सीमेंट डीलरशिप कैसे ले अल्ट्राटेक अंबुजा बांगर एसीसी जेके

आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे सीमेंट डीलरशिप कैसे ले अल्ट्राटेक अंबुजा बांगर एसीसी जेके इसके साथ हम और भी बहुत सी चीजों के बारे में जानेंगे जैसे कि सीमेंट डीलरशिप क्या होती है सीमेंट एजेंसी लेने के लिए किन दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी आज हम इस आर्टिकल में सीमेंट एजेंसी के ऊपर विस्तार से चर्चा करेंगे। दोस्तों इस आर्टिकल को पढ़कर आपको बहुत ही नोलेज मिलेगा, इसलिए आर्टिकल के आखिर तक बने रहिए

सीमेंट डीलरशिप कैसे ले

तो चलिए दोस्तों वक्त जाया ना करते हुए आर्टिकल को जल्दी से जल्दी शुरू करते हैं और देख लेते हैं कि सीमेंट एजेंसी कैसे ले उम्मीद करता हूं आपको हमारा ही आर्टिकल पसंद आएगा। जैसा कि हम सभी जानते हैं कि आज के समय सीमेंट का बिजनेस काफी तेजी से फ़ैल रहा है क्योंकि कंस्ट्रक्शन में सीमेंट का उपयोग काफी मात्रा में होता है

बिल्डिंग बनाने के लिए सबसे जरुरी चीजों में सीमेंट भी शामिल होता है ऐसे में इसकी खपत होना आम बात है पुराने जमाने में कोई इमारत बनाने के लिए एक खास प्रकार का मिश्रण तैयार किया जाता था लेकिन यह काफी महंगा होता था लेकिन आज इसकी जगह सीमेंट ने ले ली है जो काफी सस्ता है

सीमेंट डीलरशिप कैसे ले

आजकल भारत में सीमेंट के व्यवसाय से बहुत मुनाफा होता है, आज के समय में इस व्यवसाय से 10 लाख से भी अधिक लोग जुड़कर अपनी अच्छी खासी कमाई कर रहे हैं और दिन प्रतिदिन यह क्षेत्र और बड़ा होता जा रहा है। सीमेंट उद्योग GDP में एक बड़ा योगदान देकर भारतीय अर्थव्यवस्था का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन चुका है, चीन के बाद दुनिया में दूसरा सबसे बड़ा सीमेंट उद्योग भारत का ही है क्योंकि आपको तो पता ही है कि भारत एक विकासशील देश है और भारत में बहुत अधिक कंस्ट्रक्शन होता है।

सीमेंट उद्योग Construction And Infrastructure Sector के ऊपर निर्भर करता है, इसलिए भारत में सीमेंट का प्रोडक्शन बहुत बड़े पैमाने पर होता है। भारत सरकार ने सीमेंट निर्माताओं को पूरे देश में डिस्ट्रीब्यूटर बनाने की योजना बनाई है, आप विभिन्न प्रकार के सीमेंट ब्रांड्स के माध्यम से नए मताधिकार के लिए ऑनलाइन आवेदन करें और तुरंत अपना व्यवसाय शुरू करें।

डीलरशिप वितरण प्रक्रिया के लिए ऑनलाइन आवेदन पत्र उपलब्ध है और कोई भी व्यक्ति यह जान सकता है कि वह इसके लिए योग्य है या नहीं, निवेश के लिए मेट्रिक्स पर विचार करना बहुत जरूरी होता है क्योंकि सीमेंट फ्रेंचाइजी के लिए जो मानदंड तय होते हैं उन्हें भारत सरकार द्वारा संशोधित किया जाता है।

भारत में सीमेंट का निर्माण करने वाली प्रमुख कंपनियां

भारत में सीमेंट का निर्माण करने वाली प्रमुख कंपनियां कुछ इस प्रकार है-अल्ट्राटेक, अंबुजा, बांगर, एसीसी, जेके।

