Flipkart से पैसे कैसे कमाए 2022 में घर बैठे अपने मोबाइल से

Flipkart से पैसे कैसे कमाए 2022 फ्लिपकार्ट से पैसा कमाने का तरीका आज तक आप ऑनलाइन पैसे देकर शॉपिंग करते आये होंगे लेकिन क्या आपको पता है आप इसमें शॉपिंग करने के अलावा हजारों लाखों रूपए भी कमा सकते हैं। वो भी घर बैठे इसके लिए आपको महज कुछ ही चीजों की जरुरत पड़ेगी जैसे इंटरनेट, स्मार्टफोन और लैपटॉप यह सब ऑनलाइन होगा।

Flipkart से पैसे कैसे कमाए

ऐसे में आप सब काम अपने घर बैठे कभी भी कर सकते हैं। अगर आप Flipkart से लाखों कमाना चाहते हैं तो आपके पास काफी संख्या में ऑडियंस होना चाहिए। जैसे ब्लॉग, यूट्यूब चैनल, फेसबुक पेज, ग्रुप और व्हाट्सएप ग्रुप आदि ऑडियंस होने से आपका आधा काम हो जाता है इसे कैसे इस्तेमाल करना है उसके लिए नीचे दिए गए तरीके फॉलो करें। जैसा कि हम सभी जानते हैं Flipkart भारत की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स साईट है।

जहाँ हर दिन करोड़ों का व्यापार होता है हालाकि फ्लिपकार्ट भी बाकि शोपिंग पोर्टल की तरह अपने ग्राहकों को और बढ़ाना चाहती है। जिसके लिए यह टीवी में और ऑनलाइन विज्ञापन करवाते हैं इन सबके अलावा ये एफिलिएट प्रोग्राम भी चलाते हैं जिसमें अगर आप इनके प्रोडक्ट को सेल करने में इनकी मदद करते हैं तो आपको प्रोडक्ट की कीमत में 2 से 10 प्रतिशत तक का कमीशन मिलता है।

अगर आपको भी इंटरनेट चलाने की अच्छी खासी नॉलेज है तो आप भी फ्लिपकार्ट का एफिलिएट प्रोग्राम ज्वाइन कर सकते हैं आप इंटरनेट में फ्लिपकार्ट के प्रोडक्ट बेचिए और बदले में आपको इसका कमीशन मिलेगा। तो चलिए अब जानते है Flipkart Se Paise Kaise Kamaye इस पोस्ट को शुरू से अंत तक ज़रुर पढ़े ताकि आपको फ्लिपकार्ट से पैसे कमाने के तरीकों के बारे में अच्छे से पता चल जाये और आप भी ऑनलाइन पैसे कमाना शुरू करदे।

Flipkart से पैसे कैसे कमाए

आपको बता दे कि Flipkart भी बाकि ई कॉमर्स साईट की तरह अपना Affiliate Program चलाता है फ्लिपकार्ट से पैसे कमाने के लिए आपको इनका एफिलिएट प्रोग्राम ज्वाइन करना होगा। इसके बाद आप अपने हिसाब से प्रोडक्ट सेलेक्ट कर सकते हैं और उसका लिंक अपनी ऑडियंस जैसे कि सोशल मीडिया में शेयर कर सकते हैं इसके बाद जब भी कोई आपके लिंक से कोई सामान खरीदता है तो आपको इसका कमीशन मिलेगा।

यदि आप फ्लिपकार्ट के साथ मिलकर काम करते हैं तो यह आपका एक तरह से बिजनेस बन जाता है जिससे आप आने वाले समय में और भी ज्यादा पैसे कमा सकते हैं। इसकी सबसे अच्छी बात यह कि इसका ज्यादातर काम ऑनलाइन होता है जिसे आप अपने घर बैठे कर सकते हैं।

1. Flipkart एफिलिएट से पैसे कमाए

इसके लिए सबसे पहले आपको फ्लिपकार्ट का एफिलिएट अकाउंट बनाना होगा इसके बाद आपको प्रोडक्ट का Affiliate लिंक सोशल मीडिया में शेयर करना है। जब भी कोई व्यक्ति आपके लिंक पर क्लिक करके फ्लिपकार्ट से कोई सामान खरीदता है तो आपको इसका कमीशन मिलेगा।

यह पैसे आपके Flipkart अकाउंट में जमा होते रहेंगे जिन्हें आप अपने बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर सकते हैं। एफिलिएट प्रोग्राम का अकाउंट बनाना उतना ही आसान है जितना फेसबुक अकाउंट बनाना चलिए स्टेप बाय स्टेप जानते हैं।

  • सबसे पहले आपको क्रोम ब्राउज़र में जाकर flipkart.com वेबसाइट ओपन कर लेना है।
  • इसके होम पेज में आपको एफिलिएट से जुड़ीं कई जरुरी जानकारी मिल जाएँगी अकाउंट बनाने के लिए Join Now For Free पर क्लिक करें।
  • अब आपको अपना नाम, जीमेल आईडी, कंट्री कोड और मोबाइल नंबर एंटर कर देना है।
  • नीचे आपको अपनी वेबसाइट से जुड़ी जानकारी भरना है जैसे वेबसाइट का यूआरएल, या YouTube चैनल का यूआरएल एंटर करें इसके बाद नीचे दिए गए Join waiting list बटन पर क्लिक कर देना है।

