Airtel, BSNL, Idea को Jio में Port कैसे करे

आज हम आपको Vodafone, Airtel, BSNL, Idea को Jio में Port कैसे करे इसके बारे में बताने जा रहे हैं अगर आप अपने मौजूदा Sim Card ऑपरेटर से खुश नहीं है तो आप अपने मोबाइल नंबर को किसी दूसरी कम्पनी पर Port करवा सकते हैं अगर आप कुछ ऐसा ही करना चाहते हैं तो यह पोस्ट आपके लिए काफी हेल्पफुल साबित हो सकता है. जब से भारत में नई टेलिकॉम कंपनी Jio आई तब से बहुत से यूजर अपने पुराने Sim ऑपरेटर से जिओ में शिफ्ट होना चाहते हैं क्योंकि Jio काफी सस्ते दाम में कॉल और इंटरनेट प्रोवाइड करवा रहा है. ऐसे में जब जिओ लांच हुआ था तब करोड़ो की संख्या में अन्य यूजर जिओ पर शिफ्ट हो गए थे अभी भी कुछ लोग बचे है जो पुराने Sim ऑपरेटर के सेवा इस्तेमाल कर रहे हैं लेकिन जिस तरह जिओ नए नए ऑफ़र लांच कर रहा है इससे बचे हुए यूजर भी जिओ की तरफ आकर्षित हो रहे हैं. Jio न केवल सस्ता इन्टरनेट प्रोवाइड कर रहा है बल्कि इसमें आपको हाई स्पीड इन्टरनेट भी मिलता है. हम सभी जानते है कि आज का जमाना इंटरनेट का है लोगो को कुछ भी चाहिए होता है वह सबसे पहले इंटरनेट पर ही सर्च करते हैं ऐसे Jio को इंटरनेट की वजह से भी काफी पॉपुलैरिटी मिली है.

Airtel, BSNL, Idea को Jio में Port कैसे करे
airtel BSNL idea ko jio me port kaise kare

Airtel, BSNL, Idea को Jio में Port कैसे करे

जब Jio नए नए ऑफर के साथ इतना सस्ता इन्टरनेट प्रोवाइड करवा रहा है तो कई लोग भारत की पुरानी टेलिकॉम कम्पनी जैसे Vodafone, Airtel, BSNL, Idea को Jio में Port करने का विचार बना रहे हैं. अगर आप कुछ ऐसा ही करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको MNP का सहारा लेना पड़ेगा. इसकी फुल फॉर्म Mobile Number Portability है जिसका उपयोग किसी भी मोबाइल नंबर को Port करने के लिए क्या जाता है यह काफी पुरानी सर्विस है और इसका उपयोग काफी सालों से किया जा रहा है. इसकी सहायता से आप अपने पुराने नंबर को बदले बिना नए Sim ऑपरेटर पर यूज़ कर सकते हैं. हालाकि इस सेवा की कुछ शर्ते हैं जिन्हें फॉलो करने के बाद ही आप MNP का उपयोग कर सकते हैं.

अगर आप अपने नंबर को Port कराना चाहते हैं तो आपका नंबर कम से कम तीन महीने पुराना होना चाहिए. अगर आपके पास नया Sim है तो आपको उसे कम से कम 3 महीने यूज़ करना पड़ेगा. इस समय अवधि को पूरा करने के बाद ही आप किसी दूसरी कम्पनी के लिए जा सकते हैं.

दूसरी शर्त यह है कि आपके मौजूदा मोबाइल नंबर में बैलेंस होना चाहिए क्योंकि MNP सर्विस को यूज़ करने के लिए सबसे पहले आपको कंपनी को एक SMS भेजना होता है. इस SMS को भेजने का कुछ रूपये का चार्ज लगता है इस SMS से एक कोड मिलता है जो MNP के लिए काफी जरुरी होता है.

अगर आपके पास Vodafone Airtel, BSNL, Idea का तीन महीने पुराना नंबर है जिसमे कुछ बैलेंस भी है तो आप बहुत आसानी से नंबर Port कर सकते हैं. इसके लिए आपको नीचे दिए स्टेप फॉलो करना है.

1. सबसे पहले आपको अपने मोबाइल के मैसेज बॉक्स में जाना है एक नया मैसेज टाइप करना है जिसमें आपको Port और मोबाइल नंबर लिखकर 1900 पर सेंड कर देना है. उदाहरण के तौर पर PORT 9876543210 इसे 1900 पर भेज देना है.

