आधार कार्ड में फोटो चेंज कैसे करें बदलें आसानी से

इस आर्टिकल में हम बात करेंगे कि आधार कार्ड में फोटो चेंज कैसे करें बदलें आसानी से जैसा कि हम जानते हैं इंसान चाहे कितना भी खूबसूरत क्यों न हो लेकिन वह आधार कार्ड वाली फोटो में बदसूरत ही नजर आता है। जब हम नया नया आधार कार्ड बनवाते हैं उस समय आधार कार्ड बनवाने वाले के पास वीजीए कैमरा होता है, जो कि इतनी क्लियर फोटो नहीं ले पाता और Photo खराब होने का एक कारण यह भी है कि Aadhar Card बनाने वाले के पास भीड़ बहुत ज्यादा होती है। वहां पर काफी लोगों का जमावड़ा होने के कारण वह काम जल्दी जल्दी करता है और इस जल्दी-जल्दी के चक्कर में वह यह नहीं देखता की फोटो कैसी आ रही है बस चेहरा नजर आना चाहिए, चाहे कैसा भी नजर आए।

आधार कार्ड में फोटो चेंज कैसे करें

अगर आप की फोटो सही नहीं आई है और आप फोटो चेंज करवाना चाहते है तो यह काफी आसान है दोस्तों यहां पर एक जरूरी जानकारी यह देना चाहूंगा की आप आधार कार्ड में अपनी मनपसंद की फोटो नहीं लगवा सकते फोटो वही होगी जो आधार कार्ड बनाने वाला लगाएगा लेकिन आप Photo Change या रिन्यू करवा सकते हैं।

बहुत सारे लोग ऐसे होते हैं जिन्होंने बहुत पहले आधार कार्ड बनाया था और अभी उनकी शक्ल आधार कार्ड वाली फोटो से बिल्कुल मैच नहीं होती ऐसी प्रॉब्लम अक्सर स्टूडेंट्स के साथ होती है क्योंकि जब वह छोटे थे तब Aadhar Card बना था और अब जब वह एग्जाम वगैरह देना देने जाते हैं तो उनकी शक्ल आधार कार्ड में मैच नहीं होती और उन्हें वेरिफिकेशन में काफी जद्दोजहद करनी पड़ती है।

कारण चाहे कोई भी हो, आप आधार कार्ड में अपनी फोटो चेंज कर सकते हैं वो भी बड़ी आसानी से लेकिन दोस्तों आधार कार्ड में Photo Change करने का ऐसा कोई भी तरीका नहीं है जिससे कि आप अपने मोबाइल फोन से गैलरी वाली फोटो Aadhar Card पर लगा लें, अगर आपने ऐसा कहीं वीडियो वगैरह में देखा भी है तो वह फेक जानकारी है। आधार कार्ड में किसी भी इंफॉर्मेशन को अगर चेंज करना है तो केवल वही कर सकता है, जिसके पास सरकारी अथॉरिटी है।

आधार कार्ड में फोटो चेंज करवाने के लिए आपको आधार सेंटर पर जाना होगा जहां पर आप की फोटो आसानी से चेंज हो जाएगी वहां पर आप आधार कार्ड अपडेट करवा सकते हैं जिससे कि आप फोटो चेंज करवाने के साथ साथ मोबाइल नंबर ईमेल आईडी और फिंगरप्रिंट जैसी जानकारियां भी चेंज करवा सकते है।

अगर आप डायरेक्ट आधार सेंटर में जाएंगे तो वहां पर लंबी लंबी लाइनें लगी होती है और जब तक आपकी बारी आएगी उस समय तक आधार सेंटर क्लोज हो जाएगा। इसलिए आपको पहले मोबाइल से अपॉइंटमेंट बुक करनी होगी। जब आप अपॉइंटमेंट बुक कर देंगे तब आप बिना लाइन में लगे डायरेक्ट आधार सेंटर में जाकर अपनी फोटो आसानी से चेंज करवा पाएंगे। आइए दोस्तों पूरी इंफॉर्मेशन देख लेते हैं और जान लेते हैं कि अपने मोबाइल फोन से आधार कार्ड में फोटो चेंज करवाने के लिए अपॉइंटमेंट कैसे बुक करवाते हैं।