इतना करते ही आपका एप्लीकेशन फ्लिपकार्ट तक पहुँच जायेगा जिसे फ्लिपकार्ट की टीम रिव्यु करेगी कई बार Join waiting list का ऑप्शन भी आता है। ऐसे में आपको चिंता करने की जरुरत नहीं है क्योंकि यह ऑप्शन भी रिव्यु का इंतजार करने के लिए आता है। आपको बस इसे ज्वाइन कर लेना है जैसे ही आपकी एप्लीकेशन अप्रूव हो जाएगी आपके ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर में इसकी जानकारी आ जाएगी।

जैसे ही आपका एफिलिएट अकाउंट बन जाता है तो आपको एक डैशबोर्ड मिल जाता है जिसमें आप अपने अकाउंट को मैनेज कर सकते हैं अकाउंट बन जाने के बाद आपको ऐसे प्रोडक्ट को सेलेक्ट करना है जिसमें आपको लगता है कि यह प्रोडक्ट आपकी ऑडियंस खरीद सकती है।

इसके बाद आपको उस प्रोडक्ट के लिंक को affiliate link generator पर पेस्ट करके उसका एफिलिएट लिंक बना लेना है और उसे अपने ब्लॉग, पेज और ग्रुप में शेयर करना है। जब भी कोई व्यक्ति आपके शेयर किये गए लिंक में क्लिक करके फ्लिपकार्ट से कुछ सामान खरीदेगा तो आपको उसका कमीशन मिलेगा।

2. Flipkart सेलर बनकर पैसे कमाए

Flipkart से पैसे कैसे कमाए

वेबसाइट में आप जितने भी प्रोडक्ट देखते हैं वह असल में फ्लिपकार्ट के नहीं होते बल्कि वह किसी आम दुकानदार या सेलर के होते हैं Flipkart का काम तो सिर्फ सामान को ऑनलाइन बेचना और उसे आप तक डिलीवर करना होता है। अगर आपके पास भी किसी चीज की शॉप है तो आप उसे फ्लिपकार्ट के जरिये ऑनलाइन ले जा सकते हैं इससे आपके सामान की बिक्री में कई गुना का इजाफा होगा।

इसके लिए आपको सबसे पहले अपना सेलर अकाउंट बनाना होगा जिसके लिए आप seller.flipkart.com विजिट कर सकते हैं। इसमें भी फ्लिपकार्ट आपके एप्लीकेशन को रिव्यु करने के बाद अप्रूवल देगा ऐसे में आपको सभी जानकारी सही सही भरना है अप्रूवल मिल जाने के बाद आप अपने सामान के फोटो और उससे संबंधित जानकारी अपलोड कर सकते हैं।

जब भी कोई आपके सामान को देखकर उसे ऑर्डर करेगा तो फ्लिपकार्ट उसके ऑर्डर को आपको फॉरवर्ड कर देगा। इसके बाद आपको अपना सामान तैयार रखना है बाकि का काम फ्लिपकार्ट के सप्लायर कर देंगे।

3. Flipkart सेलर बनकर ज्यादा पैसे कमाए

  • सबसे पहली और महत्वपूर्ण चीज आपको अपने प्रोडक्ट के फोटो हमेशा अच्छी क्वालिटी के रखना है इससे आपके सामान के ऑर्डर होने के चांस बढ़ जाते हैं।
  • दूसरी चीज आपके प्रोडक्ट का नाम टाइटल और डिस्क्रिपशन में अवश्य डालें।
  • प्रोडक्ट को समय से पहले पैक करके रखें ताकि ग्राहक तक आपका सामान समय पर पहुंचे।
  • जब आपका सामान ग्राहक को पसंद आएगा तो उसका रिटर्न करने का चांस भी कम होगा इसलिए बेहतर क्वालिटी का सामान लिस्ट करें।
  • जब आपके ऑर्डर कम्पलीट होते चले जायेंगे तो प्रोडक्ट के लिए ग्राहकों के रिव्यु भी आयेंगे इससे आपके सामान की रैंकिंग बेहतर होती है।

4. Flipkart के प्रोडक्ट डिलीवर करके पैसे कमाए

जब भी आप Flipkart से कोई प्रोडक्ट आर्डर करते हैं तो आपने देखा होगा कि आपका सामान डिलीवरी बॉय लेकर आता है यह डिलीवरी बॉय आपके आसपास के क्षेत्र का ही होता है फ्लिपकार्ट कंपनी अपने प्रोडक्ट को अपने ग्राहक के घर तक पहुँचाने के लिए डिलीवरी एजेंट की भर्ती करती है।

अगर आप भी महीने के 25 हजार से अधिक की कमाई करना चाहते हैं तो Flipkart में डिलीवरी बॉय के लिए आवेदन दे सकते हैं जब आप इस जॉब में सेलेक्ट हो जायेंगे तो शुरुआत में कुछ दिन में आपको फ्लिपकार्ट का एक आदमी डिलीवरी की सारी प्रोसेस समझा देगा इसके बाद आप अपना काम शुरू कर सकते हैं।

