Share Market Kya Hota Hai | शेयर मार्केट में पैसे लगाएं या नहीं

आज जानेंगे Share Market Kya Hota Hai शेयर मार्केट में पैसे लगाएं या नहीं आमतौर पर शेयर मार्केट को लेकर लोगों के मन में यह बात रहती है कि शेयर बाजार एक बरमूडा ट्राएंगल की तरह है, जिसमें कोई भी व्यक्ति निवेश करेगा तो वह उसके अंदर फंस जाएगा, लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है, अगर आपके पास शेयर मार्केट की अच्छी खासी जानकारी है तो इससे आपको बहुत फायदा हो सकता है। अगर आप समाचार देखते हैं तो आपने कभी न कभी शेयर मार्केट के बारे में जरूर सुना होगा, लेकिन शेयर बाजार क्या होता है शेयर कैसे खरीदते हैं इसके बारे में भारत में बहुत कम लोग जानते हैं।

Share Market Kya Hota Hai

जीवन में पैसों की अहमियत बहुत ही अधिक होती है, आज के समय में हर कोई ज्यादा से ज्यादा पैसे कमाना चाहता है लोग पैसे कमाने के अलग-अलग तरीकों के बारे में ढूंढते रहते हैं, क्योंकि पैसों की अहमियत सभी जानते हैं।

पैसे कमाने के उन्हीं तरीकों में से एक है Share Market शेयर मार्केट एक ऐसी जगह होती है जहां पर अपने पैसों को दांव पर लगाने के बाद बहुत ही अधिक मुनाफा होता है। इस आर्टिकल में आज हम आपको Share Market के बारे में विस्तार से बताएंगे, इसे पढ़कर आपको बहुत ही आनंद आने वाला है, तो चलिए दोस्तों बिना किसी देरी के आर्टिकल को जल्दी से जल्दी शुरू करते हैं।

और जान लेते हैं कि शेयर मार्केट क्या होता है शेयर को कैसे खरीदा जाता है, शेयर बाजार को कैसे सीखें आदि, उम्मीद करता हूं कि आपको हमारा यह आर्टिकल जरूर पसंद आएगा।

Share Market Kya Hota Hai | शेयर बाजार क्या है

शेयर मार्केट एक ऐसी जगह होती है जहां पर बहुत सारी कंपनियों के शेयर्स को खरीदा और बेचा जाता है, शेयर मार्केट में उतार-चढ़ाव होते रहते हैं और इसकी वजह से कुछ लोगों को मुनाफा होता है तो बहुत से लोग अपना पैसा गंवा भी देते हैं। अगर आप किसी कंपनी के शेयर को खरीद लेते हैं तो आप उस कंपनी के हिस्सेदार बन जाते हैं और उसके बाद कंपनी का जो भी विकास या मुनाफा होता है, उसका कुछ हिस्सा आपको भी दिया जाता है।

कंपनी के मुनाफे और नुकसान पर हर वक्त नजर रखी जाती है, ताकि लोगों को कंपनी के शेयर खरीदने से ज्यादा से ज्यादा फायदा हो और उन्हें आर्थिक नुकसान का सामना न करना पड़े। हर कंपनी की मार्केट वैल्यू अलग-अलग होती है, कंपनियों की मार्केट वैल्यू के हिसाब से ही उनके शेयर की कीमत को तय किया जाता है।

हालांकि इस मार्केट वैल्यू में हमेशा कुछ न कुछ बदलाव होते रहते हैं जिससे किसी को फायदा होता है तो किसी को नुकसान, कंपनियों के शेयर को खरीदने और बेचने का काम एक नेटवर्क के जरिए किया जाता है।

आज के समय में तकनीक का इतना विकास हो चुका है कि आप घर बैठे-बैठे कंपनियों के शेयर को खरीद सकते हैं, मॉडर्न टेक्नोलॉजी की सहायता से आप सभी कामों को घर पर रहकर ही कर सकते हैं।

