आधार कार्ड में मोबाइल नंबर रजिस्टर कैसे करें

आइये आज जानते है आधार कार्ड में मोबाइल नंबर रजिस्टर कैसे करें अगर आपके पास भी Aadhar Card है और आप उसमें अपना मोबाइल नंबर जोड़ना या लिंक करवाना चाहते हैं। तो यह पोस्ट आपके लिए काफी हेल्पफुल साबित हो सकता है। क्योंकि इस पोस्ट में हम आपको इसका सबसे आसान तरीका बताने जा रहे हैं। जैसा कि हम सभी जानते है कि आधार आज लोगो के लिए सबसे महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट बन गया है। सरकारी हो या प्राइवेट हर जगह अपनी पहचान को साबित करने के लिए इस डॉक्यूमेंट की जरुरत पड़ती है। सरकार की तरफ से भी देश के सभी व्यक्तियों का आधार कार्ड होना अनिवार्य कर दिया गया है।

आधार कार्ड में मोबाइल नंबर रजिस्टर कैसे करें

Mobile Number को आधार कार्ड में Add करने के कई सारे फायदे हैं। जैसे आप इस डॉक्यूमेंट को ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं। अगर ऑनलाइन किसी तरह का वेरिफिकेशन करना है तो वह भी आप कर सकते हैं। अगर आप अपने आधार में कोई सुधार करना चाहते है तो वह भी आप Mobile Number Register होने पर कर सकते हैं। अगर आपके आधार डॉक्यूमेंट में नंबर लिंक नहीं है तो यह सबसे बड़ी कमी है। क्योंकि इससे आगे चलकर कई सारी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में आपको जानना चाहिए कि अपने आधार कार्ड में मोबाइल नंबर लिंक कैसे करें।

आधार कार्ड में मोबाइल नंबर रजिस्टर कैसे करें

आपको बता दे कि आधार कार्ड को मोबाइल नंबर से लिंक करने का कोई भी ऑनलाइन तरीका नहीं है। अगर आपको गूगल यूट्यूब में इसका कोई भी ऑनलाइन मेथड दिखे तो आपको समझ जाना है कि वह सिर्फ आपका समय बर्बाद करेगा। ऐसे में आपको मोबाइल नंबर अपडेट करवाने के लिए इसके सेंटर जाना ही पड़ेगा। जिस तरह बैंक अकाउंट में नंबर रजिस्टर करवाने के लिए ब्रांच जाना पड़ता है। ठीक उसी प्रकार आधार के केस में आपको इसके सेंटर जाना पड़ेगा।

अगर आप एक बार अपना फोन नंबर रजिस्टर करवाने में सफल हो जाते हैं। तो बाद में आप इसे ऑनलाइन चेंज भी सकते हैं। इसके अलावा इसके क्या क्या फायदे हैं वह हमने आपको पहले ही बता दिए हैं। यदि आपको अपने नजदीकी आधार केंद्र का पता नहीं है तो हमने पहले ही इस बारे में पोस्ट लिख दिया है। जिसे आप यहाँ क्लिक करके पढ़ सकते हैं इसे पढ़कर आप जान सकते हैं आपका नजदीकी सेंटर कहां स्थित है। इसके बाद आपको एक करेक्शन फॉर्म और अपने आधार की फोटो कॉपी की जरुरत पड़ेगी।

आधार कार्ड में मोबाइल नंबर रजिस्टर कैसे करें

1. सबसे पहले आपको आधार कार्ड के करेक्शन फॉर्म की जरुरत पड़ेगी जिसे आप ऑनलाइन यहाँ से प्रिंट कर सकते हैं।

2. फॉर्म की एक फोटोकॉपी की जरुरत पड़ेगी अगर आपके पास प्रिंटर नहीं है तो आप किसी इंटरनेट कैफे में जाकर प्रिंट करवा सकते हैं। आप चाहे तो इस फॉर्म की फोटोकॉपी किताब बेचने वाली दुकान से भी खरीद सकते हैं।

3. इसके बाद आपको फॉर्म को अच्छे से फिल करना है। साथ इसमें आपको अपने आधार कार्ड की फोटोकॉपी भी अटेच कर लेनी है।

4. फॉर्म और आधार की फोटोकॉपी में अपने हस्ताक्षर या अंगूठा लगाना न भूले।

5. अगर आप सिर्फ मोबाइल नंबर Add या Link करना चाहते हैं तो आपका काम फॉर्म और आधार की फोटोकॉपी से चल जायेगा लेकिन एड्रेस, डेट ऑफ बिर्थ चेंज करवाने में इनके अलग डॉक्यूमेंट भी लगाने पड़ते हैं।

6. इन डॉक्यूमेंट को लेकर आपको अपने नजदीकी आधार केंद्र जाना है। सेंटर में आपको लाइन में भी लगना पड़ सकता है जब आप अपने डॉक्यूमेंट को सेंटर के ऑपरेटर को जमा करेंगे तो वह बायोमेट्रिक वेरिफिकेशन करेगा। जिसके बाद आपकी एप्लीकेशन सबमिट हो जाएगी।

जब आपकी एप्लीकेशन सबमिट हो जाएगी तो इसके 4 से 7 वर्किंग दिन के अन्दर आपका मोबाइल नंबर रजिस्टर हो जायेगा। ऐसे में आपको 4 से 7 बाद चेक करना है आपका नंबर रजिस्टर हुआ है या नहीं। यह पता लगाने के लिए यह पोस्ट पढ़े – आधार कार्ड में मोबाइल नंबर कौन सा है कैसे पता करे।

तो अब आप जान गए होंगे कि आधार कार्ड में मोबाइल नंबर रजिस्टर कैसे करें अगर आप भी सोच रहे हैं कि इसका कोई ऑनलाइन तरीका है या नहीं तो आपको बता दे कि फिलहाल इसका कोई भी ऑनलाइन प्रोसेस नहीं है। मोबाइल नंबर लिंक करवाने के लिए आपको सेंटर ही जाना पड़ेगा। सेंटर में आपको महज एक करेक्शन फॉर्म और अपने आधार की फोटोकॉपी की जरुरत पड़ेगी। तो उम्मीद है आज की यह पोस्ट आपके लिए हेल्पफुल साबित होगी।

ये भी पढ़े –

5 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here