अल्ट्राटेक सीमेंट डीलरशिप कैसे ले

आज के समय में अल्ट्राटेक सीमेंट की भी बाजार में काफी अच्छी खासी पकड़ है, आप भी इस कंपनी के साथ व्यवसाय शुरू करके अच्छी कमाई कर सकते हैं, इसके लिए आपको अन्य सीमेंट कंपनी की तरह ही आवेदन करना पड़ता है, और उसके बाद आपको डीलरशिप मिल जाती है, और फिर आप अपने क्षेत्र में सीमेंट का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं, लेकिन कंपनी के अनुसार आपके पास कम से कम 5000 बैग के स्टॉक रखने की जगह होनी चाहिए।

UltraTech Cement Dealership Apply Online

आइए अब बात करते हैं अल्ट्राटेक सीमेंट डीलरशिप के लिए ऑनलाइन अप्लाई कैसे करते हैं इसको अप्लाई करने के लिए आपको अल्ट्राटेक की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा, वहां पर आपको मांगी गई जरूरी जानकारी भरनी होते हैं, चिंता करने की कोई बात नहीं है हमने आपको पूरा प्रोसेस (प्रक्रिया) नीचे बता दिया है –

1. सबसे पहले आपको ultratech cement dealership apply online के लिए अल्ट्राटेक की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा, उसके लिए यहां क्लिक करें

2. यहां क्लिक करने के बाद आप अल्ट्राटेक वेबसाइट के होम पेज पर पहुंच जाएंगे, अब आपको contact के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

सीमेंट डीलरशिप कैसे ले

3. अब आप जैसे ही कांटेक्ट के ऑप्शन पर क्लिक करेंगे, आपके सामने एक फॉर्म खुलकर आ जाएगा।

सीमेंट डीलरशिप कैसे ले

4. इस फार्म में आपको एक ऑप्शन दिखाई देगा choose category इस पर क्लिक करें और बाद में आपको Dealership And Retailership सिलेक्ट कर लेना है।

सीमेंट डीलरशिप कैसे ले

5. मांगी गई सारी जानकारी भरने के बाद अब आपको सबमिट के बटन पर क्लिक कर देना है।

सीमेंट डीलरशिप कैसे ले

आपके द्वारा भरी गई जानकारी कंपनी के पास पहुंच जाएगी अगर आपके द्वारा भरी गई जानकारी उनको पसंद आती है या उनके मानदंड पर खरा उतरती है तो कंपनी के द्वारा जल्द आपसे संपर्क किया जाएगा।

अंबुजा रिलायंस एंड जेपी सीमेंट एजेंसी कैसे लें

सीमेंट उद्योग के क्षेत्र में Ambuja, Reliance और जेपी सीमेंट बहुत ही प्रसिद्ध कंपनियां है, यह कंपनियां भारत के लगभग हर हिस्से में कारोबार करती हैं और जिन क्षेत्रों में इन कंपनियों के अब तक डीलर नहीं है वहां पर यह कंपनियां डीलर बनाने के लिए अपना कार्य लगातार कर रही हैं इसके साथ साथ जिन क्षेत्रों में उत्पादन की मांग अधिक होती है वहां भी कंपनियों के द्वारा नए डीलर्स बनाए जाते हैं। 

बांगर सीमेंट डीलरशिप कैसे ले

भारत में सीमेंट उद्योग के क्षेत्र में बांगर सीमेंट कंपनी भी सबसे अच्छी कंपनियों में से एक है, यह कंपनी अपनी सीमेंट क्वालिटी की बदौलत मार्केट में अच्छी पकड़ बना चुकी है। बांगर सीमेंट की डीलरशिप हासिल करने के लिए आपको इस क्षेत्र में किसी प्रकार के अनुभव की आवश्यकता नहीं है, आप डीलरशिप लेने के लिए सीधे बांगर सीमेंट के क्षेत्रीय कार्यालय या शाखा से संपर्क कर सकते हैं।

यह सीमेंट कंपनी अपने व्यवसाय को आगे बढ़ाने के लिए नए-नए डीलर को कंपनी के साथ जुड़ने के लिए बढ़ावा देती है, बांगर सीमेंट की डीलरशिप लेने के लिए आपको ₹50000 से लेकर ₹100000 तक की धनराशि सिक्योरिटी के रूप में जमा करानी होती है, जिसे आपको बाद में 7% ब्याज के साथ वापस लौटा दिया जाता है।