Share Market में शेयर कब खरीदें 

आपने यह तो जान लिया कि शेयर मार्केट क्या है आइए अब जानते हैं कि आपको शेयर को कब खरीदना चाहिए, अगर आप शेयर को खरीदना चाहते हैं तो इसके लिए आपको शुरू में थोड़ा बहुत अनुभव प्राप्त कर लेना चाहिए। शुरू में आपको इस पर रिसर्च जरूर करनी है कि आपके लिए कौन सी कंपनी के शेयर को खरीदना सही होगा, तभी जाकर आपको मुनाफा हो सकेगा।

कौन सी कंपनी के शेयर का क्या रेट चल रहा है इसके बारे में जानकारी जुटाने के लिए आप अखबार पढ़ सकते हैं, टीवी पर बिजनेस संबंधित चैनल देख सकते हैं जैसे कि NDTV Business। Share Market एक बहुत ही जोखिम भरी जगह होती है, यहां पर आपको तभी निवेश करना चाहिए जब आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत हो, ताकि आपको कुछ घाटा भी हो जाए तो आपको ज्यादा फर्क ना पड़े।

या फिर आप ऐसे भी कर सकते हैं कि शुरुआत में कम पैसे लगाएं और जैसे-जैसे समय बीतेगा, तभी आपको ज्यादा नॉलेज और अनुभव प्राप्त होने लगेगा। समय के साथ आप शेयर बाजार के बारे में सीखते चले जाएंगे और फिर कुछ समय बाद आप शेयर बाजार में सामान्य तरह से निवेश कर सकते हैं।

अगर आप शेयर बाजार में निवेश करने के इच्छुक हैं तो आप डिस्काउंट ब्रोकर ‘Zerodha’ पर अपना अकाउंट बना सकते हैं, इस प्लेटफार्म में आप बड़ी ही आसानी से अपने Demat Account के जरिए शेयर को खरीद और बेच पाएंगे।

Share Market में पैसे कैसे लगाएं

अगर आप Share Market में पैसे लगाने की सोच रहे हैं तो इसके लिए सबसे पहले आपको Demat Account बनाना होगा, डीमैट अकाउंट बनाने के लिए आपको दो तरीके देखने को मिल जाते हैं।

पहले तरीके में आप ब्रोकर के पास जाकर अपना Demat Account खुलवा सकते हैं, डीमैट अकाउंट में ठीक उसी तरह पैसे रखे जाते हैं जिस तरह बैंक खाते में रखे जाते हैं, स्टॉक मार्केट में निवेश करने के लिए आपका डिमैट अकाउंट होना बहुत ही आवश्यक है।

आपके शेयर खरीदने के बाद कंपनी को जो भी मुनाफा होगा, उसके बाद आपके द्वारा खरीदे गए शेयर के हिसाब से आपके डिमैट अकाउंट में ही पैसे भेजे जाएंगे, बाद में अगर आप चाहें तो आपको प्राप्त हुई राशि को अपने बैंक खाते में भी भेज सकते हैं।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अगर आप डीमैट अकाउंट बनाना चाहते हैं तो इसके लिए आपका किसी भी बैंक में एक Saving Account होना बहुत ही जरूरी है, आपको डीमैट अकाउंट बनाते समय प्रूफ के तौर पर पैन कार्ड और एड्रेस आईडी की भी आवश्यकता होगी।

दूसरे तरीके में आप Demat Account को अपने नजदीकी बैंक में जाकर खुलवा सकते हैं, लेकिन आपको बता दें कि अगर आप एक ब्रोकर के जरिए डीमैट अकाउंट खुलवाते हैं तो आपको ज्यादा फायदा होता है।

क्योंकि ब्रोकर के जरिए आपको सपोर्ट मिलेगा और साथ ही वह आपको एक निवेश के लिए एक अच्छी कंपनी का भी सुझाव देते हैं, हालांकि इसके लिए वह कुछ पैसे लेते हैं लेकिन उनके द्वारा आपको सही जानकारी मिलती है, जिससे आपको बहुत फायदा होता है।