आधार कार्ड में फोटो चेंज कैसे करें

आधार कार्ड अपडेट करवाने या फोटो चेंज करने के लिए अपॉइंटमेंट बुक करने के लिए आपको आधार कार्ड की ऑफिशियल वेबसाइट UIDAI का इस्तेमाल करना होगा। जहां से आप बड़ी ही आसानी से अपॉइंटमेंट बुक करवा पाएंगे। इसके बाद आपका Photo Change हो जायेगा। नीचे हमने जो स्टेप्स दिए हैं इन स्टेप्स का अच्छे से पालन कीजिए और अपनी अपॉइंटमेंट बुक कीजिए।

1. आधार कार्ड में फोटो चेंज करने के लिए गूगल ओपन करें

सबसे पहले आपको गूगल खोलना है आप मोबाइल का भी प्रयोग कर सकते हैं मैं यहां पर लैपटॉप में ब्राउज़र ओपन कर रहा हूं इसलिए स्क्रीनशॉट में आपको वेबसाइट लैंडस्केप में नजर आ रही होगी प्रोसेस मोबाइल में भी बिल्कुल सेम है।

दोस्तों आपको गूगल खोलना है और UIDAI सर्च करना है जैसे ही आप UIDAI सर्च करेंगे तो सबसे पहले वेबसाइट आपको मिलेगी।

यही ऑफिशियल वेबसाइट है, आपको पहली वेबसाइट को ही खोलना है, ध्यान रखिए कि किसी भी फेक वेबसाइट में जाकर अपॉइंटमेंट मत दर्ज कीजिए आप परेशानी में फंस सकते हैं आपको ऑफिशियल वेबसाइट पर ही आना होगा जिसका लिंक uidai है।

आधार कार्ड में फोटो चेंज कैसे करें

2. बुक एन अपॉइंटमेंट पर क्लिक करिए

दोस्तों जैसे ही आप वेबसाइट खोलेंगे आपको थोड़ा सा स्क्रोल करना होगा, सिकरौल करने के बाद आपको गेट आधार नाम से एक टैब मिलेगा, इस टैब में आपको कई ऑप्शन मिलेंगे, दूसरा ऑप्शन जहां पर मैंने एरो लगाया है, “बुक एन अपॉइंटमेंट” इसके ऊपर आपको क्लिक करना है।

आधार कार्ड में फोटो चेंज कैसे करें

3. अपनी सिटी या फिर अपनी लोकेशन सेलेक्ट करिए

आधार कार्ड के लिए अपॉइंटमेंट बुक करने के 2 तरीके हैं पहला तो कि आप यहां पर सिटी सेलेक्ट करके प्रोसीड टो बुक अप्वाइंटमेंट पर क्लिक कर सकते हैं, या अगर आप आधार सेवा केंद्र से आधार कार्ड अपडेट करवाना चाहते हैं तो प्रोसीड टू बुक अप्वाइंटमेंट जो कि नीचे वाला ऑप्शन है उस पर क्लिक कर सकते हैं।

लेकिन मैं आपको रिकमेंड करूंगा कि आप अपनी लोकेशन सेलेक्ट कीजिए और प्रोसीड टू बुक अप्वाइंटमेंट जो ऊपर वाला ऑप्शन है उस पर क्लिक कीजिए।

आधार कार्ड में फोटो चेंज कैसे करें

4. आधार अपडेट वाले ऑप्शन को चुनिए

चौथे स्टेप में आपके सामने नीचे दिखाइए गए स्क्रीन शॉट के अनुसार स्क्रीन खुलेगी यहां पर आपको सबसे ऊपर तीन ऑप्शन दिखेंगे, जहां पर आधार कार्ड अपडेट न्यू आधार और मैनेज अपार्टमेंट्स को चुन सकते हैं। फोटो बदलें आधार कार्ड अपडेट की श्रेणी में आता है, इसलिए पहले वाला ऑप्शन आधार अपडेट पर क्लिक कर देंगे यह बाय डिफॉल्ट भी सिलेक्टेड ही होगा।

दोस्तों इसके बाद आपको मोबाइल नंबर और कैप्चा फिल करना होगा, जो भी मोबाइल नंबर आप इंटर कर रहे हैं जरूरी नहीं है कि वह आधार में पहले से रजिस्टर्ड हो, आप कोई भी मोबाइल नंबर इंटर कर सकते हैं, जिस पर ओटीपी जा सकता है।

