खराब SD Card से Data को रिकवर कैसे करे

खराब SD Card से Data को रिकवर कैसे करे जब आप मोबाइल का यूज़ करते है तो उसमे अपने कई पर्सनल फोटो या वीडियो सेव रहते है और ज्यादातर फाइल आपके SD Card में मौजूद रहती हैं लेकिन कई बार आपका एसडी कार्ड खराब हो जाता है. ऐसे में हम सोचते है कि उस कार्ड में मौजूद हमारा डेटा भी डिलीट हो गया होगा. अगर आप एसडी कार्ड से सम्बंधित कोई भी समस्या का सामना कर रहे है जैसे आपका कार्ड करप्ट हो गया है या फिर आपका कार्ड ख़राब हो गया है और उसमे आपका कोई इम्पोर्टेन्ट डाटा मौजूद है तो आज के पोस्ट में हम बताएँगे की आप किस तरह से एक ख़राब एसडी कार्ड से बहुत आसानी से अपने डेटा को रिकवर कर सकते हैं.

खराब SD Card से Data को रिकवर कैसे करे

सबसे पहले आपको अपने लैपटॉप या PC में Wondershare Data Recovery का डाटा रिकवरी सॉफ्टवेयर इनस्टॉल करना होगा इसके बाद आपको अपनी खराब या ठीक एसडी कार्ड या पेन ड्राइव को लैपटॉप में इन्सर्ट करना है. आप जिस भी कार्ड से डाटा की रिकवरी करना चाहते है उसे अपने लैपटॉप ये pc में इन्सर्ट करना इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है कि कार्ड ख़राब है फिर ठीक ठाक है.

खराब SD Card से Data को रिकवर कैसे करे

सॉफ्टवेयर को ओपन करने के बाद आप देख सकते है कि आप किस तरह की फाइल को आप रिकवर करना चाहते हैं फोटो, वीडियो, ऑडियो, ईमेल, डॉक्यूमेंट और अन्य फाइल आप चाहे तो सभी को एक साथ रिकवर कर सकते हैं या फिर आप चाहे तो एक एक करके रिकवर कर सकते हैं.

खराब SD Card से Data को रिकवर कैसे करे

मान लीजिये आप पहले फोटो को रिकवर करना चाहते है तो सिंपल आपको फोटो पर क्लिक करना है इसके बाद वो ऑप्शन आयेंगे जिनसे आप फाइल या डेटा को रिकवर करना चाहते है इसमें आपके लैपटॉप की हार्डडिस्क और एक्सटर्नल कार्ड जैसे एसडी कार्ड या पेन ड्राइव भी शामिल होता है.

खराब SD Card से Data को रिकवर कैसे करे

तो आप जिस भी चीज से डेटा को रिकवर करना चाहते है उस पर मार्क लगाकर स्टार्ट पर क्लिक करना है यहां सबसे पहले क्विक स्कैनिंग की प्रोसेस होती है अगर इस प्रोसेस में आपकी फोटो या जो भी डेटा है वो आ जाता है तो अच्छी बात है लेकिन क्विक स्कैन पर डेटा नहीं आ पा रहा है तो आपको डीप स्कैन करना पड़ेगा.

खराब SD Card से Data को रिकवर कैसे करे

डीप स्कैन प्रोसेस में आपका काफी समय लग सकता है जब ये प्रोसेस पूरी हो जाती है तो आपके फोटो या जो भी आपका डेटा है वो सभी रिकवर हो जायेगा. एक बार ये प्रोसेस पूरी हो जाने पर आप सभी फाइल को एक साथ मार्क लगाकर रिकवर कर सकते एक फिर एक एक फोटो या फाइल पर मार्क लगाकर उसे रिकवर कर सकते हैं इसके बाद आपको डेस्टिनेशन को सेलेक्ट करना है जिसमें आप अपनी फाइल को कहाँ सेव करना चाहते हैं.

तो इस तरह अब आप जान गए होंगे कि खराब SD Card से Data को रिकवर कैसे करे Wondershare Data Recovery सॉफ्टवेयर से आप बहुत आसानी से किसी भी ख़राब या ठीक एसडी कार्ड, पेन ड्राइव से अपने फोटो, वीडियो या ऑडियो जैसे डेटा को रिकवर कर सकते हैं. आपको बता दे कि Wondershare के कई सॉफ्टवेयर हैं जिनमें से एक वीडियो एडिटिंग का सॉफ्टवेयर है जो इन्टरनेट पर काफी मशहूर है.

ये भी पढ़े –

6 COMMENTS

  1. Sir mea sd card kharab ho gaya hai jisme se photos mere liye important hai sir recovery ho jayega….plz sir reply

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here