Amazon से पैसे कैसे कमाए हिंदी में ऑनलाइन घर बैठे

इस पोस्ट में जानेंगे Amazon से पैसे कैसे कमाए हिंदी में ऑनलाइन घर बैठे अभी तक आप अमेजॉन से केवल पैसे लगाकर सामान ही खरीदते होंगे लेकिन क्या आपको पता है अमेज़न से आप लाखो रूपये कमा भी सकते हैं। जैसा कि आपको पता ही होगा Amazon दुनिया का सबसे बड़ा ऑनलाइन स्टोर है जो स्टोर के अलावा कई और भी सर्विस प्रोवाइड करता है। दुनिया की जितनी शॉपिंग साईट होती है वह सभी अपने ग्राहकों की संख्या बढ़ाने के लिए कई तरीके अपनाती हैं। जिनमें सबसे लोकप्रिय तरीका Affiliate marketing है यह कंपनी भी अपने ग्राहकों को बढ़ाने के लिए एफिलिएट मार्केटिंग का उपयोग करती है।

Amazon से पैसे कैसे कमाए

अगर आपको भी काम की तलाश है और आपको इंटरनेट की थोड़ी बहुत नॉलेज है तो आपके लिए Affiliate marketing कारगर साबित हो सकती है। क्योंकि Amazon का एफिलिएट प्रोग्राम घर बैठे पैसे कमाने का सबसे आसान तरीका है। इसके लिए आप महज अपने मोबाइल फोन से शुरुआत कर सकते हैं। अगर बाद में आप अपने बिजनेस को बढ़ाना चाहे तो इसके लिए लैपटॉप या PC का इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि इनसे आपका काम काफी आसान हो जाता है। वैसे तो अमेज़न से पैसे कमाने के तरीके कई हैं लेकिन यहाँ हम कुछ प्रमुख मेथड बता रहे हैं।

Amazon से पैसे कैसे कमाए

अगर आप अमेज़न के साथ काम करते हैं तो यह एक तरह से आपका बिजनेस बन जाता है। जिससे आप अनलिमिटेड पैसे कमा सकते हैं सबसे अच्छी बात यह है कि इसमें ज्यादातर काम ऑनलाइन होता है जिसे आपको अपने घर बैठ कर करना होता है। तो चलिए अब आपको हम कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं।

1. Amazon Affiliate Marketing

इससे पैसे कमाने के लिए आपको सबसे पहले Amazon के Affiliate प्रोग्राम को ज्वाइन करना होगा। एक तरह से इसमें आपको अपना एक अकाउंट बनाना है इसके बाद आपको अमेज़न के प्रोडक्ट को अपने वेबसाइट, यूट्यूब चैनल या फिर सोशल मीडिया में शेयर करना है। जब भी कोई ग्राहक आपके शेयर किये गए लिंक से अमेजॉन का कोई प्रोडक्ट खरीदता है तो आपको इसका कमीशन मिलता है। यह कमीशन प्रोडक्ट की प्राइस पर 2% या इससे अधिक होता है

एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करने के लिए नीचे दिए स्टेप फॉलो करें।

  • सबसे पहले यहाँ क्लिक करके अपना Amazon Affiliate marketing अकाउंट बना ले।
  • अब अपने अकाउंट में लॉग इन करने के बाद उस प्रोडक्ट को सेलेक्ट करना है जिसमें आपको लगता है कि इसकी बिक्री अच्छी होगी।
  • इसके बाद उस प्रोडक्ट के लिंक को आपको अपने सोशल मीडिया साईट में शेयर करना है। अगर आपके पास कोई वेबसाइट या फिर यूट्यूब चैनल है तो वहां भी आप प्रोडक्ट के लिंक को शेयर कर सकते हैं।
  • जब आपके शेयर किये गए लिंक से कोई ग्राहक अमेजॉन का प्रोडक्ट खरीदता है तो आपको इसका कमीशन मिलता है। आपके लिंक से जितने ज्यादा प्रोडक्ट बिकेंगे आपकी उतनी ही ज्यादा कमाई होगी।

2. Amazon पर अपना सामान बेचें

कुछ प्रोडक्ट ऐसे होते हैं जो सिर्फ ऑफलाइन ही मिलते हैं ऐसे में इन्हें ऑनलाइन करने के लिए Amazon Seller बेस्ट प्रोग्राम है। अगर आप भी अपना कोई सामान ऑनलाइन बेचना चाहते हैं तो आप Amazon Seller प्रोग्राम को ज्वाइन करके ऑनलाइन बेंच सकते हैं। इनमे खुदरा विक्रेता, गृहिणियों के बनाये प्रोडक्ट, छोटे उद्यमी और कारीगर अपनी मूर्तियां, चित्र, पेंटिंग और हस्तशिल्प आदि शामिल हैं।

अगर आपकी भी कोई दुकान या शोरूम है तो आप उसे अमेज़न की मदद से ऑनलाइन ले जा सकते हैं। अमेजॉन इसके बदले आपसे कुछ रूपये का कमीशन लेगा और आपके सामान को देशभर में बेचेगा इससे आपके सामान ऑफलाइन के साथ ऑनलाइन भी बिकेंगे जिससे आपकी आय भी बढ़ेगी।

3. Product Deliver करें

वैसे तो Amazon अपना खुद का डिलीवरी ट्रांसपोर्ट सिस्टम चलाता है लेकिन कुछ ऐसे भी क्षेत्र हैं जहाँ अमेज़न को छोटी बड़ी लॉजिस्टिक्स और कुरियर कंपनियों का सहारा लेना पड़ता है। ऐसे में अमेजॉन कंपनी चाहती है कि उनका सामान कम से कम समय में हर क्षेत्र में डिलीवर हो इसके लिए वह ऐसे नए डीलर की तलाश में रहता है जो अपने क्षेत्र में अमेज़न के प्रोडक्ट समय पर डिलीवर करें।

यदि आप Amazon के डीलर बनने में सक्षम हैं तो आप इसके लिए पंजीकरण कर सकते हैं। अगर आप इतनी क्षमता नहीं रखते तो अपने बिजनेस की शुरुआत करने के लिए डिलीवरी बॉय बन सकते हैं। डिलीवरी बॉय बनने के लिए आपको अपने नजदीकी अमेज़न ऑफिस से संपर्क करना है जहाँ आपको सारी जानकारी मिल जाएगी।

तो अब आप जान गए होंगे कि Amazon से पैसे कैसे कमाए अगर आप अपनी दुकान का सामान बेचना चाहतें हैं या फिर प्रोडक्ट डिलीवरी की डीलरशिप लेना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कई बार घर से बाहर भी जाना पड़ेगा। लेकिन अमेज़न एफिलिएट एक ऐसा प्रोग्राम है जिसे आप अपने घर बैठे अपने मोबाइल फो या लैपटॉप से ऑपरेट कर सकते हैं। और इससे पैसे कमाने की कोई सीमा नहीं है यदि आप भी Amazon के साथ बिजनेस करना चाहते हैं तो एक बार इनका Affiliate marketing प्रोग्राम अवश्य इस्तेमाल करके देखे।

ये भी पढ़े –

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here