दुनिया की सबसे महंगी चीज 1 ग्राम बराबर 100 देश

दुनिया की सबसे महंगी चीज क्या है 1 ग्राम की कीमत में खरीद सकते हैं 100 देश जी हां आज हम आपको ऐसी ही एक चीज के बारे में बताने जा रहे हैं. वैसे ज्यादातर लोगो को यही पता है कि सबसे कीमती और मंहगी चीजे हीरे, सोना चांदी और प्लेटिनम जैसी धातु होंगी ज्यादातर लोग इन सब चीजों को ही विश्व की सबसे कीमती चीजे मानते हैं लेकिन ये सब उसके सामने धूल के समान हैं. इस चीज को मंहगा इसलिए माना जाता है क्योंकि इसकी 1 ग्राम की कीमत में दुनिया के 100 छोटे देशों को आराम से खरीदा जा सकता है.

दुनिया की सबसे महंगी चीज 1 ग्राम बराबर 100 देश
duniya ki sabse mehngi cheez kya hai

दुनिया की सबसे महंगी चीज क्या है

तो चलिए अब आपको इसका नाम बता देते है तो इस चीज का अंग्रेजी नाम Antimatter है जिसे हिंदी भाषा में प्रतिपदार्थ कहा जाता है. अब आप जानना चाहते होंगे कि ये किस काम में आता है तो आपको बता दे कि अंतरिक्ष यात्रा करने या दूसरे ग्रहों पर जाने आने के लिए अंतरिक्ष यान में जो ईंधन भरा जाता है वो इसी Antimatter से बनता है. वैसे तो ये आम लोगो के लिए धरती पर किसी काम का नहीं है लेकिन जब अन्तरिक्ष की बात होती है तो अन्तरिक्ष में यह एक बेशकीमती पदार्थ बन जाता है. आपने हॉलीवुड की कई ऐसी फिल्म देखी होगी जिसमें दुश्मन देश के द्वारा एंटीमेटर चुराने की कहानी होती है इस विषय पर अबतक कई फिल्मे बन चुकी हैं.

दुनिया की सबसे महंगी चीज Antimatter को कैसे बनाया जाता है

आपको पता चल गया होगा कि इसका प्रयोग अन्तरिक्ष यान के ईधन में होता है लेकिन इसे बनाया कैसे जाता है तो आपको बता दे कि प्रतिपदार्थ यानी Antimatter पदार्थ का एक ऐसा प्रकार है जो प्रतिकणों जैसे पाजीट्रान, प्रति-प्रोटान, प्रति-न्युट्रान से मिलकर बनता है. ये प्रति-प्रोटान और प्रति- न्युट्रान प्रति क्वार्कों मे बने होते हैं. जिस जगह पर इसका उत्पादन किया जाता है वहां दुनिया सबसे कड़ी सुरक्षा रखी जाती है. आपको जानकर हैरानी होगी की 1 मिलीग्राम प्रतिपदार्थ को बनाने में 160 करोड़ रूपये तक लग जाते हैं इससे आप अंदाजा लगा सकते है कि इसको बनाना कितना मुस्किल काम है.

अमेरिकन अन्तरिक्ष एजेंसी NASA के मुताबिक आज के समय Antimatter दुनिया का सबसे महंगा पदार्थ बन गया है. चुकी यह बहुत कम मात्रा में होता है. फिर भी इसकी सुरक्षा में अमेरिका की सबसे कड़ी सुरक्षा लगायी जाती है. अन्तरिक्ष एजेंसी NASA भी इस बात को मान चुका है कि एंटीमेटर एक बेशकीमती पदार्थ है. जिसकी बाजार में लगभग 1 ग्राम प्रतिपदार्थ की कीमत 31 लाख 25 हजार करोड़ रुपये है यानी 1 ग्राम प्रतिपदार्थ धरती का सबसे मंहगा मटेरियल बन चुका है.

तो अब आप दुनिया की सबसे महंगी चीज क्या है इसके बारे में जान गए होंगे. वैसे वैज्ञानिकों का मानना है कि अन्तरिक्ष में ब्लैक होल द्वारा तारों के दो हिस्सों को चीरने की घटना पर Antimatter उत्पन्न होता है. हालाकि अब इसे कई मुश्किलों के बाद भी वैज्ञानिकों द्वारा भी बनाया जा सकता है. अगर आपको ये जानकारी अच्छी लगी है तो सोशल मीडिया पर इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे.

ये भी पढ़े –

इस आर्टिकल को शेयर करें

MakeHindi.Com is a Professional Educational Platform. Here we will provide you only interesting content, which you will like very much. We’re dedicated to providing you the best of Education.

2 thoughts on “दुनिया की सबसे महंगी चीज 1 ग्राम बराबर 100 देश”

Leave a Comment