शेयर बाजार डाउन क्यों जाता है

आइए अब जानते हैं शेयर मार्केट के डाउन होने के पीछे के प्रमुख कारणों के बारे में, शेयर बाजार नीचे जाने के कारण कुछ इस प्रकार हैं – 

1. जब भी कोई बड़ी आपदा आती है, उस समय शेयर मार्केट बिल्कुल डाउन हो जाता है, जब से Coronavirus आया है तब से ही कंज्यूमर बिहेवियर में बड़ा बदलाव देखने को मिल रहा है।

जब शेयर मार्केट डाउन होता है तब इसकी वजह से व्यापारों को बहुत ही आर्थिक नुकसान होता है, उस समय व्यापारियों के द्वारा Short Term Earnings के लिए शेयर को बेच दिया जाता है, शेयर मार्केट में उतार-चढ़ाव आते रहते हैं।

2. आज के समय व्यापारियों के लिए कोरोना वायरस  सबसे बड़ा खतरा बना हुआ है, इसकी वजह से निवेशकों के बीच भय का माहौल बना रहता है, कोरोनो की वजह से कंपनियों के शेयर में भारी मात्रा में गिरावट दर्ज की जाती है।

3. इस वैश्विक रिस्क वाली स्थिति के दौरान जब Foreign Institutional Investors, मुख्य रूप से ETFs के द्वारा Selling की जाती है, इस वक्त शेयर बाजार में बहुत ही अधिक मात्रा में गिरावट देखने को मिलती है।

रिपोर्ट्स के अनुसार कोरोना काल के चलते मार्च 2021 में 25 हजार करोड़ रुपए के शेयर को भय की वजह से बेच दिया गया था।

4. अगर किसी कंपनी के द्वारा लिस्टिंग एग्रीमेंट का पालन नहीं किया जाता है तो उसे Securities and Exchange Board of India (SEBI) के द्वारा डिलीट कर दिया जाता है।

भारत में कितने शेयर बाजार हैं

भारत में कुल 21 स्टॉक एक्सचेंज हैं, जिनमें बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) सबसे बड़े हैं, दोनों भारत और वॉल्यूम के साथ स्टॉक की पेशकश करते हैं और एक्सचेंज विदेशी निवेश को बढ़ाते व आकर्षित करते रहते हैं।

आप जो भी शेयर खरीदते हैं उसके बीच ब्रोकर का होना बहुत ही जरूरी होता है, यह ब्रोकर भारत के दो प्रमुख Stock Exchange से जुड़े हुए होते हैं, भारत के दो मुख्य Stock Exchange हैं –

1. BSE – Bombay Stock Exchange

2. NSE – National Stock Exchange

Share Broker स्टॉक एक्सचेंज के सदस्य होते हैं, आम जनता बाजार में निवेश इन ब्रोकर के जरिए ही कर पाती है, आप शेयर को Directly नहीं खरीद सकते हैं।

जो भी व्यक्ति बाजार में निवेश करता है वह BSE और NSE की हर गतिविधि पर नजर रखता है और बाद में उसी के आधार पर शेयर को खरीदता या बेचता है।

Share Market के बारे में सीखने के लिए क्या करें

अमीर बनने का शौक सभी को होता है, इसी वजह से वह ऐसे तरीकों की तलाश में रहते हैं जो उन्हें कम समय में धनवान बना दे।

ऐसे में सभी के सामने Share Market ही एक ऐसी जगह निकलकर आती है जो उन्हें बहुत कम समय में अमीर बना देती है, लोगों के द्वारा इंटरनेट पर Share Market Tips के बारे में सर्चिंग होती रहती है।

तो चलिए जानते हैं कुछ ऐसी ही Share Market Tips के बारे में, जो व्यक्ति शेयर मार्केट में नया है उन्हें निम्नलिखित Share Market Tips के बारे में जरूर जानना चाहिए –

