दिक्कत नहीं होगी।

जमीन का सरकारी रेट कैसे पता करें

और अगर आपको कहीं पर भी अपनी जमीन का रेट बताना हो तो भी आप बता सकते हैं लेकिन बहुत से लोगों को लगता है कि अपनी जमीन का सरकारी रेट पता करने के लिए उन्हें दफ्तरों के चक्कर लगाने पड़ेंगे लेकिन अगर आपके पास एक स्मार्टफोन है तो आप घर बैठे हुए बड़ी ही आसानी से अपने जमीन का सरकारी रेट पता कर सकते हैं। लेकिन कुछ भाइयों को इसके बारे में पता नहीं होने के कारण वह सरकारी योजनाओं का लाभ नहीं उठा पाते हैं और सरकारी दफ्तरों के चक्कर लगाते रहते हैं।

जमीन के सरकारी रेट के अनुसार ही हमें जमीन की रजिस्ट्री के समय रजिस्ट्री शुल्क देना पड़ता है और स्टांप ड्यूटी में पैसे देने पड़ते हैं। जमीन का सर्किल रेट या फिर कहा जाए सरकारी रेट तो इसे सरकार ही तय करती है कि जमीन का सरकारी रेट कितना है किसी भी जमीन का सरकारी रेट एक जैसा नहीं होता सभी जगह पर इसका रेट अलग अलग होता है।

जैसे कि अगर कोई जमीन किसी भी सड़क के किनारे है या फिर बाजार के अंदर है तो उस जमीन का सरकारी रेट ज्यादा होगा लेकिन उसी जगह अगर कोई ऐसी जमीन है जो कि कहीं वीरान जगह पर है या फिर बंजर है तो उस जमीन का सरकारी रेट कम होगा। तो चलिए जानते हैं Jameen Ka Sarkari Rate Kaise Pata Kare उम्मीद करते हैं यह आर्टिकल आपको पसंद आएगा

जमीन का सरकारी रेट कैसे पता करें

स्टांप ड्यूटी एक प्रकार का गवर्नमेंट टैक्स है जिसे हमें हमारी सरकार को देते हैं ताकि वह हमारे देश में कुछ विकास कर सके और जब भी हम हमारी जमीन की रजिस्ट्री कराते हैं तो उस वक्त हमें यह टैक्स देना पड़ता है और यह टेक्स हमारी स्टेट गवर्नमेंट के पास जाता है।

स्टांप ड्यूटी के बारे में हमें इसलिए बात कर रहे हैं क्योंकि मान लो अगर आपने किसी भी जगह पर कोई जमीन खरीदी है तो आपको उस पर कुछ टैक्स देना पड़ता है। लेकिन हर राज्य का या कहे तो हर जगह पर जमीन का सरकारी रेट अलग अलग होता है और स्टांप ड्यूटी ली जाती है यह सरकारी रेट है के हिसाब से ही ली जाती है तो इसलिए आपको सरकारी रेट पता करके ही अपनी स्टांप ड्यूटी देनी पड़ती है।

अब आपको पता चल गया होगा कि जमीन का सरकारी रेट और स्टांप ड्यूटी क्या होती है तो चलिए अब देख लेते हैं कि हम जमीन का सरकारी रेट कैसे पता कर सकते हैं अगर आपको जमीन का सरकारी रेट पता करना है तो इसके लिए मैंने नीचे आपको कुछ स्टेप बताए हैं उन स्टेप को फॉलो करते हुए आप बड़ी ही आसानी से जमीन का सरकारी रेट है पता कर पाएंगे।

1. सबसे पहले ब्राउजर को ओपन करें

सबसे पहले आपको अपने फोन में या फिर लैपटॉप में किसी भी ब्राउज़र को ओपन कर लेना है जैसे कि मैं अभी अपने मोबाइल फोन में क्रोम ब्राउजर को ओपन कर लेता हूं और क्रोम ब्राउजर को ओपन करने के बाद चलिए पढ़ते हैं अगले स्टेप की तरफ।

2. जमीन की सरकारी रेट की ऑफिशियल वेबसाइट को ओपन करें

जब आप क्रोम ब्राउज़र को ओपन कर ले तो ओपन करने के बाद आपको सर्च बार में IGRSUP लिख कर सर्च कर लेना है, इसके जरिए आप यूपी की जमीन का सरकारी रेट देख सकते हैं। अगर आप इस वेबसाइट के ऑफिशियल पेज पर यहीं से जाना चाहते हैं, तो ऊपर दिए हुए लिंक पर क्लिक करके आप इस वेबसाइट के ऑफिसियल पेज पर जा सकते हैं।

अगर आपको किसी और राज्य की सरकारी जमीन का रेट देखना है तो इसके लिए आपको IGRS के आगे उस स्टेट का नाम लगा देना है और जब आप इसे लगाओगे तो आपको यहां पर अपने स्टेट की ऑफिशियल वेबसाइट देखने को मिल जाएगी।