मोबाइल नंबर और कैप्चा फील करके जनरेटर ओटीपी पर क्लिक कर दीजिए।

आधार कार्ड में फोटो चेंज कैसे करें

5. मोबाइल में आये ओटीपी को वेरीफाई करिए

दोस्तों अब आपने जो मोबाइल नंबर इंटर किया था उस पर एक ओटीपी जाएगा ओटीपी इंटर कीजिए और वेरीफाई ओटीपी के बटन पर क्लिक कर दीजिए, अगर ओटीपी नहीं गया है तो लाल रंग मे जो रीसेंड ओटीपी बटन दिखाया गया है उस पर क्लिक करना होगा।

आधार कार्ड में फोटो चेंज कैसे करें

6. सामने दिए फॉर्म को सही से भरें

अब आपके सामने चार नए स्टेप्स दिखाए गए हैं जैसा कि नीचे स्क्रीनशॉट में दिखाया गया है आपको पूरी इंफॉर्मेशन सही सही भरने होगी यहां पर लेफ्ट साइड आपको आधार नंबर और आपका नाम जो आधार कार्ड पर है वह भरना है, राइट साइड में डॉक्यूमेंट सेलेक्ट कीजिए और स्टेट ओर सिटी भर दीजिए। उसके बाद आधार सेवा केंद्र का जो ऑप्शन है उसके सामने आपका केंद्र ऑटोमेटिकलि आ जाएगा, अगर मल्टीपल सेवा केंद्र है तो आप सेलेक्ट पर बटन पर क्लिक करके किसी एक को चुन लीजिए जो कि आपको नजदीक पड़ता है, और उसके बाद नेक्स्ट बटन पर क्लिक कर दीजिए।

आधार कार्ड में फोटो चेंज कैसे करें

7. Aadhar Card बायोमेट्रिक सेलेक्ट करें

इसके बाद अगले स्टेप में आपको सबसे पहले ऊपर सेलेक्ट फील्ड डूबी अपडेट में सबसे आखरी वाला ऑप्शन बायोमेट्रिक सेलेक्ट कर लेना है क्योंकि आप आधार कार्ड में फोटो चेंज करना चाहते हैं।

इसके बाद आपको फैमिली हैड के डिटेल भरनी होगी, जिसमें आप फैमिली हेड के साथ अपना रिलेशन सेलेक्ट करेंगे, उसका आधार नंबर भरेंगे और नाम और संबंध का प्रमाण पत्र सेलेक्ट करेंगे और नेक्स्ट बटन पर क्लिक कर देंगे।

आधार कार्ड में फोटो चेंज कैसे करें

8. आधार सेंटर जाने की तारीख सेलेक्ट करें

इस स्टेप में आपको अपनी अपॉइंटमेंट की डेट फिक्स करनी है लेफ्ट साइड में आपको कैलेंडर देख रहा होगा इसमें जो डेट वैलिड है वह डार्क कलर में होगी, यानी कि उस दिन आधार सेंटर खुला रहेगा। आप किसी भी वैलिड डेट को सेलेक्ट कीजिए और राइट साइड में टाइम देख लीजिए, टाइम सिलेक्ट करने के बाद नीचे नेक्स्ट का एक और ऑप्शन मिलेगा यहां पर आपको क्लिक करना है।

आधार कार्ड में फोटो चेंज कैसे करें

9. सारी जानकारी चेक करने के बाद सबमिट करिए

अब आपके सामने आखरी स्टेप है यहां पर आपको आपकी सारी डिटेल दिखाई जाएगी सभी डिटेल को अच्छे से वेरीफाई कर लीजिए और सबमिट बटन पर क्लिक कर दीजिए।

जैसे ही आप सबमिट बटन पर क्लिक करेंगे तो आपकी सारी प्रक्रिया पूरी हो जाएगी और आपकी अपॉइंटमेंट फिक्स हो जाएगी, दिए गए समय पर जब आप आधार सेंटर में पहुंचेंगे आपको किसी भी लाइन में नहीं लगना होगा और डायरेक्ट आपका काम हो जाएगा।

