किसी भी App पर पासवर्ड कैसे लगाये नया तरीका 2020

आज आप जानेंगे कि किसी भी App पर पासवर्ड कैसे लगाये कई बार हमारा मोबाइल दोस्त या परिजन के पास चला जाता है ऐसे में वह हमारे मोबाइल फोन में मौजूद सारी पर्सनल चीज देख सकते हैं। यदि आप अपने डेटा को सुरक्षित रखना चाहते है तो App में लॉक कैसे लगाये इसके बारे में जानना चाहिए। अगर आप भी अपने निजी डेटा को लेकर चिंतित है तो हम आपको यही सलाह देंगे कि आपको App में Lock लगा देना चाहिए। जिससे अगर आपके परिजन आपका मोबाइल यूज भी करते हैं तो वह आपके पर्सनल App जैसे WhatsApp, Facebook, Instagram का उपयोग न कर पाए। हमारे फोन में कई ऐसे जरुरी चीजे होती है जिन्हें हम किसी के साथ शेयर नहीं कर सकते हैं।

किसी भी App पर पासवर्ड कैसे लगाये

वैसे हमारे मोबाइल फोन की सुरक्षा के लिए पहले से ही पिन, पैटर्न, पासवर्ड और Fingerprint का ऑप्शन मौजूद रहता है लेकिन कई बार इसका सही प्रयोग नहीं होता है। जैसे उदाहरण के तौर पर अगर आपके परिजन या फिर दोस्त ने कॉल करने के लिए आपसे आपका फोन ले लिया तो आपको अपने मोबाइल को Unlock करके ही देना पड़ेगा। ऐसे में वह कॉल के बहाने आपका निजी डेटा भी देख सकता है। इससे बेहतर है कि आप अपने फोन में मुख्य लॉक के अलावा App पर लॉक लगाकर रखे जिससे कोई भी आपकी इजाजत के बिना आपना पर्सनल डेटा एक्सेस न कर पाये।

किसी भी App में पासवर्ड कैसे लगाये

यदि आपके पास एंड्राइड फोन है तो आपके लिए App में Lock लगाना बहुत आसान है क्योंकि गूगल प्लेस्टोर में कई ऐप मौजूद है जिनकी मदद से आप आसानी से किसी भी एप्लीकेशन में पासवर्ड डाल सकते हैं। इन्ही में से एक AppLock एप्लीकेशन है जो लॉक लगाने के लिए काफी पॉपुलर है। हालाकि यह Jio Phone यूजर के लिए यह उपलब्ध नहीं है ऐसे में आप इससे अपने जिओ मोबाइल में Lock नहीं लगा सकते हैं। वैसे इस ऐप का उपयोग करना बेहद आसान है ऐसे में ज्यादातर लोग इस एप्प का यूज करना पसंद करते है तो इसे प्रयोग करने के लिए सबसे पहले आपको इस अप्प को प्लेस्टोर से डाउनलोड कर इंस्टाल करना होगा।

AppLock के बारे में जाने तो यह महज 10MB का App है जिसे प्लेस्टोर में 4.3 की शानदार रेटिंग मिली हुई है। यह कितनी पॉपुलर ऐप है इसका अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते है अब तक इसे 50 से ज्यादा देशों में 100 मिलियन लोग डाउनलोड कर चुके हैं। इसके अलावा यह अप्प 45 से ज्यादा लैंग्वेज सपोर्ट करता है। तो चलिए जानते हैं AppLock से किसी भी App में पासवर्ड कैसे लगाते है तो इसके लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल से प्लेस्टोर में जाना है और वहां से इस एप्लीकेशन को डाउनलोड करना है इसके बाद नीचे दिए स्टेप फॉलो करे।

App में लॉक कैसे लगाये

1. सबसे पहले प्लेस्टोर में जाकर सर्च बॉक्स में AppLock लिखकर सर्च करे रिजल्ट में सबसे पहला यही ऐप मिलेगा जिसे आपको इंस्टाल कर लेना है आप चाहे तो यहाँ से भी इस ऐप को इंस्टाल कर सकते हैं।

2. अब इसे ओपन करे जैसे ही आप इसे ओपन करेंगे तो सबसे पहले आपसे पैटर्न Lock सेट करने के लिए कहा जायेगा ऐसे में आपको अपना कोई नया पैटर्न सेट करना है इसके बाद अपनी ईमेल आईडी एंटर या सेलेक्ट करे।