फ्लिपकार्ट के लिए हर जगह अपने डिलीवरी सेंटर और बॉय रखना आसान नहीं है ऐसे में जहाँ अपना डिलीवरी बॉय नहीं रख सकते हैं वहां यह डिलीवरी पार्टनर कंपनी से समझौता कर लेते हैं ऐसे में आप डिलीवरी कंपनी में भी डिलीवरी बॉय जॉब के लिए आवेदन दे सकते हैं यहाँ आपको Flipkart से जल्दी अप्प्रूवल मिल जाता है।

5. Flipkart में डाटा एंट्री करके पैसे कमाए

फ्लिपकार्ट में हर दिन लाखों आर्डर प्लेस किये जाते हैं ऐसे में इनके आर्डर की डाटा एंट्री करने के लिए Flipkart को भी ऐसे लोगो की जरुरत पड़ती है जो डाटा एंट्री का काम अच्छे से कर सकते हैं फ्लिपकार्ट देश के लगभग सभी जिलों में अपना ऑफिस ओपन करे हुए है इन ऑफिस में भी डाटा एंट्री करने वाले लोगो की जरुरत पड़ती है।

ये भी पढ़े – CID और CBI में क्या अंतर है दोनों में बेस्ट कौन है

अगर आपको डाटा एंट्री जॉब में दिलचस्पी है तो आप इसके लिए फ्लिपकार्ट में आवेदन दे सकते हैं अगर इनके ऑफिस में इसकी कोई पोस्ट खाली होगी तो आपका आवेदन जरुर स्वीकार किया जायेगा।

FAQ Flipkart से पैसे कमाने से संबंधित

Flipkart क्या है?

फ्लिपकार्ट ऑनलाइन शॉपिंग साईट है जिससे आप अपने दैनिक जीवन में उपयोग होने वाले मोबाइल से लेकर कपड़े तक ऑनलाइन आर्डर कर सकते हैं आर्डर करने के कुछ दिन बाद आपका सामान आपके घर पहुँचा दिया जाता है।

Flipkart से ज्यादा पैसे कमाने के लिए कौन सा काम करें?

अगर आपको इंटरनेट की अच्छी नोलेज है तो आपके लिए Flipkart एफिलिएट सबसे बेस्ट ऑप्शन रहेगा क्योंकि इससे पैसे कमाना शुरू करने के लिए आपको एक स्मार्टफोन और एक लैपटॉप की जरुरत पड़ेगी इसके बाद अगर आप फ्लिपकार्ट एफिलिएट पर अच्छे से काम कर सकते हैं तो महीने के लाखों रूपये भी कमा सकते हैं।

Flipkart में अपनी दुकान जोड़कर पैसे कैसे कमाए?

इसके लिए आपको Flipkart की सेलर वेबसाइट में जाना होगा वहां आपको अपनी दुकान से संबंधित जानकारी भरकर सबमिट करना है इससे आपका एक सेलर अकाउंट बन जायेगा जिससे आप अपनी दुकान का सामान फ्लिपकार्ट से ऑनलाइन बेचकर अच्छी कमाई कर सकते हैं।

Flipkart से कितने पैसे कमा सकते हैं?

अगर आप Flipkart एफिलिएट प्रोग्राम ज्वाइन करते हैं तो इसमें सक्सेस मिलने से आपकी महीने की कमाई लाखों रुपयों तक पहुँच सकती है वहीं डिलीवरी बॉय महीने के औसतन 30 हजार रूपये कमा सकते हैं।

Flipkart एक दिन में कितनी कमाई करता है?

आज के समय Flipkart अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कर रहा है हालही में Flipkart ने रिकॉर्डतोड़ एक दिन में 1400 करोड़ के सामान बेचें थे इससे आप अंदाजा लगा सकते हैं फ्लिपकार्ट हर दिन करोड़ों रुपयों की कमाई करता है।

Conclusion

अब आप जान गए होंगे कि Flipkart से पैसे कैसे कमाए इसके मुख्य दो तरीके हैं पहला एफिलिएट प्रोग्राम और दूसरा सेलर बनकर आज के समय काफी लोग इन दोनों तरीकों से महीने के लाखों रूपए कमा रहे हैं। अगर आप भी बेरोजगार है तो आपको एक बार फ्लिपकार्ट का एफिलिएट प्रोग्राम इस्तेमाल करके जरुर देखना चाहिए हालाकि इससे पैसे कमाने के लिए आपको अच्छी संख्या में ऑडियंस चाहिए होगी। इसके लिए आप अपना खुद का ब्लॉग स्टार्ट कर सकते हैं इसके साथ ही आप फेसबुक और व्हाट्सएप अवश्य इस्तेमाल करते होंगे यहाँ आपको काफी संख्या में यूजर्स मिल जायेंगे।

MakeHindi.Com is a Professional Educational Platform. Here we will provide you only interesting content, which you will like very much. We’re dedicated to providing you the best of Education.

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here