आधार कार्ड में फोटो चेंज कैसे करें

आधार कार्ड में अपनी फोटो चेंज करने की कुछ जरूरी जानकारी

आधार कार्ड में कोई भी चेंज करवाना फ्री नहीं है अगर बात करें फोटो चेंज करवाने की तो यहां पर आपको ₹100 चार्ज लगेंगे, यह चार्ज भविष्य में बढ़ाया भी जा सकता है जब आप अपॉइंटमेंट फिक्स करेंगे तो आपको इसकी जानकारी दे दी जाएगी। ऊपर 7 नंबर के स्टेप में आप देख सकते हैं कि कोने में फीस लिखी हुई है, यह फीस आपकी इंफॉर्मेशन के हिसाब से कम या ज्यादा हो सकती है लेकिन जो भी फीस यहां पर दी गई है, वह आधार सेवा केंद्र में जमा करवानी ही होगी वरना आपका काम पूरा नहीं होगा।

अगर आधार सेवा केंद्र में आपको अधिक पैसों की मांग की जाती है तो आप इसकी शिकायत आधार कार्ड की ओरिजिनल वेबसाइट पर कर सकते हैं या आधार सेवा केंद्र में भी आपको जगह-जगह शिकायत करने वाले मोबाइल नंबर मिलेंगे।

अपॉइंटमेंट फिक्स करते समय आपने जो फैमिली हेड की डिटेल भरी थी तो कई लोगों को लगता है कि फैमिली हेड को साथ लेकर जाना जरूरी है, लेकिन दोस्तों ऐसा कुछ नहीं है जिसके नाम से अपॉइंटमेंट फिक्स की गई है उसी व्यक्ति का होना जरूरी है यानी कि आप अकेले भी आधार सेवा केंद्र में जाकर प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं।

दोस्तों अगर आप इस झंझट में नहीं पड़ना चाहते तो आप बिना किसी भी प्रकार की अपॉइंटमेंट फिक्स करे भी आधार सेवा केंद्र में जाकर आधार कार्ड चेंज करवा सकते हैं, वहां पर भी आप को सो रुपए फीस देनी है, और आपका काम पूरा हो जाएगा, कई जगहों पर लंबी-लंबी लाइनें लगी होती है परंतु कई ऐसे भी शहर होते हैं जहां पर बिल्कुल भी भीड़भाड़ नहीं होती, और आधार सेवा केंद्र बिल्कुल खाली पड़े रहते हैं, वहां पर आपको अपॉइंटमेंट फिक्स करने की कोई जरूरत नहीं है आप सीधे जाइए और पैसे देकर अपनी फोटो चेंज करवाइए।

दोस्तों कई लोग एडिट करके आधार कार्ड की फोटो चेंज कर लेते हैं और उसको प्रिंट करवा कर असली आधार कार्ड की तरह इस्तेमाल करते हैं। लेकिन दोस्तों ऐसा करना गैर कानूनी है आप किसी भी सरकारी दस्तावेज के साथ छेड़छाड़ नहीं कर सकते, अगर आप Aadhar Card में Photo एडिट करते हैं और नकली आधार कार्ड कहीं दस्तावेज के रूप में देते हैं तो वह मान्य नहीं होगा और भारतीय संहिता की धारा 420 के तहत मुकदमा भी दर्ज हो सकता है।

अगर आप आधार कार्ड में किसी भी प्रकार का कोई चेंज करवाना चाहते हैं तो आपको आधार सेवा केंद्र में जाना ही होगा।

अब आप जान गए होंगे आधार कार्ड में फोटो चेंज कैसे करें बदलें आसानी से तो कैसा लगा आपको आज का यह आर्टिकल है अगर आपको आर्टिकल पसंद आया है तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर साझा करें। इस आर्टिकल में हमने आधार कार्ड में Photo Change करने के बारे में पूरी इंफॉर्मेशन ली है, अगर कुछ भी छूट गया है तो आप कमेंट करके पूछ सकते हैं आशा करूंगा आपको आर्टिकल पसंद आया होगा, कमेंट बॉक्स में अपना कीमती फीडबैक देना ना भूलें।

ये भी पढ़े –

अमेज़न से पैसे कैसे कमाए घर बैठे

आधार कार्ड में पता कैसे बदलें

गूगल कंपनी का मालिक कौन है यह कहां की कंपनी है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here