हेलीकॉप्टर की कीमत कितनी है यहां जानिए

क्या आपको पता है भारत में हेलीकॉप्टर की कीमत कितनी है आपने फिल्म, वीडियो या तस्वीरों में हेलीकॉप्टर को जरुर देखा होगा. हो सकता है आपने कभी हेलीकॉप्टर में सफर भी किया होगा लेकिन क्या आप जानते है हेलीकॉप्टर कितने का आता है. इसकी कीमत क्या है और कितना होगा ? अगर आपने इस वायुयान में सफर नहीं किया तो आपने कभी न कभी इसमें घूमने की इक्छा जाहिर जरुर की होगी. कई बार ऐसा होता है कि बहुत से लोग इस वायुयान को देख भी नहीं पाते जबकि कुछ लोग ऐसे भी है जो आये दिन हेलीकॉप्टर से सफर करते हैं.

हेलीकॉप्टर की कीमत कितनी है

आमतौर पर लोग यातायात के लिए बाइक, कार या फिर साइकिल खरीदने की सोचते हैं लेकिन क्या आपने कभी हेलीकॉप्टर खरीदने के बारे में सोचा है. यहां हम आपको एक नार्मल हेलीकॉप्टर का कीमत बताने जा रहे हैं जिससे आप अंदाजा लगा सकते है कि हेलीकॉप्टर कितने में मिलता है अगर आप हेलीकॉप्टर खरीदते है तो इसके लिए आपको कितने पैसे खर्च करने पड़ेंगे.

हेलीकॉप्टर का उपयोग वायुसेना के अलावा बड़े बड़े बिजनेसमैन और सेलेब्रिटीज अपने सफर के लिए करते हैं. इनका अपना पर्सनल वायुयान होता है. हेलीकॉप्टर खरीदना हर किसी के बस की बात नहीं है क्योंकि इसकी कीमत काफी अधिक होती है ऐसे में सक्षम लोग ही इस वायुयान को खरीद पाते है.

अगर आप एक आम आदमी है तो शायद ही आपने हेलीकॉप्टर में सफर किया होगा क्योंकि इसमें सफर करना भी काफी खर्चीला होता है. वैसे आपको बता दे कि इस यान में सफर करने का अपना अलग ही मजा होता है. इस यान से उड़ान भरने के बाद ऊंचाई से देखने पर धरती काफी अलग नजर आती है.

हेलीकॉप्टर की कीमत कितनी है

यहां हम आपको एक वेबसाइट में मौजूद रिपोर्ट के मुताबिक भारत में मौजूद हेलीकॉप्टर की कीमत बताने जा रहे हैं. तो सबसे पहले नार्मल हेलीकॉप्टर के बारे में बताएँगे. बता दे रोबिनसन R-22 हेलीकॉप्टर का कीमत करीब 250,000 US डॉलर है. जो भारतीय रुपयों में करीब 1,71,23,750 रूपये होते है.

यह दो सीट वाला हेलीकॉप्टर है जो काफी सस्ता परिचालन देता है. इसे दुनिया का सबसे किफायती हेलीकॉप्टर माना जाता है. परिचालन लागत कम होने के कारण इसका उपयोग अक्सर प्रशिक्षण जैसे कामों में किया जाता है.

बात करे दूसरे हेलीकॉप्टर बेल बी 206 जेटरेंजर की तो इसकी कीमत 700,000 US डॉलर है. इसे भारतीय रुपयों में कन्वर्ट करे तो यह 4,79,11,500 रूपये बनता है. यह काफी लोकप्रिय वायुयान है जो पांच सीटों के साथ आता है. इसका उपयोग सेना और नागरिकों दोनों के लिए किया जाता है. इस तरह मॉडल के हिसाब से इनकी कीमत अलग अलग होती है लेकिन यहां आपको सभी की कीमत करोड़ों में देखने को मिलेगी.

साल 1939 में Sikorsky ने पहले प्रोटोटाइप हेलीकॉप्टर VS-300 का निर्माण किया था. इसे यूनाइटेड एयरक्राफ्ट कारपोरेशन की सिक्यूरिटी डिवीज़न के अन्दर बनाया गया था. हालाकि इससे बहुत पहले फ्रांस में साल 1907 से हेलीकॉप्टर बनाने का प्रयोग शुरू कर दिया गया था.

यदि हवा में हेलीकॉप्टर का इंजन किसी कारणवश बंद हो जाता है तो रोटर मशीन हेलीकॉप्टर को धीरे धीरे नीचे लाता है. कई हेलीकॉप्टर खराब मौसम में भी सुरक्षित होते है क्योंकि इनमे ऐसे टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया होता है जिससे यह धीरे धीरे जमीन पर आते हैं.

अमेरिका एक ऐसा देश है जिसके पास सबसे ज्यादा वायुयान है. सिर्फ USA में 11,000 से अधिक सिविल हेलीकॉप्टर संचालित है जबकि दुनिया के 157 से अधिक देशों में महज 15,000 सिविल हेलीकॉप्टर संचालित हैं. यदि सैन्य वायुयान की बात करे तो दुनियाभर में 45,000 से अधिक सैन्य हेलीकॉप्टर हैं.

ये भी पढ़े –

अब आप जान गए होंगे हेलीकॉप्टर की कीमत कितनी है या कितना है. वैसे देखा जाए तो सबसे सस्ता हेलीकॉप्टर की कीमत भी लगभग 1.50 करोड़ है. ऐसे में इन्हें सिर्फ वहीं लोग खरीद सकते हैं जिनके पास करोड़ों रूपये होते है. भले ही आप इस विमान को खरीद नहीं सकते है लेकिन किराये में सफर तो कर ही सकते हैं. बड़े बड़े शहरों में हेलीकॉप्टर से शहर घुमाने की सुविधा मौजूद होती है. ऐसे में आप महज कुछ हजार रूपये का किराया देकर आसमान का सफर कर सकते हैं.

इस आर्टिकल को शेयर करें

MakeHindi.Com is a Professional Educational Platform. Here we will provide you only interesting content, which you will like very much. We’re dedicated to providing you the best of Education.

4 thoughts on “हेलीकॉप्टर की कीमत कितनी है यहां जानिए”

Leave a Comment