1. अपनी Research स्वयं करें

रिसर्च का नाम सुनते ही बहुत से लोग इससे दूर भागने लगते हैं, लेकिन शेयर मार्केट के मामले में आपको ऐसा बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए, रिसर्च ही एक ऐसा तरीका है जो शेयर मार्केट में आपको शिखर तक पहुंचा सकता है।

2. लंबे समय के Goal Set करें

यह बात आपको अच्छे से जान लेनी चाहिए कि चाहे जो भी निवेश हो अगर आप उसमें लंबे समय तक निवेश करते रहेंगे, तभी जाकर आपको अच्छे परिणाम देखने को मिलेंगे।

3. ज्यादा Risk ना लें

शेयर मार्केट एक जोखिम भरी जगह होती है, इसलिए यहां पर आपको उतना ही निवेश करना चाहिए जितना आप में रिस्क उठाने की क्षमता है।

4. अपनी भावनाओं को काबू में रखें

शेयर बाजार में ऐसा बहुत बार होता है कि आप अपनी भावनाओं को संभाल नहीं पाते हैं और जोश जोश में बिना सोचे समझे निवेश कर देते हैं और बाद में आपका आर्थिक नुकसान हो जाता है, इसलिए आर्थिक नुकसान से बचने के लिए आपको अपनी भावनाओं पर काबू पाना सीखना होगा।

5. अच्छी Planning करें

किसी भी क्षेत्र में काम करने से पहले आपको उसके बारे में रिसर्च और प्लानिंग कर लेनी चाहिए, ताकि आगे चलकर आपको कोई घाटा न हो, किसी भी शेयर में निवेश करने से पहले आपको उसके बारे में अच्छे से जान लेना चाहिए।

6. सही जानकारी जुटाएं

किसी भी चीज में हाथ आजमाने से पहले आपको उसके बारे में पूरी और सही जानकारी जुटा लेनी चाहिए, इसके लिए आपको संबंधित विषय के बारे में पढ़ाई करनी होती है।

अगर आप शेयर मार्केट में भी पैसे लगाना चाहते हैं तो आपको शेयर मार्केट के बारे में भी अच्छे से जानना होगा, शेयर मार्केट के अंदर तभी प्रवेश करें जब आपको शेयर मार्केट के बारे में ज्ञान हासिल हो जाए।

7. Basics को जानें

सभी विषयों की तरह ही Share Market के भी कुछ Basics होते हैं, जिनके बारे में हर निवेशक को जरूर जान लेना चाहिए, अगर आपके Basics मजबूत होंगे और आपको इसके बारे में जानकारी होगी तभी जाकर आप सफल निवेशक बन सकते हैं।

8. अपनी Investment को Diversify करें

शेयर मार्केट में सभी निवेशक अपने-अपने Investments को Diversify करते हैं, अगर आप शेयर बाजार में कदम रखने की सोच रहे हैं तो आपको भी इसी रास्ते पर चलना पड़ेगा, तभी जाकर आपको सफलता मिल पाएगी।

सभी सफल निवेशकों के अनुसार आपको अपनी पूंजी एक जगह कभी नहीं रखनी चाहिए, ताकि अगर कोई दुर्घटना या नुकसान हो भी जाए तो आपको अपनी सभी पूंजी से हाथ धोना न पड़े।

9. अच्छी कंपनी के शेयर में ही निवेश करें

आपको किसी के भी बहकावे में नहीं आना है, हमेशा उन्हीं कंपनियों के शेयर में निवेश करें जिनमें आपकी अच्छी जानकारी हो और जिन्हें आप पूरी तरह से समझते हो, आपको किसी भी शेयर को खरीदने या बेचने से पहले सही जानकारी जुटानी चाहिए।

ये भी पढ़े –

FAQs Share Market Kya Hota Hai । शेयर मार्केट क्या है

शेयर मार्केट क्या है समझाइए?

