Mobile को CCTV Camera कैसे बनाये 2020 नया तरीका

आज हम अपने पुराने Mobile को CCTV Camera कैसे बनाये हिंदी में 2020 का नया तरीका बताने जा रहे हैं। आज के समय हर किसी के पास एक से ज्यादा Android स्मार्ट फोन होते हैं। इनमें से कुछ ऐसे में भी होते हैं जिन्हें हम उपयोग नहीं करते या यूँ कहे की नया मोबाइल लेने के बाद हमारा पुराना फोन बिना काम का हो जाता है। अगर पुराने फोन को बेंचे तो उसका सही दाम भी नहीं मिलता क्योंकि आज के समय ज्यादातर लोग नयी टेक्नोलॉजी के स्मार्टफोन खरीदना पसंद करते हैं। ऐसे में लोग पुराना फोन बहुत कम ही खरीदते हैं। वैसे अगर आप अपने फोन का उपयोग करना चाहते हैं तो आप उसे CCTV Camera बना सकते हैं जी हाँ ये बहुत आसान है।

Mobile को CCTV Camera कैसे बनाये

अब हर कोई अपने घर ऑफिस की सिक्यूरिटी चाहता है जिसके लिए लोग CCTV कैमरे तक खरीदकर इंस्टाल करवा लेते हैं। हालाकि अधिकारिक सीसीटीवी का कोई विकल्प नहीं है क्योंकि इससे आप अपने घर में हो रही गतिविधियों का आसानी से पता लगा सकते हैं। लेकिन मोबाइल को सीसीटीवी कैमरा बनाना अपने आप में बहुत Fun और काम की चीज है। इस प्रक्रिया में आप अपने पुराने मोबाइल को अपने नए मोबाइल या कंप्यूटर से कनेक्ट करके Live गतिविधि देख सकते हैं। इस तरह आपको पुराना स्मार्टफोन बेंचने या बेकार पड़े रहने की जरुरत नहीं पड़ेगी।

Mobile को CCTV Camera कैसे बनाये

तो इसके लिए आपको सबसे पहले Android Mobile को CCTV Camera बनाने वाला App की जरुरत पड़ेगी जो आपको आसानी से प्ले स्टोर में मिल जायेगा। आपके दोनों फोन एंड्राइड होना चाहिए अगर आप पुराने मोबाइल के कैमरे को कंप्यूटर में देखना चाहते है इसमें किसी भी कंप्यूटर का इस्तेमाल कर सकते हैं। साथ ही दोनों डिवाइस में इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए जो कि एक ही WiFi से कनेक्ट हो।

यहाँ हम जिस ऐप के बारे में बताने जा रहे हैं उसका नाम IP Webcam है यह बिलकुल Free App है। जिसे आप गूगल प्ले स्टोर में जाकर डाउनलोड करके Install कर सकते हैं। सिक्यूरिटी कैमरा को लेकर IP Webcam काफी पोपुलर ऐप है जिसे अब तक 10 मिलियन यानी एक करोड़ से ज्यादा यूजर इंस्टाल कर चुके हैं। साथ ही इसे 4.1 की शानदार रेटिंग मिली हुई है तो इसे इस्तेमाल कैसे करे उसकी जानकारी नीचे दी गयी है।

1. अपना खुद का CCTV बनाने के लिए अपने पुराने मोबाइल में IP Webcam App install करके ओपन करे।

2. अब होम स्क्रीन में सबसे नीचे दिखाई दे रहे Start Server पर क्लिक करे।

Mobile को CCTV Camera कैसे बनाये

3. इससे यह कुछ परमिशन मांगेगा आपको सभी Allow कर देनी है जिसके बाद यहाँ आपका Camera ओपन हो जायेगा।

4. स्क्रीन में आपको एक IP Address दिखाई देगा जिसे आपको लिखकर या नोट करके रख लेना है।

