Flipkart से पैसे कैसे कमाए हिंदी में ऑनलाइन घर बैठे

आज के पोस्ट में जानेंगे Flipkart से पैसे कैसे कमाए हिंदी में ऑनलाइन घर बैठे आज तक आप फ्लिप्कार्ट में पैसे देकर शॉपिंग करते आये होंगे लेकिन क्या आपको पता है आप इसमें शॉपिंग करने के अलावा हजारों लाखों रूपए भी कमा सकते हैं। वो भी घर बैठे इसके लिए आपको महज कुछ ही चीजों की जरुरत पड़ेगी जैसे इंटरनेट, स्मार्टफोन और लैपटॉप यह सब ऑनलाइन होगा ऐसे में आप सब काम अपने घर बैठे कभी भी कर सकते हैं। अगर आप फ्लिप्कार्ट से लाखों कमाना चाहते हैं तो आपके पास काफी संख्या में ऑडियंस होना चाहिए। जैसे ब्लॉग, यूट्यूब चैनल, फेसबुक पेज, ग्रुप और व्हाट्सएप ग्रुप आदि ऑडियंस होने से आपका आधा काम हो जाता है इसे कैसे इस्तेमाल करना है उसके लिए नीचे दिए गए तरीके फॉलो करें।

Flipkart से पैसे कैसे कमाए

जैसा कि हम सभी जानते हैं Flipkart भारत की सबसे बड़ी ईकॉमर्स साईट है जहाँ हर दिन करोड़ों का व्यापार होता है हालाकि फ्लिप्कार्ट भी बाकि शोपिंग पोर्टल की तरह अपने ग्राहकों को और बढ़ाना चाहती है। जिसके लिए यह टीवी में और ऑनलाइन विज्ञापन करवाते हैं इन सबके अलावा ये एफिलिएट प्रोग्राम भी चलाते हैं जिसमें अगर आप इनके प्रोडक्ट को सेल करने में इनकी मदद करते हैं तो आपको प्रोडक्ट की कीमत में 2 से 10 प्रतिशत तक का कमीशन मिलता है। अगर आपको भी इंटरनेट चलाने की अच्छी खासी नॉलेज है तो आप भी फ्लिप्कार्ट का एफिलिएट प्रोग्राम ज्वाइन कर सकते हैं आप इंटरनेट में फ्लिप्कार्ट के प्रोडक्ट बेचिए और बदले में आपको इसका कमीशन मिलेगा।

Flipkart से पैसे कैसे कमाए

आपको बता दे कि Flipkart भी बाकि ई कॉमर्स साईट की तरह अपना Affiliate Program चलाता है फ्लिप्कार्ट से पैसे कमाने के लिए आपको इनका एफिलिएट प्रोग्राम ज्वाइन करना होगा। इसके बाद आप अपने हिसाब से प्रोडक्ट सेलेक्ट कर सकते हैं और उसका लिंक अपनी ऑडियंस जैसे कि सोशल मीडिया में शेयर कर सकते हैं इसके बाद जब भी कोई आपके लिंक से कोई सामान खरीदता है तो आपको इसका कमीशन मिलेगा।

यदि आप फ्लिप्कार्ट के साथ मिलकर काम करते हैं तो यह आपका एक तरह से बिजनेस बन जाता है जिससे आप आने वाले समय में और भी ज्यादा पैसे कमा सकते हैं। इसकी सबसे अच्छी बात यह कि इसका ज्यादातर काम ऑनलाइन होता है जिसे आप अपने घर बैठे कर सकते हैं।

Flipkart एफिलिएट से पैसे कैसे कमाए

इसके लिए सबसे पहले आपको फ्लिप्कार्ट का एफिलिएट अकाउंट बनाना होगा इसके बाद आपको प्रोडक्ट का Affiliate लिंक सोशल मीडिया में शेयर करना है। जब भी कोई व्यक्ति आपके लिंक पर क्लिक करके फ्लिप्कार्ट से कोई सामान खरीदता है तो आपको इसका कमीशन मिलेगा। यह पैसे आपके Flipkart अकाउंट में जमा होते रहेंगे जिन्हें आप अपने बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर सकते हैं।

एफिलिएट प्रोग्राम का अकाउंट बनाना उतना ही आसान है जितना फेसबुक अकाउंट बनाना चलिए स्टेप बाय स्टेप जानते हैं।

1. सबसे पहले आपको क्रोम ब्राउज़र में जाकर affiliate.flipkart.com वेबसाइट ओपन कर लेना है।

2. इसके होम पेज में आपको एफिलिएट से जुड़ीं कई जरुरी जानकारी मिल जाएँगी अकाउंट बनाने के लिए Join Now For Free पर क्लिक करें।

3. अब आपको अपना नाम, जीमेल आईडी, कंट्री कोड और मोबाइल नंबर एंटर कर देना है।

4. नीचे आपको अपनी वेबसाइट से जुड़ी जानकारी भरना है जैसे वेबसाइट का यूआरएल, या YouTube चैनल का यूआरएल एंटर करें इसके बाद नीचे दिए गए Join waiting list बटन पर क्लिक कर देना है।

