चोरी हुआ मोबाइल कैसे खोजे गूगल की मदद से

चोरी हुआ मोबाइल कैसे खोजे बहुत से लोगो के मोबाइल चोरी या गुम हो जाते है लेकिन जानकारी के आभाव में लोग अपने मोबाइल को खोज नहीं पाते है. अगर हम मोबाइल के खोजने की बात करे तो नाम आता है IMEI नंबर का जी हाँ आप अपने मोबाइल सिर्फ एक नंबर से खोज सकते है. आपको बता दे की जो IMEI नंबर होता है वो सिर्फ मोबाइल में ही नहीं होता बल्कि उस हर डिवाइस में होता है जिसमे नेटवर्क का प्रयोग होता है. 15 अंको का IMEI नंबर सभी डिवाइस में अलग अलग होता है और ये आपको आपके डिवाइस के बॉक्स में , बिल में , मोबाइल में बैटरी लगाने की जगह में और यदि आप *06# डायल करेंगे तो IMEI नंबर मिलता है. यदि आपका मोबाइल गुम या चोरी हो गया है तो चोरी हुआ मोबाइल कैसे खोजे इसके लिए आपको क्या करना है

मोबाइल से चोरी हुआ मोबाइल कैसे खोजे

अगर आपके पास कंप्यूटर नहीं है तो आप अपने किसी दोस्त के मोबाइल से भी अपने मोबाइल को खोज सकते है. इसके लिए आपको अपने दोस्त के मोबाइल में Android Device Manager एप इनस्टॉल करना है. इस एप में आपको अपनी जीमेल आईडी से लॉग इन करना है.

मोबाइल को कैसे खोजे

इस एप की मदद से आप अपने मोबाइल की लोकेशन पता कर सकते है लेकिन इसके लिए आपका मोबाइल ओन रहना चाहिए और उसमे इन्टरनेट या GPS ऑन होना चाहिए. इसमें आपको रिंग , लॉक और एरास के ऑप्शन मिलते है जिनसे आप अपने मोबाइल को कण्ट्रोल कर सकते है.

कंप्यूटर से चोरी हुआ मोबाइल कैसे खोजे

अगर आपके पास अपना कंप्यूटर या pc है तो आप कंप्यूटर की मदद से भी अपने मोबाइल को खोज सकते है इसके लिए आपको गूगल की एंड्राइड डिवाइस मेनेजर पर जाना होगा. इसके बाद अपनी जीमेल आईडी से लॉग इन करना है. लॉग इन करते ही आपको गूगल मैप में आपके मोबाइल की लोकेशन दिखाई देगी लेकिन इसके लिए आपका मोबाइल ऑन रहना चाहिए. तो यहाँ भी आपको अपने मोबाइल को कण्ट्रोल करने के तीन ऑप्शन मिलते है.

मोबाइल को कैसे खोजे

  1. Ring – यदि आपको लगता है की आपका मोबाइल चोरी हो गया है तो आपको रिंग का बिलकुल इस्तेमाल नहीं करना है क्योंकि इससे सामने वाले को पता चल सकता है की आप अपने मोबाइल को ट्रैक कर रहे है अगर आपका मोबाइल घर पर ही कही खो गया है तो आप रिंग का यूज़ करके अपने मोबाइल को ढूढ़ सकते है.
  2. Lock – अगर आपको मोबाइल मिलने की उम्मीद नहीं है तो आप LOCK का यूज़ करके अपने मोबाइल को लॉक कर सकते है यहाँ आप एक मेसेज भी सेट कर सकते है जिसमे आप लिख सकते है की ये मोबाइल खो गया है अगर किसी को मिले तो इस नंबर पर कांटेक्ट करे. यहाँ आप इनाम के बारे में भी लिख सकते है जिससे मोबाइल किसी को मिले तो वह इनाम के लालच में आपको कांटेक्ट कर सकता है.
  3. Erase – आपके मोबाइल में आपकी बहुत सी पर्सनल जानकारियां होती है अगर आप चाहते है की मोबाइल मिलने वाले को आपकी पर्सनल जानकारी न मिले तो आप इसका यूज़ करके आप अपने मोबाइल के पूरे डेटा को डिलीट कर सकते है.

मोबाइल का IMEI नंबर नहीं है तो कैसे पता करे

अगर आपका मोबाइल काफी महंगा है और इन तरीको से नहीं मिल रहा है तो आपको पुलिस स्टेशन में FIR दर्ज कर सकते है लेकिन इसके लिए आपके पास मोबाइल का IMEI नंबर होना चाहिए क्योकि पुलिस आपके IMEI नंबर को सर्विलांस में रखती है और जब भी आपके मोबाइल में कोई गतिविधि होती है तो पुलिस को इसका पता चल जाता है. अगर आपके पास IMEI नंबर नहीं है तो आप गूगल की मदद ले सकते है इसके लिए आपको अकाउंट के डैशबोर्ड में जाना है आप इस लिंक से भी जा सकते है. यहाँ से आप आसानी से अपने मोबाइल के IMEI नंबर का पता कर सकते है.

आपके मन में ये सबाल जरुर होगा की गूगल को हमारे मोबाइल के बारे में कैसे पता चलता है आपको बता दे की गूगल आपकी हर गतिविधियों पर नजर रखता है वो चाहे आपका मोबाइल ही क्यों न हो गूगल को सब पता होता है. लेकिन इसके लिए आपको अपने मोबाइल में जीमेल आईडी होना जरुरी है. अब आप जान गए होंगे कि चोरी हुआ मोबाइल कैसे खोजे अगर आप Playstore का यूज़ करना चाहते है तो आपको जीमेल आईडी बनाना ही पड़ता है. और इस जीमेल आईडी से गूगल आपको ट्रैक करता रहता है.

20 COMMENTS

  1. Meri gmail id hack ho gai h, jisme mere contact, photos or bhi bahut si private info. H .
    Mujhe samaj nahi aa raha h ki me kya karu . Please somebody help me.

    • क्या आपकी जीमेल id का पासवर्ड किसी को पता चल गया है अगर आपकी जीमेल id से आपका मोबाइल नंबर लिंक है तो आप पासवर्ड को रिकवर कर सकते है.

  2. मेरा मोबाइल भी चोरी होगया है क्या करूँ प्लीज संपर्क करे जियोनी का मोबाइल था

  3. मेरा फोन मेरा घर पहुंचा दो डबल 99589 49226 मेरा मोबाइल नंबर है उसका कॉल करें Vijay Singh

  4. mera mobile chori ho gaya h mil nahi raha h ushe kaise para kare pata pata
    karke mere mobile no 9452959502 pr
    phone kare

  5. My Mobile is stolen.
    Ramnath Gupta
    Mobile:vivo 69
    Chacker:F2402
    Imei1:865572032510531
    Imeie:865572032510523
    S n.B714RB806C00
    Gmail id;aryanbaranwal19904@gmail.com

  6. मेरा मोबाइल खो गया है प्लीज़ हैल्प मेरा मोबाइल नो.है
    मोबाइल oppo neo 7

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

error: Content is protected !!