Mobile को CCTV Camera कैसे बनाये

5. अब आपको अपना दूसरा नया फोन या कंप्यूटर लेना है जिसमें Browser ओपन करना है।

6. दूसरे फोन के ब्राउज़र में आपको पहले से नोट किये हुए IP Address लिखकर एंटर कर देना है।

7. इससे IP Webcam की वेबसाइट ओपन हो जाएगी।

8. अब आप इसमें Video renderer ऑप्शन में Javascript सेलेक्ट करे। अगर वीडियो के साथ ऑडियो भी सुनना चाहते है तो Audio Player ऑप्शन में Flash सेलेक्ट करे।

Mobile को CCTV Camera कैसे बनाये

9. इसके बाद आपके पुराने कैमरे की स्क्रीन नए फोन में दिखाई देने लग जाएगी।

Mobile को CCTV Camera कैसे बनाये

अब आप अपने पहले स्मार्टफोन को घर के दरवाजे या जहाँ भी आपको निगरानी करना हो वहां रख दे और दूसरे फोन से कंट्रोल करते हुए उसकी रिकॉर्डिंग ऑन कर सकते हैं। यहाँ आपको फोटो लेने का ऑप्शन भी मिल जाता है। तो इस तरह आप महज कुछ स्टेप को फॉलो करके फ्री में अपना खुद का सीसीटीवी कैमरा बना सकते हैं।

Mobile को CCTV Camera बनाने के फायदे

अपने पुराने मोबाइल को सीसीटीवी कैमरा बनाने के कई सारे फायदे हैं जैसे –

  • आपको निगरानी करने के लिए CCTV की जरुरत नहीं पड़ेगी क्योंकि यह काम आप अपने मोबाइल से भी कर सकते हैं।
  • कैमरे को खरीदने में हजारों लाखों रूपये खर्च हो जाते हैं लेकिन अपने पुराने स्मार्टफोन से आप इतने पैसों की बचत कर सकते हैं।
  • हालाकि सीसीटीवी कैमरा का कोई विकल्प नहीं है लेकिन आप घर जैसी जगहों पर अपने स्मार्टफोन का उपयोग कर सकते हैं
  • घर जैसी छोटी जगहों पर निगरानी के लिए मोबाइल फोन काफी काम आ सकता है।
  • इस ऐप में आपको रियल टाइम रिकॉर्डिंग का ऑप्शन मिलता है मतलब आप किसी का वीडियो, आवाज के साथ बना सकते हैं।

Jio Phone को सीसीटीवी कैमरा कैसे बनाएं

जैसा कि इस पोस्ट के माध्यम से आपको पता चल गया होगा कि फोन को CCTV Camera बनाने के लिए एंड्राइड मोबाइल में App install करना होता है। इस एप्प को आप अपने जिओ फोन में install नहीं कर सकते है क्योंकि जियो मोबाइल Kai ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलता है जो एंड्राइड से बिलकुल अलग होता है।

आसान भाषा में जाने तो Keypad जियो फोन, Android की किसी भी एप्प को सपोर्ट नहीं करता है। ऐसे में अगर आपको इंटरनेट में इस सीसीटीवी कैमरा से रिलेटेड कोई भी आर्टिकल या पोस्ट दिखे तो आपको समझ जाना है उनसे आपका सिर्फ समय बर्बाद होगा।

तो अब आप जान गए होंगे कि अपने पुराने Mobile को CCTV Camera कैसे बनाये आपको समस्या का सामना न करना पड़े इसलिए आपको फिर से बता दे कि सीसीटीवी की इस प्रकिया में दोनों फोन नया और पुराना एक ही WiFi कनेक्शन से जुड़े होना चाहिए। तभी यह ट्रिक काम करेगी उदाहरण के तौर पर अगर आपके पहले फोन में हॉटस्पॉट चालू है तो दुसरे मोबाइल को उससे WiFi के जरिये कनेक्ट करे। साथ ही पहले स्मार्टफोन का इंटरनेट कनेक्शन ऑन रहना चाहिए। तो उम्मीद करते हैं यह जानकारी आपके लिए उपयोगी साबित होगी।

ये भी पढ़े –

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here