शेयर मार्केट एक ऐसी जगह होती हैं जहां पर आप अपने पैसों को निवेश करके अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं, शेयर मार्केट की स्थिति पूरी तरह से देश की अर्थव्यवस्था, मुद्रा और आरबीआई की नीतियों, वैश्विक संकटों पर सफलनिर्भर करती है, स्टॉक मार्केट में आपको अलग-अलग कंपनियों के शेयर देखने को मिल जाते हैं।

शेयर कितने प्रकार के होते हैं?

शेयर मुख्य रूप से तीन प्रकार के होते हैं – Preference Share (प्रेफरेंस शेयर), Equity Share (इक्विटी शेयर) और DVR Share (डीवीआर शेयर)

Share कब खरीदना चाहिए?

सफल निवेशक वॉरेन बफेट के अनुसार आपको शेयर को उस समय खरीदना चाहिए जब पूरा स्टॉक मार्केट डरा हुआ हो, और शेयर को उस समय बेचें जब पूरा बाजार लालच से भरा दिखाई दे। यानी जब मार्केट डरा हुआ हो तब आपको लालची बन जाना चाहिए और जब मार्केट लालची बना हुआ हो तब आपको डर जाना चाहिए।

सबसे महंगा शेयर किसका है?

रिपोर्ट्स के अनुसार दुनिया के सबसे महंगे शेयर बर्कशायर हैथवे के अरबपति निवेशक वॉरेन बफेट की बर्कशायर हैथवे के पास हैं। जून 2021 में कंपनी के स्टॉक का मूल्य 415,000 अमरीकी डॉलर था, यानी भारतीय रुपया प्रति शेयर के हिसाब से इसका मूल्य लगभग ₹3,08,91,016.6 था।

क्या Share Market जुआ होता है?

जी नहीं, शेयर बाजार बिल्कुल भी जुआ नहीं होता है, शेयर बाजार एक ऐसी सोची समझी मार्केट होती है जो कि गणित के आधार पर चलती है। ध्यान रहे कि अगर आपको शेयर मार्केट की ज्यादा जानकारी नहीं है तो इसमें आपको आर्थिक घाटा भी हो सकता है, इसलिए आपको शेयर मार्केट में सोच समझकर ही निवेश करना चाहिए।

तो दोस्तों कैसा लगा आपको हमारा यह आर्टिकल, इस आर्टिकल के जरिए हमने Share Market Kya Hota Hai शेयर मार्केट क्या है के बारे में जाना, इसके साथ-साथ हमने यह भी जाना कि Share Market में पैसे कैसे लगाते हैं, शेयर मार्केट नीचे क्यों जाता है आदि।

इस आर्टिकल में हमने आपको Share Market के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान की है, दोस्तों हमारी तरफ से हमेशा यही कोशिश रहती है कि हम आपके सामने संपूर्ण जानकारी विस्तारपूर्वक तरीके से पेश कर पाएं, 

और आप जो जानकारी जानने के लिए हमारे इस आर्टिकल में आए हैं, वह जानकारी आपको पराप्त हो जाए उम्मीद करता हूं कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया है, अगर आपको इस आर्टिकल में कुछ भी समझ नहीं आया है या आप कोई और जानकारी प्राप्त करने की सोच रहे हैं, या हमारे लिए आपके पास कोई और सुझाव है, तो आप आर्टिकल के नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट करके अपनी राय दे सकते हैं, हम आपके कमेंट का जवाब जल्द से जल्द देने का प्रयास करेंगे।

Conclusion

अगर आपको हमारा यह आर्टिकल Share Market Kya Hota Hai / Share Market Meaning In Hindi अच्छा लगा है, तो इसे अपने दोस्तों और करीबियों के साथ शेयर जरूर करिएगा, आज के लिए इतना बहुत है, जल्द ही मिलते हैं, किसी नए आर्टिकल में नए टॉपिक के साथ।

इस आर्टिकल को शेयर करें

MakeHindi.Com is a Professional Educational Platform. Here we will provide you only interesting content, which you will like very much. We’re dedicated to providing you the best of Education.

Leave a Comment