Airtel, BSNL, Idea को Jio में Port कैसे करे

2. अब कुछ समय के बाद आपके पास एक मैसेज आएगा जिसमें एक UPC कोड लिखा होगा नंबर Port करने के लिए यह कोड काफी जरुरी होता है इसलिए इस कोड को याद करके रखे या फिर इसे एक कागज पर लिखकर रख ले.

Airtel, BSNL, Idea को Jio में Port कैसे करे

3. अब कोड आ जाने के बाद आपको अपने नजदीकी Jio स्टोर पर जाना है वहां आपको बताना है कि मुझे Sim Port कराना है इसके बाद वह आपको एक फॉर्म देंगे जो कि MNP सर्विस का फॉर्म होगा इसमें आपको अपना UPC कोड लिखना है. इसके बाद आपको अपना आधार कार्ड या पहचान पत्र देना होगा. कई केस में लोगो को फॉर्म भरने की जरुरत नहीं पड़ती है क्योंकि स्टोर वाले लोग ही यह काम कर देते हैं.

4. आपका आधार कार्ड और फॉर्म लेने के बाद आपको एक नई Sim Card दिया जायेगा. जब नई सिम चालू हो जाती है तो पुरानी सिम आटोमेटिक बंद हो जाती है. सिम को एक्टिवेट होने में 7 दिन तक का समय लग सकता है. तो इस तरह आप बड़ी आसानी से किसी भी Sim को Port कर सकते हैं.

Sim को Port करने के फायदे

1. अगर आपको पुरानी कंपनी की Sim में किसी भी प्रकार की दिक्कत आ रही है जैसे नेटवर्क न मिलना तो इसका समाधान आप सिम को नई कंपनी में Port करके निकाल सकते हैं.

2. जब आप मैसेज भेजते है तो कंपनी की तरफ से एक कॉल आ सकता है जिसमें पूछा जा सकता है कि आप किस वजह से नंबर Port कराना चाहते है. अगर आपको डाटा पैक की प्राइस को लेकर समस्या है तो आप उन्हें बता सकते है इसके बदले वह आपको अच्छे ऑफर देने की कोशिश करेंगे इस तरह आप कंपनी से अच्छे ऑफर पा सकते हैं.

3. जब आपका नंबर नई Sim पर एक्टिवेट हो जायेगा तो यहाँ आपको कई नए ऑफर मिलेंगे बात करे Jio की तो इसमें आपको नये नये ऑफर मिलते रहते हैं. Jio में Port करने के बाद आप सस्ते इन्टरनेट का फायदा उठा सकते हैं.

Sim को Port करने के नुकसान

1. जब आपका Sim Port हो जायेगा तो पुरानी सिम में मौजूद डाटा पैक या बैलेंस फ़ालतू चला जायेगा आप उसका प्रयोग नहीं कर सकते हैं. नई सिम में आपको फिर से रिचार्ज करवाना होगा.

2. जैसा कि हमने आपको पहले भी बताया है कि किसी भी नंबर को 3 महीने के बाद ही MNP कराया जा सकता है इसलिए आपको अपने नंबर को सोच समझकर ही MNP कराना चाहिए क्योंकि एक बार Sim Port होने के बाद आपको उसे कम से कम तीन महीने तक यूज़ करना होगा.

तो अब आप जान गए होंगे कि BSNL Idea, Airtel, Vodafone को Jio में Port कैसे करे यहाँ हमने आपको काफी आसान तरीका बताया है उम्मीद करते हैं आपको सब कुछ समझ में आ गया होगा. इस पूरी प्रक्रिया को MNP के नाम से जाना जाता है जिसके तहत किसी भी नंबर को Port किया जा सकता है यह सरकार के द्वारा चलाई गयी काफी अच्छी सर्विस है अगर ग्राहक को अपने Sim ऑपरेटर से कोई परेशानी आ रही है तो वह अपने नंबर को किसी दूसरे ऑपरेटर से चेंज कर सकता है. बहुत से लोग जिओ की तरफ आकर्षित हो रहे हैं इसलिए यहाँ हमने आपको जिओ का तरीका बताया है. इस तरीके का इस्तेमाल आप किसी भी कंपनी के लिए कर सकते हैं. इससे आप बड़े आसानी से BSNL Idea, Airtel, Vodafone को Jio में Port कर सकते हैं.

ये भी पढ़े –

Airtel, BSNL, Idea को Jio में Port कैसे करे
5 (100%) 1 vote

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here