प्रॉफिट कंपनी डीलर को 10 से ₹15 प्रति बैग के हिसाब से प्रॉफिट देती है, इसके साथ-साथ ही कंपनी द्वारा समय-समय पर कई प्रकार की स्कीम भी चलाई जाती है जिनसे डीलर को बहुत फायदा होता है।

एसीसी सीमेंट डीलरशिप कैसे लें

भारत के कई हिस्सों में एसीसी सीमेंट की पकड़ काफी मजबूत है एसीसी सीमेंट के साथ व्यापार करके आप अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। अगर आप एसीसी सीमेंट (ACC Cement) लेना चाहते हैं तो आपको अपने क्षेत्र के marketing executive से संपर्क करना होगा जहां आप खुदरा और थोक व्यापार के लिए आवेदन कर सकते हैं।

उसके बाद कंपनी द्वारा आपके आवेदन की जांच की जाएगी, अगर आपके क्षेत्र में कोई डीलर नहीं है, तो मौजूदा डीलरों की संख्या और उस क्षेत्र में मांग के आधार पर कंपनी द्वारा ने डीलरों के साथ व्यापार शुरू करने पर निर्णय लिया जाएगा।

एसीसी सीमेंट के लिए निवेश और वापसी

एसीसी सीमेंट की फ्रेंचाइजी लेने के लिए आपको कम से कम ₹1000000 सिक्योरिटी के रूप में डिपॉजिट करने होते हैं, बाद में यह धनराशि आपके बैंक ब्याज के साथ वापस कर दी जाती है।

जे के सीमेंट डीलरशिप कैसे ले

जे के सीमेंट कंपनी भी बहुत ही अच्छी और हाई क्वालिटी सीमेंट बनाने वाली कंपनी है, जेके सीमेंट कंपनी द्वारा ग्रे सीमेंट और व्हाइट सीमेंट के लिए अलग-अलग डीलर बनाए जाते हैं, अगर आवेदन करता ग्रे सीमेंट की लीडरशिप के लिए अप्लाई कर रहा है तो उसके पास बिल्डिंग मैटेरियल होना चाहिए।

और अगर सफेद सीमेंट के लिए आवेदन कर रहा है तो उसके पास पेंट और हार्डवेयर आदि होने चाहिए, सरल भाषा में कहें तो आवेदन कर्ता को भवन निर्माण और सीमेंट सामग्री के व्यवसाय के क्षेत्र का अनुभव होना चाहिए।

निवेश एवं लागत

निवेश की धनराशि को आपके व्यवसाय के हिसाब से निर्धारित किया जाता है, हालांकि शुरुआत में आपको व्यवसाय शुरू करने के लिए कंपनी को ₹500000 का सिक्योरिटी डिपॉजिट देना होता है।

डीलरशिप के लिए किससे संपर्क करें

अगर आप जेके सीमेंट की डीलरशिप लेना चाहते हैं तो आपको अपने क्षेत्र के जेके सीमेंट कंपनी के मार्केटिंग एग्जीक्यूटिव (marketing executive) के पास आवेदन करना होता है।

सीमेंट डीलरशिप क्या होती है

दोस्तों अगर आप Cement Dealership के बारे में जानना चाहते हैं तो आपको बता दें कि बहुत बड़ी-बड़ी कंपनी अपने नेटवर्क को आगे बढ़ाना चाहती हैं लेकिन वह कंपनियां हर जगह खुद काम नहीं कर सकती हैं, तो वह अपने नाम से ब्रांच को ओपन करवाती हैं और वह कंपनियां अपनी services या products को बेचने के लिए Authority देती हैं, जिसे हम डीलरशिप (dealership) कहते हैं।

अगर आप थोड़ी सी इन्वेस्टमेंट के साथ भी बिजनेस करना चाहते हैं, तो आप किसी भी सीमेंट कंपनी की डीलरशिप लेकर एजेंसी को ओपन कर सकते हैं, और अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं।