इतना करते ही आपका एप्लीकेशन फ्लिप्कार्ट तक पहुँच जायेगा जिसे फ्लिप्कार्ट की टीम रिव्यु करेगी कई बार Join waiting list का ऑप्शन भी आता है। ऐसे में आपको चिंता करने की जरुरत नहीं है क्योंकि यह ऑप्शन भी रिव्यु का इंतजार करने के लिए आता है। आपको बस इसे ज्वाइन कर लेना है जैसे ही आपकी एप्लीकेशन अप्रूव हो जाएगी आपके ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर में इसकी जानकारी आ जाएगी।

जैसे ही आपका एफिलिएट अकाउंट बन जाता है तो आपको एक डैशबोर्ड मिल जाता है जिसमें आप अपने अकाउंट को मैनेज कर सकते हैं अकाउंट बन जाने के बाद आपको ऐसे प्रोडक्ट को सेलेक्ट करना है जिसमें आपको लगता है कि यह प्रोडक्ट आपकी ऑडियंस खरीद सकती है। इसके बाद आपको उस प्रोडक्ट के लिंक को affiliate link generator पर पेस्ट करके उसका एफिलिएट लिंक बना लेना है और उसे अपने ब्लॉग, पेज और ग्रुप में शेयर करना है। जब भी कोई व्यक्ति आपके शेयर किये गए लिंक में क्लिक करके फ्लिप्कार्ट से कुछ सामान खरीदेगा तो आपको उसका कमीशन मिलेगा।

फ्लिप्कार्ट सेलर बनकर पैसे कमाए

वेबसाइट में आप जितने भी प्रोडक्ट देखते हैं वह असल में फ्लिप्कार्ट के नहीं होते बल्कि वह किसी आम दुकानदार या सेलर के होते हैं Flipkart का काम तो सिर्फ सामान को ऑनलाइन बेचना और उसे आप तक डिलीवर करना होता है। अगर आपके पास भी किसी चीज की शॉप है तो आप उसे फ्लिप्कार्ट के जरिये ऑनलाइन ले जा सकते हैं इससे आपके सामान की बिक्री में कई गुना का इजाफा होगा।

Flipkart से पैसे कैसे कमाए

इसके लिए आपको सबसे पहले अपना सेलर अकाउंट बनाना होगा जिसके लिए आप seller.flipkart.com विजिट कर सकते हैं। इसमें भी फ्लिप्कार्ट आपके एप्लीकेशन को रिव्यु करने के बाद अप्रूवल देगा ऐसे में आपको सभी जानकारी सही सही भरना है अप्रूवल मिल जाने के बाद आप अपने सामान के फोटो और उससे संबंधित जानकारी अपलोड कर सकते हैं।

जब भी कोई आपके सामान को देखकर उसे ऑर्डर करेगा तो फ्लिप्कार्ट उसके ऑर्डर को आपको फॉरवर्ड कर देगा। इसके बाद आपको अपना सामान तैयार रखना है बाकि का काम फ्लिप्कार्ट के सप्लायर कर देंगे।

अपने फ्लिप्कार्ट सामान की बिक्री बढ़ाने के टिप्स

1. सबसे पहली और महत्वपूर्ण चीज आपको अपने प्रोडक्ट के फोटो हमेशा अच्छी क्वालिटी के रखना है इससे आपके सामान के ऑर्डर होने के चांस बढ़ जाते हैं।

2. दूसरी चीज आपके प्रोडक्ट का नाम टाइटल और डिस्क्रिपशन में अवश्य डालें।

3. प्रोडक्ट को समय से पहले पैक करके रखें ताकि ग्राहक तक आपका सामान समय पर पहुंचे।

4. जब आपका सामान ग्राहक को पसंद आएगा तो उसका रिटर्न करने का चांस भी कम होगा इसलिए बेहतर क्वालिटी का सामान लिस्ट करें।

5. जब आपके ऑर्डर कम्पलीट होते चले जायेंगे तो प्रोडक्ट के लिए ग्राहकों के रिव्यु भी आयेंगे इससे आपके सामान की रैंकिंग बेहतर होती है।

तो अब आप जान गए होंगे कि Flipkart से पैसे कैसे कमाए इसके मुख्य दो तरीके हैं पहला एफिलिएट प्रोग्राम और दूसरा सेलर बनकर आज के समय काफी लोग इन दोनों तरीकों से महीने के लाखों रूपए कमा रहे हैं। अगर आप भी बेरोजगार है तो आपको एक बार फ्लिप्कार्ट का एफिलिएट प्रोग्राम इस्तेमाल करके जरुर देखना चाहिए हालाकि इससे पैसे कमाने के लिए आपको अच्छी संख्या में ऑडियंस चाहिए होगी। इसके लिए आप अपना खुद का ब्लॉग स्टार्ट कर सकते हैं इसके साथ ही आप फेसबुक और व्हाट्सएप अवश्य इस्तेमाल करते होंगे यहाँ आपको काफी संख्या में यूजर्स मिल जायेंगे।

ये भी पढ़े –

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here