मुनक्का और किशमिश में अंतर जानिए

मुनक्का और किशमिश में अंतर क्या है आज के समय लगभग सभी लोग को ड्राई फ्रूट्स खाना पसंद है. इनको स्टोर करके रखना और खाना आसान होता है इस वजह से ड्राई फ्रूट्स काफी लोगो की पसंद बने हुए हैं. आज हम जिन ड्राई फ्रूट्स की बात करने जा रहे हैं उन्हें मुनक्का और किशमिश कहते हैं. बहुत से लोग इन दोनों के सेम ही मानते हैं क्योंकि ये दोनों अंगूर से बनते हैं लेकिन आपको बता दे कि इनमे कुछ अंतर भी है जो इन्हें अलग अलग बनाता है.

मुनक्का और किशमिश में अंतर जानिए
munakka aur kishmish me antar

अंगूर से बने ये दोनों ड्राई फ्रूट्स खाने में काफी मीठे और स्वादिष्ट होते हैं ये सिर्फ खाने में ही स्वादिष्ट नहीं होते है बल्कि ये सेहत के लिए काफी लाभकारी भी होते हैं. अगर आपको अपनी सेहत को बरक़रार रखना है तो आपको अपने खाने में इन ड्राई फ्रूट्स को जरुर शामिल करना चाहिए.

आपको बता दे कि इन दोनों ड्राई फ्रूट्स में ग्लूकोज, स्टार्च, टार्टरिक, रेश्मिक और एसिड पाया जाता है इसके अलावा इन फ्रूट्स में पर्याप्त मात्रा में केल्शियम, मैग्नेशियम, फास्फोरस, सोडियम, आयरन और पोटेशियम जैसे तत्व पाये जाते हैं.

मुनक्का और किशमिश में अंतर क्या है

आपको पता ही होगा कि दोनों अंगूर से बनते हैं लेकिन अंगूर से बनने के बाद इनमें कुछ Difference भी आ जाते है जैसे कि –

किशमिश का आकार मुनक्का से छोटा होता है तथा इस रंग मुनक्का की तुलना में कम गहरा होता है.

छोटे आकार के अंगूर को सुखाकर किशमिश बनाई जाती है जबकि मुनक्के को बड़े और पके अंगूर को सुखाकर बनाया जाता है.

किशमिश में बहुत कम मात्रा में छोटे बीज होते है जबकि मुनक्का में 2 से 3 बड़े बीज होते हैं.

मुनक्के में किसी भी प्रकार की खटास नहीं पायी जाती है जबकि किशमिश थोड़ी खटास पायी जाती है जो एसिडिटी की समस्या कर सकती है.

अगर इन दोनों ड्राई फ्रूट्स के नाम के बारे में बात करे तो मुनक्का शब्द की उत्पत्ति फ्रेंच भाषा के शब्द लोनवर्ड से हुई है वहीं किशमिश शब्द की उत्पत्ति लैटिन भाषा के शब्द रेसमस से हुई है.

तो अब आप जान गए होंगे कि मुनक्का और किशमिश में अंतर क्या होता है आपको दोनों के बारे में Difference जरुर पता चल गया होगा. आपको बता दे कि दोनों में कुछ अंतर जरुर होता है लेकिन दोनों से मिलने वाले पौष्टिक तत्व लगभग एक समान होते हैं. दोनों में कई ऐसे तत्व शामिल होते हैं जो शरीर के लिए काफी लाभकारी होते हैं. अगर आप अपनी सेहत को अच्छा रखना चाहते है तो आपको अपनी जरुरत के हिसाब से इन ड्राई फ्रूट्स को अपने खाने में शामिल करना चाहिए.

ये भी पढ़े –

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here