3. थ्री लाइन ऑप्शन पर क्लिक करें

जमीन का सरकारी रेट कैसे पता करें

जब आप इस वेबसाइट को ओपन करोगे तो आपको यहां पर ऊपर कोने में 3 लाइनें देखने को मिल जाएगी तो आपको उस पर क्लिक कर देना है जैसे ही आप उस पर क्लिक करोगे तो आपके सामने कुछ ऑप्शन अपने आप जाएंगे।

4. मूल्यांकन सूची वाले ऑप्शन पर क्लिक करें

जमीन का सरकारी रेट कैसे पता करें

जब आपके सामने कुछ ऑप्शन ओपन हो जाएंगे तो आपको यहां पर एक ऑप्शन देखने को मिलेगा मूल्यांकन सूची का तो आपको उस ऑप्शन पर क्लिक कर देना है, जैसे ही आप इस ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तो आप एक नए पेज पर रीडायरेक्ट हो जाओगे।

5. जमीन की सरकारी रेट वेबसाइट में अपनी जानकारी भरें

जमीन का सरकारी रेट कैसे पता करें

जब आप नए पेज पर रीडायरेक्ट होगे तो आपको यहां पर कुछ ऑप्शन देखने को मिलेंगे तो आपको यहां पर सबसे पहले तो अपना जनपद डाल देना है और जनपद डालने के बाद आपको अपना उप निबंधक कार्यालय डाल देना है जैसे ही आप इसे डालोगे तो नीचे आपको एक कैप्चा कोड देखने को मिलेगा आपको उस कैप्चा कोड को वहां पर डालकर मूल्यांकन सूची देखें ऑप्शन पर क्लिक कर दें।

6. अब प्रति देखें ऑप्शन पर क्लिक करें

जमीन का सरकारी रेट कैसे पता करें

जब आप मूल्यांकन सूची देखें ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तो आपको वहां पर नीचे एक टेबल दिखाई देगी और टेबल के अंदर प्रति देखें ऑप्शन पर क्लिक कर देना है, तो उस पर आप जैसे ही क्लिक करेंगे तो आपको सभी जमीन के सरकारी रेट देखने को मिल जाएंगे और उनके आगे आपको पूरी डिटेल भी देखने को मिल जाएगी।

ये भी पढ़े – जमीन की रजिस्ट्री कैसे होती है

FAQ जमीन की सरकारी रेट से संबंधित

जमीन की सरकारी रेट क्या होती है?

भारत में जितनी भी जमीन है उनमे से अधिकतर पर सरकार का कब्जा है और यह जमीन आपको देश के लगभग सभी जगहों में मिल जाएगी देश में मौजूद सभी जमीन की रेट सरकार के पास होती है जिसे सरकारी रेट कहते हैं

जमीन की सरकारी रेट पता करना क्यों जरुरी है?

दरअसल जब भी आप कोई जमीन खरीदते हैं तो आपको उसका सरकारी रेट पहले से ही चेक कर लेना चाहिए क्योंकि इस सरकारी रेट के आधार पर आपकी जमीन पर रजिस्ट्री शुल्क लगता है अगर आपको यह पहले से ही पता होगा तो आप अपना सौदा अच्छे से कर पाएंगे

क्या आप सरकारी जमीन खरीद सकते हैं?

जी हाँ आज तक आप किसी व्यक्ति से जमीन खरीदते आ रहे हैं लेकिन आप चाहे तो सरकार से भी जमीन खरीद सकते हैं हालाकि यह इतना आसान नहीं है क्योंकि यह सरकारी काम है और इसमें काफी प्रॉब्लम आती है लेकिन आप सरकार से भी जमीन खरीद सकते हैं

सरकारी जमीन की रजिस्ट्री कैसे होती है?

सरकारी जमीन की रजिस्ट्री एक जटिल प्रक्रिया है लेकिन अगर आपका सरकारी जमीन पर कब्जा काफी सालों से है तो आप पट्टे के लिए आवेदन कर सकते हैं हालाकि इसके लिए आपको अपने कब्जे का सबूत दिखाना होगा

सरकारी जमीन पर कब्जा करने पर कितनी सजा का प्रावधान है?

अगर किसी व्यक्ति ने गैर कानूनी तरीके से सरकारी जमीन पर कब्जा कर रखा है तो उसकी शिकायत मिलने पर व्यक्ति पर धारा 91 के तहत मामला दर्ज किया जाता है इसमें व्यक्ति को लगान का 50 गुना जुर्माना और 3 महीने की कारावास की सजा दी जा सकती है

Conclusion

इस आर्टिकल में हमने देखा कि हम किस प्रकार से अपने जमीन का सरकारी रेट कैसे पता करें क्योंकि आज के टाइम में हम जब भी हमारी जमीन का टैक्स देते हैं तो हमें जमीन के सरकारी रेट पता होना जरूरी है क्योंकि जब हमें हमारी जमीन का सरकारी रेट पता होगा तभी हम हमारी जमीन का टैक्स दे पाएंगे और इस आर्टिकल को पढ़कर आपको शायद सरकारी जमीन का रेट कैसे पता करना है इसकी जानकारी मिल गई होगी।

MakeHindi.Com is a Professional Educational Platform. Here we will provide you only interesting content, which you will like very much. We’re dedicated to providing you the best of Education.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here