जानिए 2000 से लेकर 5 रूपये के नोट छापने में कितना खर्च आता है

    2000 से लेकर 5 रूपये के नोट छापने में कितना खर्च आता है भारत में इस समय नए नोटों की छपाई हो रही है और ये नए नोट पुराने नोट की तरह नहीं हैं बल्कि नई डिजाईन के साथ छपकर आ रहे हैं आपको बता दे कि भारत में नोट छापने का अधिकार सिर्फ भारतीय रिज़र्व बैंक के पास है इस बैंक के अलावा कोई भी भारतीय नोट को नहीं छाप सकता है. वहीं नोट छपाई के काम को भारतीय रिज़र्व बैंक ने मुद्रण प्राइवेट लिमिटेड (BRBNMPL) को सौंप रखा है ये प्राइवेट लिमिटेड देश के अलग शहरों में नोट छपाई का काम करता है.नोट छापने में कितना खर्च आता हैभारतीय रिज़र्व बैंक फिलहाल चल रहे लगभग सभी पुराने नोट को नई डिजाईन के साथ छापने की बात कह चुका है इसलिए अब जितने भी नए नोट बैंक में आयेंगे वह सभी नई डिजाईन के होंगे इस तरह आपको भारतीय रूपये में नयापन देखने को मिलेगा.

    नई डिजाइन के नोट आने से कुछ लोग यह समझ बैठे है कि अब पुराने नोटों को बंद कर दिया जायेगा लेकिन भारतीय रिज़र्व बैंक के निर्देश बिना पुराने नोट बंद नहीं हो सकते और फिलहाल भारतीय रिज़र्व बैंक पुराने नोटों को बंद करने का कोई निर्देश देने का संकेत भी नहीं दिया है ऐसे में नए नोटों के साथ पुराने नोट भी बाजार और बैंकों में चलते रहेंगे. ऐसे में आपको किसी भी तरह से परेशान होने की जरुरत नहीं हैं.

    इस देश में बहुत कम लोगो को पता होता है कि एक भारतीय नोट को छापने में कितना खर्च आता है इसलिए आज बाजार में चल रहे लगभग सभी नोटों के छापने की कीमत बताने जा रहे है. जिससे आप किसी को भी बता सकते हैं कि एक भारतीय नोट को छापने में कितना खर्च आता है तो चलिए जानते हैं.

    2000 से लेकर 5 रूपये के नोट छापने में कितना खर्च आता है

    1. 2000 रुपए के 1 नोट को छापने का खर्चा 3.54 रूपये आता है.
    2. 500 रुपए के 1 नए नोट छापने का खर्चा 3.09 रुपए आता है.
    3. 200 रुपए का 1 नोट छापने का खर्चा 2.93 रूपये आता है.
    4. 100 रुपए के 1 नोट की छपाई करीब 1.79 रुपए होती है.
    5. 50 रुपए का 1 नोट छापने का खर्चा 1.81 रूपये आता है.
    6. 20 रुपए का 1 नोट छापने का खर्चा 1.5 रूपये आता है.
    7. 10 रुपए का 1 नोट छापने का खर्चा 0.96 रूपये आता है.
    8. 5 रुपए का 1 नोट छापने का खर्चा 0.48 रूपये आता है.

    अब आप जान गए होंगे कि 2000 से लेकर 5 रूपये के नोट छापने में कितना खर्च आता है. इसके साथ ये भी पता चल गया होगा कि नोट छापने की जिम्मेदारी भारतीय रिज़र्व बैंक की होती है जिसने नोट छापने का काम मुद्रण प्राइवेट लिमिटेड (BRBNMPL) को सौंप रखा है.

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here