सुबह खाली पेट पानी पीने के फायदे जानिये

सुबह खाली पेट पानी पीने के फायदे जानिये हम सभी जानते है कि पानी हमारे शरीर के लिए कितना महत्वपूर्ण है पानी के बिना मानव शरीर की कल्पना नहीं की जा सकती है. आपको बता दे कि हमारे शरीर में 50 से 60 फीसदी हिस्सा पानी से बना होता है ऐसे में आप अंदाजा लगा सकते हैं कि पानी शरीर के लिए कितना जरुरी है. पानी शरीर के अंगो और ऊतकों की रक्षा करता है और शरीर की कोशिकाओं तक ऑक्सीजन और पोषक तत्व पहुँचाने का काम करता है. इन सबके अलावा पानी शरीर के तापमान को भी नियंत्रित करता है. यदि आप पानी का सेवन समय समय पर करते रहते है तो आप कई बीमारियों से बच सकते हैं.

सुबह खाली पेट पानी पीने के फायदे जानिये
subah khali pet pani pine ke fayde

कुछ लोग ऐसे होते हैं जिनको रात में प्यास नहीं लगती है जिसकी वजह से वह रात में पानी नहीं पी पाते हैं ऐसे में लोगो को सुबह उठते ही 2 से 3 गिलास पानी पीना चाहिए क्योंकि सुबह के समय शरीर को पानी अत्यधिक आवश्यकता होती है. सुबह पानी पीने के बहुत सारे फायदे हैं जिन्हें जानने के बाद आप भी सुबह उठते ही पानी पीने लग जायेंगे. स्वास्थ्य रहने के लिए न जाने हम कितनी दवाईयों का सेवन करते है और कई उपाय अपनाते है लेकिन बहुत सी बीमारियों का इलाज पानी में छिपा हुआ है. तो इससे हमारे शरीर को क्या फायदा होता है चलिए जानते हैं.

सुबह खाली पेट पानी पीने के फायदे

1. यदि आप सुबह उठते ही पानी पाते हैं तो आपके पेट से सम्बंधित कई समस्याओं का समाधान हो जाता है इससे पेट पूरी तरह साफ़ हो जाता है और कब्ज की समस्या से राहत मिलती है.

2. जब आप सोकर उठते हैं तो आपका दिमाग शांत रहता है ऐसे समय में अगर आप पानी पीते हैं तो पानी आपके दिमाग को ऑक्सीजन पहुँचाने का काम करता है इससे दिमाग तरोताजा हो जाता है.

3. सुबह के समय खाली पेट पानी पीने से शरीर की बेहतर सफाई हो जाती है मतलब शरीर में मौजूद हानिकारक और विषैले तत्व मूत्र द्वारा शरीर से बाहर निकल जाते हैं जिससे शरीर कुछ हद तक विषाणुओं से बच जाता है.

4. अगर आप अपने बढ़ते वजन से परेशान हैं तो आपको सुबह जल्दी पानी पीने की आदत अपनानी चाहिए क्योंकि सुबह के पानी से मेटाबॉलिज्म बढ़ता है इससे आपका वजन कम होता है अगर पेट में चर्बी है तो इससे वह भी कम होने लगती है.

5. सुबह के पानी से शरीर का तापमान नियंत्रित रहता है ऐसे शरीर को छोटी मोटी बीमारियों से लड़ने पर काफी मदद मिलती है.

6. चुकीं सुबह का पानी शरीर के हानिकारक तत्वों एवं विषैले पदार्थों को मूत्र के जरिये शरीर से बाहर निकालता है इससे पेशाब संबंधित समस्याएं भी समाप्त हो जाती है. इसके साथ ही समय समय पर पानी पीने से पेशाब में जलन और इन्फेक्शन की समस्या दूर हो जाती है.

7. जब आप समय पर पानी पीते हैं तो इससे त्वचा पर ताजगी बनी रहती है क्योंकि पसीने से हानिकारक तत्व त्वचा से बाहर निकाल जाते हैं इससे त्वचा साफ़ हो जाती है और त्वचा पर नमी बनी रहती है.

8. खून को साफ करने में भी पानी का काफी योगदान होता है जब खून शुद्ध होता है तो वह नई कोशिकाओं और मांसपेशि‍यों के निर्माण में मदद करता है.

9. पानी शरीर के लगभग सभी अंगो को स्वास्थ्य बनाये रखने में काफी मदद करता है इससे शरीर को रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और कई बीमारी शरीर से दूर रहती हैं.

10. शरीर के सभी अंगो को अपना कार्य करने के लिए पानी की जरुरत होती है जब आप समय समय पर पानी पीते हैं तो शरीर के सभी अंग अपना काम काफी बेहतर तरीके से करते हैं. ऐसे में शरीर दिनभर तरोताजा रहता है.

तो अब आप सुबह खाली पेट पानी पीने के फायदे जान गए होंगे अब आप भी सुबह जल्दी पानी पीने की कोशिश करेंगे. वैसे आपको बता दे कि जापानी मेडिकल सोसायटी के मुताबिक अगर आप सुबह उठते ही पानी पीते हैं तो आप डायबिटीज, कब्ज, कैंसर, सिर दर्द, शरीर दर्द, ह्रदय की बीमारियों, डायरिया, पाइल्स, तेज ह्रदय गति, किडनी व यूरीन की बीमारियां, एपिलेप्सी, वॉमिटिंग, गैस, मोटापे, अस्थमा, टीबी आदि बीमारियों से बच सकते हैं. अगर आप हमेशा स्वास्थ्य रहना चाहते हैं तो आपको सुबह पानी पीने की आदत को जरुर अपनाना चाहिए.

ये भी पढ़े –

MakeHindi.Com is a Professional Educational Platform. Here we will provide you only interesting content, which you will like very much. We’re dedicated to providing you the best of Education.

1 COMMENT

  1. बहुत ही आवश्यक जानकारी आपने बताई है इसमें धन्यवाद आप बहुत ही महान इंसान हो जो सबको इंफॉर्मेशन देने के लिए यह प्लेटफॉर्म तैयार किया आपने धन्यवाद सर एक बार और

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here