भारत के सबसे अमीर राज्य कौन कौन से है

भारत के सबसे अमीर राज्य कौन कौन से है इंडिया क्षेत्रफल के आधार पर दुनिया का 7वा सबसे बड़ा देश है. हमारे इस देश में विभिन्न धर्म के लोग एक साथ मिलजुल कर रहते हैं. कई स्थानों पर तो जिला बदलते ही भाषा भी बदल जाती है. वैसे देखा जाए तो इंडिया एक मात्र ऐसा देश है जहां सबसे ज्यादा धर्म के लोग रहते हैं. इतने धर्म होते हुए भी भारत में एकजुटता बनी हुई है. हालही में एक रिपोर्ट सामने आयी है जिसमें बताया गया है कि भारत काफी तेजी से तरक्की की राह पर चल रहा है और ये हम भारतियों के लिए काफी खुशी की बात है. भारत को सकल घरेलू उत्पाद (GDP) में सर्वोत्तम आंकड़ों के साथ सबसे मजबूत और सबसे प्रगतिशील बढ़ते देश के रूप में नामित किया गया है.

bharat ke sabse amir rajya kaun kaun se hai

इंडिया अपनी संस्कृति के लिए भी दुनियाभर में प्रसिद्ध है क्योंकि भारत के विभिन्न हिस्सों में विभिन्न धर्म के लोग और सांस्कृतिक रूप से अलग अलग लोगों के प्रति महान सदभाव और सम्मान के साथ रहते हैं. आपको पता ही होगा कि भारत में कुल 29 राज्य है लेकिन इन राज्यों में कौन अमीर है और कौन गरीब है. ये नहीं पता होगा तो आज हम आपको भारत के सबसे अमीर राज्य कौन कौन से है इसके बारे में बताने जा रहे है. इससे आपको ये भी पता चल जायेगा कि भारत का सबसे अमीर राज्य कौनसा है आपको बता दे कि किसी राज्य के अमीर या गरीब होने को GDP यानी सकल घरेलू उत्पाद के आधार पर तय किया जाता है. इससे पता चल जाता है कि राज्य में कितने रुपयों का कारोबार हो रहा है.

भारत के सबसे अमीर राज्य कौन कौन से है

1. महाराष्ट्र – GDP 27.96 लाख करोड़ रुपये

2. तमिलनाडु – GDP 15.96 लाख करोड़ रुपये

3. गुजरात – GDP 14.96 लाख करोड़ रुपये

4. उत्तर प्रदेश – GDP 14.89 लाख करोड़ रुपये

5. कर्नाटक – GDP 14.08 लाख करोड़ रुपये

6. पश्चिम बंगाल – GDP 10.82 लाख करोड़ रुपये

7. आंध्र प्रदेश – GDP 8.70 लाख करोड़ रुपये

8. तेलंगाना – GDP 8.43 लाख करोड़ रुपये

9. राजस्थान – GDP 8.40 लाख करोड़ रुपये

10. मध्य प्रदेश – GDP 8.26 लाख करोड़ रुपये

इस सूची में पहले स्थान पर महाराष्ट्र है जो GDP के आधार पर भारत का सबसे धनी राज्य है. महाराष्ट्र की राजधानी समुद्र के किनारे बसी मुंबई है जो भारत की आर्थिक राजधानी भी कहलाती है. महाराष्ट्र की कुल GDP 27.96 लाख करोड़ रूपये हैं जो इसे भारत का सबसे अमीर राज्य बनाता है.

मुंबई में सबसे अधिक करोड़पति और अरबपति हैं. इस वजह से इसकी GDP भारत के बाकि राज्यों से काफी अधिक है. इसके अलावा मुंबई के मुख्य उद्योगों में बॉलीवुड का भी नाम शामिल है जो मुंबई की जीडीपी को बढ़ाने में काफी अहम भूमिका निभा रहा है.

तो अब आप जान गए होंगे कि भारत के सबसे अमीर राज्य कौन कौन से है इस सूची में दूसरे स्थान पर तमिलनाडु और तीसरे स्थान पर गुजरात है. तमिलनाडु की बात करे तो यह दक्षिण भारत का सबसे अमीर राज्य है. तमिलनाडु अपने द्रविड़ शैली के हिंदू मंदिरों के लिए भी काफी प्रसिद्ध है. वही गुजरात की बात करे तो यह पश्चिम भारत का सबसे अमीर राज्य है. आपको बता दे कि गुजरात व्यवसायियों और उद्यमी राज्य के रूप में जाना जाता है. टॉप 10 की सूची पर नंबर 10 पर मध्य भारत का राज्य मध्यप्रदेश आता है. जिसकी जीडीपी 8.26 लाख करोड़ रूपये है.

ये भी पढ़े –

भारत के सबसे अमीर राज्य कौन कौन से है
1.2 (23.23%) 31 vote[s]

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here