Instagram Account Verify Kaise Kare नया तरीका

आज हम आपको Instagram Account Verify Kaise Kare इसके बारे में बताने जा रहे हैं अगर आप भी जानना चाहते है कि Instagram में Blue Tick कैसे लगाये तो यह पोस्ट आपके लिए काफी हेल्पफुल साबित हो सकता है. वैसे तो Verified badge लगाने के बहुत सारे तरीके है लेकिन उनमे ज्यादातर तरीके फेक है इसलिए यहाँ हम आपको ऑफिसियल तरीका बताने जा रहे हैं. इसके एप के बारे में बात करे तो इसे 6 अक्टूबर 2010 को लांच किया गया था तब से अब तक यह एप काफी पॉपुलर हो चुका है. हालाकि लांच होने के 2 साल बाद यानी 2012 में फेसबुक ने इसे 1 बिलियन US डॉलर में ख़रीद लिया था. इस तरह अब यह फेसबुक का हिस्सा बन गया है. आज के समय हर स्मार्टफोन यूजर के पास यह एप मिल जायेगा. वहीं Instagram Download की बात करे तो अब तक 1 बिलियन से ज्यादा लोग Instagram को Download कर चुके है. इस एप को लोग कितना ज्यादा पसंद कर रहे हैं इस बात का अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते है कि इसको प्लेस्टोर में 4.5 की शानदार रेटिंग मिली हुई हैं.

Instagram Account Verify कैसे करे

Instagram Account Verify Kaise Kare

अगर आप Instagram को रेगुलरली चलाते है तो आपने कई लोगो की प्रोफाइल पर Blue Tick जरुर देखा होगा. अब तक blue tick केवल सेलेब्रिटी लोगो को मिलता था लेकिन अब यह फीचर सबके लिए ऑन कर दिया गया है. फेसबुक की स्वामित्व वाली कंपनी ने इस फीचर को पिछले साल लांच किया था शुरू में इस फीचर में को सिर्फ सेलेब्रिटी लोगो के लिए लाया गया था लेकिन बाद यूजर की सिक्यूरिटी को देखते हुए यह फीचर सबके लिए रोलआउट कर दिया गया है. अब आम लोग भी इस फीचर का इस्तेमाल कर सकते हैं.

अगर आपने अपने Instagram एप को अपडेट नहीं किया है तो सबसे पहले आपको इस एप को अपडेट करना है क्योंकि यह फीचर नये एप पर उपलब्ध है. इस फीचर का लाभ लेने के लिए यूजर को एक फॉर्म भरना पड़ता है इस फॉर्म में आपको अपना पहचान पत्र या आधार कार्ड लगाना होगा इससे Instagram को आपकी पहचान वेरीफाई करने में आसानी होती है. जब आप इस एप में मौजूद फॉर्म का भर देते हैं तो यह एप आपके फॉर्म और आपके द्वारा अपलोड किये गए डॉक्यूमेंट की जाँच करेगा. यदि आपके डॉक्यूमेंट जाँच में सही पाए जाते हैं तो इस जांच पड़ताल के बाद आपका अकाउंट वेरीफाई किया जा सकता है. इसमें कुछ दिन का समय लग सकता है. तो ये सब कैसे करना है चलिए स्टेप बाय स्टेप जानते हैं.

1. सबसे पहले आपको अपने एंड्राइड फोन या iPhone में Instagram एप को ओपन करना है. इसके बाद आपको अपनी प्रोफाइल पर जाना है.

2. प्रोफाइल पर पहुँचने के बाद आपको सबसे ऊपर राईट साइड में थ्री लाइन के आइकॉन पर क्लिक करना है.

Instagram Account Verify कैसे करे

3. इसके बाद आपको सबसे नीचे सेटिंग का ऑप्शन दिखेगा तो सेटिंग पर क्लिक करे. आप इमेज में देख सकते हैं.

Instagram Account Verify कैसे करे

4. यहाँ एक नया पेज ओपन होगा अगर आप इस पेज को स्क्रॉल डाउन मतलब नीचे करेंगे तो यहाँ आपको Request Verification का ऑप्शन दिखाई देगा आपको इसी पर क्लिक करना है.

Instagram Account Verify कैसे करे

5. इस ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपको एक फॉर्म नजर आएगा इस पर आपको अपनी निजी जानकारी जैसे पूरा नाम लिखना है. सबसे नीचे आपको आपकी पहचान का सरकारी डॉक्यूमेंट जैसे पहचान पत्र या आधार कार्ड की फोटो उपलोड करना है.

Instagram Account Verify कैसे करे

6. पूरा फॉर्म सही से भरने के बाद Send पर क्लिक करे इसके बाद आपकी रिक्वेस्ट सक्सेसफूली सबमिट हो जाएगी. अब आपको वेरिफिकेशन का इन्तजार करना है. जब आपका वेरीफाई हो जायेगा तो आपके नाम के आगे blue tick आटोमेटिक आ जाएगी इसके साथ आपको इसका एक नोटिफिकेशन भी मिलेगा.

तो अब आप जान गए होंगे कि Instagram Account Verify Kaise Kare यहाँ हमने आपको Account Verify करने का ऑफिसियल तरीका बताया है. यह काफी आसान तरीका है लेकिन इसमें भी एक समस्या है जब आप फॉर्म भरते है तो उसके ऊपर लिखा है कि Verified Badge ज्यादातर सेलेब्रिटी लोगो को मिलता है. ऐसे में यह जरुरी नहीं है कि अगर आपने फॉर्म भर दिया है तो आपका अकाउंट पक्के में वेरीफाई कर दिया जायेगा. फॉर्म भरने के बाद आपको Blue Tick मिल भी सकता है और नहीं भी, ऐसे में आपको अपनी तरफ से पूरी कोशिश करना चाहिए. तो इस तरह आप एक फॉर्म भरकर अपना Instagram Account Verify कर सकते हैं.

ये भी पढ़े –

Instagram Account Verify Kaise Kare नया तरीका
5 (100%) 1 vote[s]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here