सीमेंट एजेंसी के लिए जरूरी दस्तावेज क्या हैं

  • Id Proof- Aadhar Card, Voter ID Card, Pan Card
  • Bank Account With Passbook
  • Other Documents
  • TIN No. and GST No.
  • Address Proof- Electricity Bill, Ration Card etc.
  • Passport Size Photo, E-mail ID, Mobile Number

सीमेंट का व्यवसाय शुरू करने के लिए कंपनी का चुनाव कैसे करें

अगर आप सीमेंट का व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं तो आपको एक अच्छी और उच्च क्वालिटी की सीमेंट का निर्माण करने वाली रजिस्टर्ड कंपनी के साथ व्यवसाय शुरू करें, ताकि ग्राहकों का आपकी सीमेंट एजेंसी पर भरोसा बना रहे, और आप अपने ग्राहकों को उच्च क्वालिटी की सीमेंट प्रदान कर पाएं, जिससे आपके साथ-साथ ग्राहकों को भी फायदा होगा। 

सीमेंट की फ्रेंचाइजी के लिए क्या योग्यता होती है

किसी भी कंपनी के साथ व्यवसाय शुरू करने से पहले आपको कुछ जरूरी मापदंडों पर खरा उतरना होता है, यानी आपको जरूरी योग्यता को पूरा करना होता है:-

  • सबसे पहले आप यह सुनिश्चित करें कि आपका व्यापार पंजीकृत हुआ होना चाहिए और यह सभी सरकारी मानदंडों के अनुसार हो, इसके साथ-साथ टीआईएन नंबर (TIN No.) होना भी जरूरी है।
  • आवेदक करता के पास कम से कम 500 वर्ग फुट जमीन होनी चाहिए।
  • जिस स्थान पर आप अपनी सीमेंट एजेंसी खोलना चाहते हैं, वह एक ऐसा स्थान होना चाहिए जहां भारी भरकम वाहनों की आवाजाही आसानी हो सके ताकि माल की लोडिंग और अनलोडिंग में कोई समस्या ना आ सके।

तो दोस्तों कैसा लगा आपको हमारा यह आर्टिकल, इस आर्टिकल में हमने जाना कि सीमेंट एजेंसी कैसे लें अल्ट्राटेक अंबुजा बांगर एसीसी जेके सीमेंट डीलरशिप क्या होती है सीमेंट एजेंसी लेने के लिए किन जरूरी दस्तावेजों की आवश्यकता होती है इसके साथ-साथ हमने भारत में सीमेंट का उत्पादन करने वाली प्रमुख कंपनियों के बारे में विस्तार से चर्चा की है जैसे कि अल्ट्राटेक, अंबुजा, बांगर, एसीसी, जेके।

आशा करता हूं कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा और इसमें दी गई जानकारी आपको अच्छी लगी होगी। दोस्तों हमारी हमेशा यही कोशिश रहती है कि हम आपके सामने संपूर्ण और सही जानकारी विस्तार पूर्वक तरीके से पेश कर सकें और आप जो जानकारी हम से जानना चाहते हैं वह जानकारी आपको प्राप्त हो सके।

अगर आपको अभी भी कुछ समझ नहीं आया है या सीमेंट डीलरशिप कैसे ले अल्ट्राटेक अंबुजा बांगर एसीसी जेके के बारे में कुछ और जानकारी जानना चाहते हैं तो आप आर्टिकल के नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट करके हमसे पूछ भी सकते हैं, हम आपके कमेंट का जवाब जल्द से जल्द देने की कोशिश करेंगे। अगर आपको हमारा यह आर्टिकल अच्छा लगा है तो इसे अपने दोस्तों और करीबियों के साथ जरूर शेयर करना।

ये भी पढ़े –

आधार कार्ड में फोटो चेंज कैसे करें

दुनिया में कितने मुस्लिम देश हैं नाम और लिस्ट देखिये

पेटीएम से पैसे कैसे कमाए घर बैठे ऑनलाइन

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here