मोबाइल में नेटवर्क नहीं आ रहा है अपनाए यह तरीका

क्या आपके मोबाइल में नेटवर्क नहीं आ रहा है और आप भी कमजोर सिग्नल से परेशान है तो आज हम आपको मोबाइल नेटवर्क सिग्नल कैसे बढ़ाये इसके बारे में बताने जा रहे है इसके साथ कुछ ऐसे तरीके बताएँगे जिनसे काफी हद तक टावर की समस्या को हल किया जा सकता है. इससे पहले आपको बता दे कि एंड्राइड दुनिया का सबसे ज्यादा यूज़ किये जाने वाला ऑपरेटिंग सिस्टम बन गया है और इसकी मुख्य वजह इसमें मिलने वाले फीचर है. इसमें आपको कम कीमत में काफी अच्छे फीचर वाले स्मार्टफोन मिल जाते हैं लेकिन एक तरफ जहां एंड्राइड फोन के कई फायदे हैं वहीं इसमें कुछ परेशानियां भी है जैसे मोबाइल देर से चार्ज होना, मोबाइल का गर्म हो जाना और किसी स्थान पर नेटवर्क नहीं मिलना आदि. स्मार्टफोन में नो सिग्नल और खराब सिग्नल की समस्या हर दूसरे यूजर को है. कम टावर मिलने से कॉल ड्रॉप, इन्टरनेट स्पीड का स्लो होना, खराब वॉयस क्वालिटी आदि का सामना करना पड़ता है. एक तरफ जहां स्मार्टफोन दैनिक जीवन का अहम हिस्सा बन गए हैं वहीं दूसरी तरफ टावर के कमजोर सिग्नल लोगो को कहीं न कहीं परेशान करके रख देते हैं. ऐसे में हम इससे जुड़े कुछ उपाय बताने जा रहे हैं जो आपके काम आ सकते हैं.

मोबाइल में नेटवर्क नहीं आ रहा है

मोबाइल में नेटवर्क नहीं आ रहा है तो अपनाए यह तरीका

1. मोबाइल कवर को रिमूव करे

अगर आप अपने स्मार्टफोन में कवर का इस्तेमाल करते हैं तो आपको कमजोर सिग्नल की परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. कुछ यूजर मोटा कवर यूज़ करते हैं ऐसे में मोटा कवर नेटवर्क को कमजोर करने का काम करता है. यदि आप भी वीक सिग्नल से परेशान है तो एक बार कवर को रिमूव करके जरुर देखे. इसके अलावा मोबाइल को कुछ इस तरह से पकड़े जिससे फोन के एंटीना बैंड्स ब्लॉक न हो.

2. बैटरी को चार्ज करके रखे

लगभग सभी मोबाइल को कुछ इस तरह से बनाया गया है कि जब भी बैटरी लो होती है तो फोन का बैटरी सेवर ऑप्शन अपने आप ऑन हो जाता है. कम बैटरी पॉवर में मोबाइल को सिग्नल सर्च करने में परेशानी आती है. इसलिए आपको हो सके तो अपने फोन को लगभग 80 प्रतिशत चार्ज करके रखना चाहिए. अगर फोन को चार्ज करने में असमर्थ है तो फोन के बैकग्राउंड में चल रहे एप और WiFi ब्लूटूथ आदि को ऑफ कर दे.

3. बैटरी और सिम कार्ड रिमूव करे

अगर टावर नहीं आ रहा है तो सबसे पहले अपने मोबाइल को स्विच ऑफ करे इसे बाद बैटरी और सिम कार्ड निकाल दे इसके बाद 5 मिनिट तक इन्तजार करना है पांच मिनिट के बाद अपने मोबाइल में सिम कार्ड और बैटरी लगाये और मोबाइल ऑन कर दे. इससे काफी हद तक सिग्नल की समस्या सोल्व हो जाएगी.

4. नेटवर्क सेटिंग चेंज करे

कई जगहों पर 4G टावर नहीं मिलते हैं ऐसी स्थिति में आपको नेटवर्क सेटिंग बदलकर उसे 2G या 3G पर स्विच करना चाहिए. अगर आप एंड्राइड का इस्तेमाल करते है तो आपको सेटिंग में जाना है यहाँ आपको कनेक्शन में Mobile Network का ऑप्शन मिलेगा इस पर क्लिक करके आप नेटवर्क को 2G या 3G में चेंज कर सकते हैं. यदि आप iPhone का यूज़ कर रहे हैं तो आपको इसकी सेटिंग में जाने के बाद Cellular का ऑप्शन मिलेगा इस पर क्लिक करे. इसके बाद Cellular Data Option क्लिक करे यहां इनेबल 4G को डिसेबल कर दे.

5. मोबाइल फोन को अपडेट करे

अब आप जानना चाहते होंगे कि मोबाइल अपडेट करने से नेटवर्क में क्या फर्क पड़ेगा तो आपको बता दे कि फोन निर्माता कंपनी और गूगल समय समय पर अपडेट जारी करते है इन अपडेट में बग्स और दूसरी समस्या का समाधान किया जाता है. अगर आप अपने फोन को अपडेट कर लेते है तो आपका मोबाइल पहले की तुलना में अच्छा काम करने लगता है. इसलिए जब भी कोई अपडेट आये तो मोबाइल को तुरंत अपडेट कर लेना चाहिए. इससे वीक नेटवर्क की समस्या भी हल हो जाती है.

6. फोन को फैक्टरी रिसेट करे

कई बार फोन को चलाते समय उसमें कई ऐसी सेटिंग हो जाती है जिनका हमें पता भी नहीं होता है ऐसी स्थिति में जब हम फोन को फैक्टरी रिसेट कर लेते है तो उसकी सारी सेटिंग डिफ़ॉल्ट में सेट हो जाती है. इसके साथ ही मोबाइल नया जैसा काम करने लगता है. अगर आपके फोन में टावर नहीं आ रहा है तो आपको एक बार अपने फोन को रिसेट जरुर करना चाहिए. इसके लिए आपको सबसे पहले सेटिंग में जाना है यहाँ आपको बैकअप एंड रिसेट का ऑप्शन मिलेगा इस पर क्लिक करे. अब फैक्टरी डाटा रिसेट पर क्लिक करे. आपके फोन को रिसेट होने में कुछ मिनिट का समय लग सकता है इसलिए हो सके तो फोन को 50 प्रतिशत से ज्यादा चार्ज रखे. इस तरीके से भी नेटवर्क संबंधित समस्या को दूर किया जा सकता है.

तो अब आप जान गए होंगे कि मोबाइल में नेटवर्क नहीं आ रहा है तो क्या करे यहाँ हमने आपको कुछ टिप्स और ट्रिक्स बताये है जिनकी मदद से आप सिग्नल न मिलने की समस्या को सोल्व कर सकते हैं. उम्मीद है आपको सबकुछ समझ में आ गया होगा. अगर आपके एरिया में मोबाइल को कम टावर मिलते है तो आपको इन तरीको को जरुर आजमाकर देखना चाहिए. हालाकि टावर में कोई समस्या है तो आप उसे हल नहीं कर सकते है लेकिन अगर आपके मोबाइल में कोई प्रॉब्लम है तो इसे आप ठीक कर सकते हैं.

ये भी पढ़े –

मोबाइल में नेटवर्क नहीं आ रहा है अपनाए यह तरीका
5 (100%) 1 vote[s]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here