दुनिया की सबसे बड़ी मोबाइल कंपनी कौन सी है

चलिए आज जानते हैं दुनिया की सबसे बड़ी मोबाइल कंपनी कौन सी है जैसा कि हम सभी जानते हैं स्मार्ट फोन आज के दैनिक जीवन का अहम हिस्सा बन गए हैं। आज के समय भारत और विश्व का शायद ही ऐसा कोई व्यक्ति होगा जो स्मार्टफोन के बारे में नहीं जानता होगा। दुनिया में अनेक मोबाइल कंपनी है लेकिन ऐसी टॉप 10 कंपनीज होंगी जिनके बारे में आपको पता होगा क्योंकि टॉप कंपनी अपने फोन और मार्केटिंग से इतनी फेमस हो गयी हैं कि इनके सामने दूसरी नई स्मार्टफोन कंपनी टिक नहीं पाती है।

दुनिया की सबसे बड़ी मोबाइल कंपनी कौन सी है

बाजार में आपको हर तरह के मोबाइल देखने को मिल जाते हैं। जैसे आपको महंगे फोन का शौक है तो आपके लिए बड़ी अमेरिकी कंपनी एप्पल बेस्ट रहेगी जो अपने महंगे मोबाइल के चलते दुनियाभर में लोकप्रिय है। भारत में काफी लोग एप्पल स्मार्टफोन यूज करते हैं वहीं बजट और महंगे फोन में कोरियन कंपनी सैमसंग को लोकप्रियता हासिल है। जबकि सस्ते दाम में अच्छे स्पेसिफिकेशन देने पर चायनीज कंपनियां टॉप पर आती हैं। भारतीय बाजार में 70% मार्केट पर चायनीज कंपनियों ने कब्जा है।

दुनिया की सबसे बड़ी मोबाइल कंपनी कौन सी है

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि नेटवर्थ के मामले में दुनिया की सबसे बड़ी मोबाइल कंपनी एप्पल है जो अमेरिका की बहुराष्ट्रीय कंपनी है। यह स्मार्टफोन बनाने के अलावा दूसरे प्रोडक्ट जैसे PC, स्मार्टवाच, एयरपोड, लैपटॉप, टेबलेट आदि भी बनाती है। मार्केट कैप्चर में सैमसंग को आप टॉप मान सकते हैं क्योंकि दुनिया में सबसे अधिक सैमसंग के मोबाइल बिकते हैं चलिए अब आपको इसकी टॉप 5 लिस्ट बताते हैं।

1. एप्पल नेटवर्थ 1.3 ट्रिलियन डॉलर

दुनिया की सबसे बड़ी मोबाइल कंपनी कौन सी है

इस कंपनी की शुरुआत स्टीव जॉब्स ने साल 1976 में की थी हालाकि शुरुआत में इसको सफलता हासिल नहीं हुई थी। लेकिन स्मार्टफोन की दुनिया में कदम रखने के बाद इसे नई ऊँचाई मिली। एप्पल कंपनी के सारे प्रोडक्ट खुद के बनाये हुए होते हैं चाहे वह सॉफ्टवेर या हार्डवेयर क्यों न हो यहीं वजह है कि इसके सारे डिवाइस क्वालिटी प्रोडक्ट होते हैं। एप्पल अपनी इनकम का ज्यादातर हिस्सा इन्वेंशन में खर्च करती है।

2. सैमसंग नेटवर्थ 1.2 ट्रिलियन डॉलर

दुनिया की सबसे बड़ी मोबाइल कंपनी कौन सी है

यह भी काफी पुरानी कंपनी है जिसकी शुरुआत कोरिया में हुई थी और अब यह बहुराष्ट्रीय कंपनी बन चुकी है। सैमसंग का इतिहास काफी दिलचस्प है। अगर आप इसके बारे में अधिक जानना चाहते हैं तो एक बार इसके इतिहास को गूगल पर सर्च करके देखें आपको काफी कुछ जानने को मिलेगा। मार्किट शेयर के मामले में सैमसंग दुनिया की सबसे बड़ी मोबाइल कंपनी मानी जाती है। जितने भी बजट यूजर होते हैं वह नॉन चायनीज कंपनी में सैमसंग को ही चुनते हैं।

3. MI (शओमी) नेटवर्थ 46 बिलियन डॉलर

दुनिया की सबसे बड़ी मोबाइल कंपनी कौन सी है

अगर आप कम प्राइस में अच्छे स्पेसिफिकेशन वाले स्मार्टफोन की तलाश में हैं तो आपके लिए चाइनीज MI कंपनी बेस्ट रहेगी क्योंकि इस कंपनी को इसी केटेगरी के लिए ही जाना जाता है। जैसा कि आपको भी पता होगा इंडिया के ज्यादातर यूजर को कम प्राइस में बेस्ट फीचर वाले फोन पसंद होते हैं। यही वजह है कि भारत के ज्यादातर मार्केट को शओमी कंपनी अपने कब्जे में लिए हुए है इस कंपनी की शुरुआत 2010 में हुई थी।

4. ओप्पो

दुनिया की सबसे बड़ी मोबाइल कंपनी कौन सी है

चौथे पायदान में एक और चाइना की कंपनी ओप्पो आती है जिसकी शुरुआत साल 2004 में हुई थी। यह कंपनी अपने मिडरेंज स्मार्टफोन के लिए जानी जाती है मतलब इस कंपनी के फोन न ही महंगे होते और न ही सस्ते। इसे मिडरेंज फोन बनाने के लिए जाना जाता है इसकी Subsidiaries कंपनी Realme और OnePlus है।

5. विवो

दुनिया की सबसे बड़ी मोबाइल कंपनी कौन सी है

विश्व की पांचवी बड़ी मोबाइल कंपनी विवो है यह भी ओप्पो की तरह मिडरेंज और बजट स्मार्टफोन बनाती है। इसकी शुरुआत 2009 में चाइना में हुई थी दूसरी चाइनीज कंपनी जैसे MI और ओप्पो की तरह विवो के सबसे ज्यादा स्मार्टफोन भारत में बिकते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दे कि ओप्पो, विवो, रियलमी और वनप्लस BBK Electronics के अंतर्गत आते हैं यह चाइना की काफी बड़ी टेक्नोलॉजी कंपनी है।

तो अब आप जान गए होंगे कि दुनिया की सबसे बड़ी मोबाइल कंपनी कौन सी है इस पोस्ट में हमने आपको विश्व की टॉप 5 स्मार्टफोन कंपनियों के बारे में बताया है जो महंगे और सस्ते फोन बनाती हैं। नेटवर्थ से आपको अंदाजा लग गया है होगा कि यह अपने आप में कितनी बड़ी कंपनी है। उदाहरण के तौर पर एप्पल 1.3 ट्रिलियन यूएस डॉलर के साथ टॉप पर है इतनी संपत्ति आपको टॉप 20 के कुछ देशों में कुल जीडीपी के बराबर देखने को मिलती है।

ये भी पढ़े –

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here