दुनिया के 10 सबसे प्रदूषित शहर न्यू रिपोर्ट 2020

आज के इस पोस्ट में आपको दुनिया के 10 सबसे प्रदूषित शहर 2020 के बारे में बताने जा रहे हैं। आपने अक्सर भारत के न्यूज़ अखबार में प्रदूषित देश के बारे में जरुर सुना होगा। हालही में दिल्ली में प्रदूषण इतना बढ़ गया था कि इसके के लिए ओड इवन का नियम लाना पड़ा था ताकि वायु प्रदूषण को कम किया जा सके। अगर आप भी जानना चाहते है कि विश्व के 10 सबसे ज्यादा प्रदूषित शहर और देश कौन सा है तो इस पोस्ट को अंत तक पढ़े क्योंकि इस पोस्ट में आपको टॉप 10 प्रदूषित देश के बारे में भी जानकारी मिलेगी। जैसा कि हम सभी जानते है किसी देश में प्रदूषण कई प्रकार से नुकसान पहुंचाता है इससे लोग जानलेवा बीमारी का शिकार तो होते ही है साथ ही विश्व में देश की छवि भी बिगड़ती है।

दुनिया के 10 सबसे प्रदूषित शहर

आपको बता दे कि हर साल दुनिया के सबसे प्रदूषित शहर की रिपोर्ट जारी होती है जिसमें बताया जाता है कि आखिर कौनसे देश प्रदूषण का सामना कर रहे हैं। विश्व के प्रदूषित देशों की लिस्ट में भारत पांचवे स्थान पर आता है। इसके अलावा वर्ल्ड के 30 सबसे पोलुटेड सिटी में भारत के 22 शहर है। इससे आप अंदाजा लगा सकते है कि देश में प्रदूषण कितना ज्यादा है। किसी शहर को पोलुशन करने में सबसे ज्यादा योगदान व्हीकल, फैक्ट्री और कारखाने का होता है वर्तमान समय में ज्यादातर वाहन पेट्रोल डीजल से चलते है जिनसे सबसे ज्यादा प्रदूषण होता है। इसी को देखते हुए अब बाजार में इलेक्ट्रिक वाहन लाये जा रहे है जिससे प्रदूषण कम हो सकता है।

दुनिया के 10 सबसे प्रदूषित शहर

जैसा कि हमने आपको बताया कि दुनिया के 30 सबसे ज्यादा प्रदूषित शहर में 22 भारत के ही है। जिनमें क्रम से गाजियाबाद, दिल्ली, नोएडा, गुरुग्राम, ग्रेटर नोएडा, बंधवारी, लखनऊ, बुलंदशहर, मुजफ्फरनगर, बागपत, जींद, फरीदाबाद, कोरोत, भिवाड़ी, पटना, पलवल, मुजफ्फरपुर, हिसार, कुटेल, जोधपुर और मुरादाबाद हैं।

वही पूरे विश्व की सिटी को देखे तो भारत का गाजियाबाद सबसे प्रदूषित शहर बनकर सामने आया है। 2019 में गाजियाबाद की औसत वायु गुणवत्ता 110.2 रही है इसके बाद लिस्ट में चीन के शहर होतन का नाम आता है और फिर पाकिस्तान का गुजरांवाला सिटी है चलिए आपको इनकी टॉप 10 लिस्ट बताते हैं।

शहर PM 2.5 (μg/m³) 2019
गाजियाबाद, भारत 110.2
होतन, चीन 110.1
गुजरांवाला, पाकिस्तान 105.3
फैसलाबाद, पाकिस्तान 104.6
दिल्ली, भारत 98.6
नोएडा, भारत 97.7
गुड़गांव, भारत 93.1
राविंडी, पाकिस्तान 92.2
ग्रेटर नोएडा, भारत 91.3
बंधवारी, भारत 90.5

दुनिया के 10 सबसे प्रदूषित देश

विश्व के कई देश वायु प्रदूषण का सामना कर रहे हैं ऐसे में प्रदूषित देश की यह रिपोर्ट काफी अहम साबित हो जाती है। वर्तमान रिपोर्ट को देखे तो बांग्लादेश विश्व का सबसे पोलुटेड कंट्री है जहां की वायु गुणवत्ता सबसे ज्यादा खराब है। इसके बाद दूसरे स्थान पर पाकिस्तान, तीसरे स्थान पर मंगोलिया, चौथे नंबर पर अफगानिस्तान और पांचवे पर हमारा भारत है इस लिस्ट में चीन 11वें स्थान पर मौजूद है।

देश PM 2.5 (μg/m³) 2019
बांग्लादेश 83.3
पाकिस्तान 65.8
मंगोलिया 62
अफगानिस्तान 58.8
भारत 58.08
इंडोनेशिया 51.71
बहरीन 46.80
नेपाल 44.46
उज्बेकिस्तान 41.20
इराक 39.60

यह रिपोर्ट कैसे तैयार की जाती है

यह रिपोर्ट ग्लोबल एयर क्वॉलिटी इन्फोर्मेशन कंपनी IQAIR के वैज्ञानिकों द्वारा ग्राउंड मॉनिटरिंग स्टेशन के जरिए मिले पीएम 2.5 (μg/m³) के डेटा के आधार पर तैयार की जाती है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने समयपूर्व हुई 70 लाख लोगों की मौत में से अधिकतर की वजह वायु प्रदूषण बताया है। इसके अलावा विश्व स्वास्थ्य संगठन की साल 2018 की एक रिपोर्ट के अनुसार, विश्वभर में प्रत्येक साल 15 साल से कम उम्र के लगभग 6 लाख बच्चों की मौत केवल प्रदूषण से होने वाली बीमारियों के कारण होती है।

PM 2.5 हानिकारक क्यों है

पीएम 2.5 के अंतर्गत सल्फेट, नाइट्रेट तथा ब्लैक कार्बन जैसे प्रदूषक कण शामिल होते हैं जो आमतौर पर वाहनों से निकलने वाले धुंए से उत्पन्न होते है। पीएम 2.5 को विशेष रूप से हानिकारक माना जाता है क्योंकि वे फेफड़ों और हृदय प्रणाली की गहराई में प्रवेश करने हेतु काफी छोटे होते हैं। इस तरह के कण आसानी से पहुंचकर के फेफड़ों तथा हृदय की परेशानियों को बढ़ा सकते हैं।

तो अब आप जान गए होंगे कि दुनिया के 10 सबसे प्रदूषित शहर कौन सा है इस पोस्ट में आपको भारत के पोलुटेड जगहों के बारे में जानकारी मिल गयी होगी। आने वाले समय में प्रदूषण से कुछ हद तक राहत मिल सकती है क्योंकि प्रदूषण करने वाले डीजल पेट्रोल वाहनों की जगह इलेक्ट्रिसिटी से चलने वाले वाहन लाये जा रहे है। जिनकी मदद से प्रदूषण को कुछ हद तक कम किया जा सकता है इसके अलावा देश की सरकार को भी प्रदूषण से सम्बंधित कड़े नियम बनाने चाहिए।

ये भी पढ़े –

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here