3. ईमेल आईडी इसलिए मांगी जा रही है अगर आप अपना पैटर्न या पासवर्ड भूल जाते है तो इस ईमेल से आप इसे रिकवर कर सकते हैं।

4. इसके होमपेज में आपके मोबाइल में मौजूद सभी इंस्टाल Apps आ जाएगी। जिसमें भी आप पासवर्ड लगाना चाहते है उसके सामने लॉक के आइकॉन पर क्लिक करे।

5. जब आप पहली बार किसी App को लॉक करेंगे तो आपसे कुछ परमिशन मांगी जाएगी जिसे आपको Allow कर देना है इसके बाद यह ऐप पूरी तरह से काम करने लग जायेगा।

6. App पर पासवर्ड लगाने के लिए App आइकॉन पर क्लिक करे यहाँ आप जिस भी ऐप में क्लिक करेंगे उसमे लॉक लग जायेगा।

7. इसके बाद जब भी आप लॉक वाला ऐप को ओपन करेंगे तो वह ओपन होने के लिए सबसे पहले पैटर्न ड्रा करने के लिए कहेगा आप इसकी सेटिंग में जाकर लॉक के लिए पैटर्न या फिर पासवर्ड सेट कर सकते हैं।

AppLock को Hide कैसे करे

अगर आप चाहते है कि यूजर को पता न चले कि आपने कौनसे ऐप से एप्लीकेशन पर लॉक लगाया है तो आपको AppLock को Hide कर देना चाहिए। इस ऐप में हाईड का ऑप्शन भी मिलता है तो इसके लिए नीचे दिए स्टेप फॉलो करे।

सबसे पहले AppLock को ओपन करे यह पैटर्न मांगेगा उसे ड्रा करे इसके बाद इसके होमपेज में आपको Protect का ऑप्शन दिख रहा होगा उस पर क्लिक करे।

Protect पर क्लिक करने के बाद आपको सबसे नीचे दिए Magic के ऑप्शन पर क्लिक करना है। यहाँ आपको Hide Applock का ऑप्शन मिलेगा तो उसे Enable कर दे आपका AppLock Hide हो जायेगा।

AppLock को Unhide कैसे करे

जब आप इस ऐप को Hide करते है तो उसके नीचे लिखा रहता है कि आप इस अप्प को Unhide कैसे कर सकते हैं। तो इसके दो तरीके पहला ब्राउज़र से जबकि दूसरा मोबाइल के डायलपैड से ब्राउज़र के लिए आपको इंटरनेट कनेक्शन की जरुरत पड़ेगी वहीं डायल पैड में जाकर आपको कुछ कोड एंटर करने से एप्पलॉक अनहाईड हो जायेगा।

पहले तरीके में आपको ब्राउज़र में जाकर सर्च बार में Domobile.Com/Applock टाइप करके सर्च करना है। इसके बाद आपको नीले कलर में Click To Open Applock लिखा मिलेगा उस पर क्लिक करे। जैसे ही आप क्लिक करेंगे Applock ओपन हो जाएगा अब आप अपना पासवर्ड या पैटर्न Enter करके Applock को ओपन कर सकते हैं।

दूसरे तरीके में आपको अपने मोबाइल फोन के डायलपेड में जाना है इसमें #1234 कोड Enter करके कॉल बटन को Press करे। Applock ओपन हो जाएगा। आप इस तरीके से भी Applock को Unhide कर सकते है।

तो अब आप किसी भी App पर पासवर्ड कैसे लगाये इसके बारे में जान गए होंगे बहुत से Jio Phone यूजर जानना चाहते है कि उनके Jio Phone में Lock कैसे लगाते है तो उनके लिए फिलहाल कोई एप्प मौजूद नहीं है। यहाँ हमने लॉक लगाने वाला काफी लोकप्रिय एप्प AppLock के बारे में बताया है। जिसे यूज करना बहुत आसान है इस App से आप अपने मोबाइल में मौजूद सभी अप्प में लॉक लगा सकते हैं। AppLock में कई ऐसे फीचर है जो इसे बाकि एप्लीकेशन से बेहतर बनाते है जैसे इसे आप Lock लगाकर Hide कर सकते है। जिससे आप के अलावा कोई दूसरा व्यक्ति नहीं जान पायेगा कि आपने लॉक कैसे लगाया है। तो उम्मीद करते है आपको App पर पासवर्ड लगाने की यह जानकारी पसंद आयी होगी।

ये भी पढ़े –

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here