Jio कंपनी का मालिक कौन है ये किस देश की कंपनी है

क्या आप जानते है Jio कंपनी का मालिक कौन है Jio किस देश की कंपनी है अगर आप नहीं जानते तो आज हम आपको इसी बारे में बताने जा रहे हैं। पहले के समय भारत में मोबाइल फोन से बात करने के लिए काफी पैसे खर्च करने पड़ते थे क्योंकि Idea, Airtel जैसी देश की बड़ी टेलिकॉम कंपनी ने इंटरनेट और कॉल की रेट काफी अधिक कर रखी थी। हालाकि कॉल करने के लिए लोग बैलेंस डलाने से पीछे नहीं हटते थे लेकिन इंटरनेट डाटा पैक डलवाने के लिए लोग दस बार सोचते थे क्योंकि इसकी कीमत काफी अधिक होती थी। इसी के कारण देश में इंटरनेट यूजर की संख्या काफी कम थी।

Jio कंपनी का मालिक कौन है

जहां दूसरे देशों में इंटरनेट काफी यूज़ किया जाता था वहीं भारत में इंटरनेट यूज़ करने के लिए लोगो को थोड़ी ज्यादा कीमत चुकानी पड़ती थी। लोगो को इंटरनेट से जोड़ने के साथ अपनी कंपनी को लोकप्रिय करने का यह अच्छा अवसर था जिसका फायदा Jio कंपनी ने अच्छे से उठाया है। साल 2016 में लांच के दौरान अगले कई महीनों तक जिओ ने अपने नए यूजर के लिए फ्री इंटरनेट उपलब्ध कराया था। जिस देश में इंटरनेट चलाना महंगा हो अगर वहां फ्री इंटरनेट मिलने लग जाए तो ऐसा कौन सा ग्राहक होगा जो फ्री की चीज का फायदा न उठाये। यही वजह रही कि जिओ से रिकॉर्ड तोड़ ग्राहक जुड़ते चले गए।

Jio कंपनी का मालिक कौन है

आपको बता दे कि Jio एक टेलिकॉम कंपनी है जिसके मालिक मुकेश अंबानी है। अगर आप देश दुनिया की थोड़ी बहुत जानकारी रखते है तो आपको भी पता होगा कि मुकेश अंबानी भारत के सबसे अमीर आदमी है। वे अच्छे व्यवसायी के तौर पर भी जाने जाते हैं और यह हमने जिओ की कामयाबी से देख लिया है। फ़ोर्ब्स सूची के अनुसार 2019 में लगभग 40.1 अरब डॉलर की निजी सम्पत्ती के साथ दुनिया के उन्नीसवें सबसे अमीर आदमी हैं।

Jio कंपनी का मालिक कौन है

वहीं इनकी कंपनी रिलायंस देश की सबसे बड़ी कंपनियों में से एक है। मुकेश अंबानी रिलायंस इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष, प्रबंध निदेशक और कंपनी के सबसे बड़े शेयर धारक हैं। रिलायंस का नाम सुनकर आपको कंफ्यूज होने की जरुरत नहीं जिओ रिलायंस लिमिटेड के अंतर्गत ही आती है।

अपने ग्राहकों की संख्या को बढ़ाने के लिए मुकेश अंबानी ने सबसे पहले Jio सिम लांच किया था चूँकि यह एक 4G सिम था और उस समय बहुत कम लोगो के पास 4G मोबाइल फोन हुआ करते थे। ऐसे में इन्होने LYF के नाम से सस्ते 4G स्मार्टफोन भी लांच किये थे। वहीं कंप्यूटर यूजर के लिए हॉटस्पॉट डिवाइस पेश किया था और इन सबके बाद जिओ फोन लांच किया जो कंपनी का सबसे ज्यादा बिकने वाला 4G कीपैड मोबाइल है।

Jio किस देश की कंपनी है

आप में से अधिकतर लोगो को पता होगा कि जिओ कहाँ की कंपनी है और जिन लोगो को नहीं पता तो उन्हें बता दे Jio एक भारतीय कंपनी है जिसका मालिकाना हक मुकेश अंबानी के पास है। इस कंपनी का मुख्यालय नवी मुंबई, महाराष्ट्र इंडिया में स्थित है बीते कुछ सालों में जिओ ने देश की अन्य टेलिकॉम कंपनियों को कड़ी चुनौती पेश की है। एक रिपोर्ट के मुताबिक जहां Airtel और Idea को बड़े मुकाम तक पहुँचने के लिए काफी साल लग गए थे। वहीं मुकाम Jio कंपनी ने महज कुछ साल में प्राप्त कर लिया है अब जिओ देश की सबसे बड़ी टेलिकॉम कंपनी बनकर उभरी है।

तो अब आप Jio कंपनी का मालिक कौन है ये किस देश की कंपनी है इसके बारे में जान गए होंगे। आपको बता दे कि जिओ के आने की वजह से देश में इंटरनेट यूजर की संख्या काफी बढ़ी है। अब भारत का नाम दुनिया के सबसे ज्यादा इंटरनेट यूजर वाले देशों की गिनती में आता है। Jio के सस्ते प्लान की वजह से मार्केट में खुद को बरकरार रखने के लिए Airtel और Idea जैसी कंपनी को भी अपने प्लान सस्ते करने पड़े हैं। इससे देश के मोबाइल यूजर को काफी फायदा हुआ है सस्ते प्लान की वजह से अब लोग अनलिमिटेड पैक वाला रिचार्ज करवा रहे हैं। तो उम्मीद करते है आपको Jio कंपनी का मालिक से रिलेटेड यह जानकारी पसंद आयी होगी।

ये भी पढ़े –

3 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here