मोबाइल में Ads कैसे बंद करे 2 मिनिट में

मोबाइल में Ads कैसे बंद करे जब भी आप अपने मोबाइल में किसी एप को डाउनलोड करके चलाते है तो उसमे आपको जबरदस्ती के Ad दिखाए जाते हैं. इन Add से आपका कोई मतलब नहीं होता है फिर आपको ये विज्ञापन दिखाए जाते है. आपको बता दे कि जितने भी एप डेवलपर्स होते हैं जिनके एप आप यूज़ करते है उनकी ज्यादातर कमाई एप पर चल रहे एड्स से होती है. जब आप किसी एप के Add पर क्लिक करते है तो इससे एप बनाने वाले डेवलपर्स को पैसे मिलते हैं. आज के समय गूगल प्लेस्टोर में जितने भी एप्स, गेम्स है लगभग सभी में आपको Add दिखाई दे जायेंगे.

मोबाइल में Ads कैसे बंद करे
mobile me ads kaise band kare

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि ये सभी एड्स Google के एड नेटवर्क साईट AdMob के द्वारा चलाये जाते हैं. ये एड नेटवर्क साईट कुछ पैसे अपने पास रखती है और कुछ पैसे एप बनाने वाले डेवलपर्स को दे देती है. और इस तरह ये Ads का सिस्टम चलता रहता है. बहुत से लोग चाहते है कि उनके मोबाइल में किसी भी तरह के Add न आये और वो जानना चाहते है कि मोबाइल में Ads कैसे बंद करे जिससे एप या गेम चलाने के दौरान कोई परेशानी न आये. तो आज हम आपको इसी बारे में बताने जा रहे हैं अगर आप भी अपने मोबाइल के एप में आने वाले Ad से परेशान है तो आप बड़ी आसानी से इन्हें बंद भी कर सकते हैं तो ये कैसे करना है चलिए जानते हैं.

मोबाइल में Ads कैसे बंद करे

किसी भी मोबाइल के एप में आने वाले एड को बंद करने के मुख्य दो तरीके होते है पहला तरीका मोबाइल में उपलब्ध सेटिंग का होता है. इससे आप कुछ समय के लिए Ad Block कर सकते हैं हालाकि यह तरीका सभी मोबाइल में काम नहीं करता है क्योंकि कुछ मोबाइल में एड्स ब्लॉक की सेटिंग होती है जबकि कुछ मोबाइल में एड्स को ब्लॉक करने की सेटिंग नहीं होती है. ऐसे में ये तरीका एड बंद करने का पूरा सैलूशन नहीं है.

दूसरे तरीके में आपको एड बंद करने के लिए थर्ड पार्टी एप की सहायता लेनी होती है. इन थर्ड पार्टी एप जैसे कि Block This एप और Adguard एप की सहायता से आप बड़ी आसानी से किसी भी एड को ब्लॉक कर सकते हैं. इन दोनों में से आप किसी एक एप को यूज कर सकते हैं. एप के जरिये एड बंद करने का तरीका लगभग सभी मोबाइल में काम करता है. इस पोस्ट में हम आपको Block This एप के बारे में बताने जा रहे हैं.

Block This एप से मोबाइल में Ads कैसे बंद करे

अपने मोबाइल के किसी भी एप में आने वाले Ads को बंद करने के लिए आपको इन्टरनेट से Block This नाम की एप डाउनलोड करना होगा. ये एड को ब्लॉक करने वाली एप है इसलिए ये एप आपको Google प्लेस्टोर में नहीं मिलेगी. इसको आपको इन्टरनेट से डाउनलोड करना पड़ेगा.

इस एप को आप यहाँ से भी डाउनलोड कर सकते हैं. https://block-this.com यह इस एप की ऑफिसियल वेबसाइट है. इस वेबसाइट से आप इस एप को फ्री में डाउनलोड कर सकते है यह एक फ्री एप है.

मोबाइल में Ads कैसे बंद करे

 

जब आप इस एप को डाउनलोड करके ओपन करेंगे तो इसका होमपेज ऊपर दी गयी इमेज की तरह दिखाई देगा. अपने मोबाइल में आने वाले Ads को बंद करने के लिए आपको सिंपली Start And Feel the Freedom के ऊपर दिए गए आइकॉन पर एक बार टैप करना है.

इसके बाद ये आइकॉन चेंज हो जायेगा और इसके नीचे Ad Blocking Enabled. Enjoy. लिखा आयेगा. इसके बाद आपके मोबाइल में जितने भी एप हैं उन सभी में एड्स आना बंद हो जायेगा. अब आपको कोई सा भी एड परेशान नहीं करेगा.

अगर आप चाहते है कि आपको एप में दोबारा Add दिखाए जाए तो आपको बापस से Block This एप में जाना है और इसके होमपेज के बीच में दिख रहे आइकॉन पर क्लिक कर देना है आपको एप में बापस से Ad दिखना शुरू हो जायेंगे.

तो अब आप जान गए होंगे कि मोबाइल में Ads कैसे बंद करे इस एप से आप सिर्फ एक क्लिक से मोबाइल के किसी भी एप में आने वाले Ad को ब्लॉक और अनब्लॉक कर सकते हैं. इस एप में मोबाइल के Add बंद करने के लिए आपको ज्यादा कुछ करने की जरुरत नहीं होती है. Block This एप की सहायता से आप अपने मोबाइल के सभी एड को कुछ सेकेंड में बंद कर सकते हैं. अगर आपको ये जानकारी पसंद आयी हो तो इसे सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे.

ये भी पढ़े –

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here