मोबाइल से इंग्लिश कैसे सीखे 10 आसान तरीकों से अंग्रेजी बोलना सीखिए

मोबाइल से इंग्लिश कैसे सीखे जैसा कि आप सब लोग जानते हैं आजकल लोग इंटरनेट का काफी ज्यादा यूज करने लगे जिसमें से कुछ लोग इंटरनेट का यूज अपना टाइम पास करने के लिए करते हैं तो वहीं पर कुछ लोग इंटरनेट का यूज अपना ज्ञान बढ़ाने के लिए करते हैं।

मोबाइल से इंग्लिश कैसे सीखे

इसी बीच काफी लोगों के मन में यह सवाल है कि क्या हम मोबाइल से इंग्लिश सीख सकते हैं, तो जी हां आप अपने मोबाइल की मदद से अंग्रेजी सीख सकते हैं। आज के समय में काफी ऐसे स्टूडेंट हैं जिन्हें इंग्लिश बोलने में या फिर इंग्लिश सीखने में काफी दिक्कत आ रही है, वह काफी कोशिश करने के बावजूद थी अंग्रेजी नहीं सीख पा रहे हैं।

अगर आप जिंदगी में कुछ बड़ा करना चाहते हैं तो आपको सबसे जरुरी कामों में से एक इंग्लिश आना है जी हाँ अगर आप देश में रहकर या देश से बाहर कुछ बड़ा करना करने वाले हैं तो आपको अंग्रेजी काफी हेल्प करेगी आज के समय आपको हर चीज या प्रोडक्ट में इंग्लिश देखने को मिल जाएगी दुनिया के अधिकतर देशों में सभी इंटरनेशनल काम इंग्लिश में ही किये जाते हैं ऐसे में हम अंग्रेजी को इंटरनेशनल लैंग्वेज भी कह सकते हैं।

आपको यह जानकर हैरानी होगी कि आप अपने मोबाइल फोन से भी इंग्लिश सीख सकते हैं आज हम इस आर्टिकल में इसी विषय पर चर्चा करेंगे कि Mobile Se English Kaise Sikhe तो अगर आप मोबाइल से अंग्रेजी सीखना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को पूरा अंत तक जरूर पढ़े तो चलिए स्टार्ट करते हैं आज के इस आर्टिकल को।

मोबाइल से इंग्लिश कैसे सीखे

तो चलिए अब हम बढ़ते हैं आज के हमारे मुख्य पॉइंट की तरफ इस पॉइंट के अंदर हम आपको ऐसे 10 तरीके बताएंगे जिनका यूज कर के आप घर बैठे ही अपने मोबाइल फोन की मदद से इंग्लिश सीख पाएंगे ध्यान रखें कि अगर आप इन तरीकों का यूज करते हैं तो आपको अंग्रेजी सीखने के लिए थोड़ा समय देना पड़ेगा।

1. यूट्यूब के जरिए इंग्लिश सीखे

अगर आप अपने मोबाइल फोन के जरिए इंग्लिश सीखना चाहते हैं तो आपके लिए सबसे बेस्ट ऑप्शन है यूट्यूब, क्योंकि आज के समय में यूट्यूब एप्लीकेशन सर्चिंग के मामले में दूसरे नंबर पर है, यानी कि अगर लोगों को कोई भी चीज सर्च करनी है तो वह यूट्यूब पर आकर ही उसे सर्च करते हैं।

आपने आज के समय में देखा होगा कि कितने टीचर है जो की आज के समय में यूट्यूब पर ऑनलाइन कोचिंग दे रहे हैं, इसी बीच काफी ऐसे टीचर है जो कि इंग्लिश का पर्टिकुलर कोर्स भी करा रहे हैं और आपको यह जानकर हैरानी होगी कि कुछ टीचर ऐसे हैं जो अंग्रेजी का पूरा कोर्स बिल्कुल फ्री में करा रहे हैं, तो आप यूट्यूब की मदद से इंग्लिश का कोर्स कर के बड़ी ही आसानी से अंग्रेजी सीख सकते है।

2. सोशल मीडिया के जरिए इंग्लिश सीखे

अपने मोबाइल फोन की मदद से इंग्लिश सीखने के लिए सोशल मीडिया भी एक अच्छा जरिया हो सकता है, क्योंकि सोशल मीडिया पर भी काफी ऐसे टीचर है जो अंग्रेजी की ऑनलाइन कोचिंग आपको दे रहे हैं, जैसे कि फेसबुक पर आपको ऐसे ग्रुप या पेज देखने को मिल जाते हैं जो कि इंग्लिश कोचिंग से रिलेटेड होते हैं और उन पेज को जॉइन कर के आप डेली अंग्रेजी सीख सकते हैं।

इंस्टाग्राम वगैरह पर भी आपको इंग्लिश से रिलेटेड काफी पेज देखने को मिल जाएंगे जहां पर आपको डेली अंग्रेजी से रिलेटेड कोई नई जानकारी प्रदान की जाती है, इस प्रकार से आप सोशल मीडिया प्लेटफार्म का यूज कर के भी इंग्लिश में अपना हाथ मजबूत कर सकते हैं। 

3. मोबाइल एप्लीकेशन से इंग्लिश सीखें

आज के समय में प्ले स्टोर पर आपको ऐसी अनेकों एप्लीकेशन देखने को मिल जाएगी जो की इंग्लिश की ऑनलाइन कोचिंग देती है, यानी कि उन एप्लीकेशन पर ऑनलाइन क्लासेज भी चलती है और ऑफलाइन वीडियो भी आपको वहां पर मिलती है इन एप्लीकेशन के ऊपर आपको पूरा कोर्स ऑनलाइन और ऑफलाइन मिलेगा।

कुछ एप्लीकेशन ऐसी भी होती है जिनके अंदर पेड कोर्स उपलब्ध होते हैं यानी कि उनके कोर्स को देखने के लिए आपको पैसे देने पड़ते हैं, लेकिन प्ले स्टोर पर ऐसी एप्लीकेशन भी काफी मौजूद है जिन पर आप फ्री में कोर्स कर सकते हैं, तो चलिए देखते हैं कुछ ऐसी एप्लीकेशन है जिन पर आप बड़ी आसानी से अंग्रेजी का कोर्स कर सकते हैं। 

4. ई बुक के जरिए मोबाइल से इंग्लिश सीखे

जैसा कि आप सब लोग जानते हैं जिस विषय पर ज्यादा से ज्यादा प्रैक्टिस की जाए वह हमें उतनी ही ज्यादा सरल लगने लगती है, वैसे ही अगर आप मोबाइल से इंग्लिश सीखना चाहते हैं तो ऐसी काफी ई बुक आती है जो कि अंग्रेजी में होती है आप उनको ले सकते हैं और जब भी आप को समय मिले तब आप अपने मोबाइल ई बुक पढ़ सकते हैं जिससे कि आपको इंग्लिश पढ़ने में आसानी होगी।

5. व्हाट्सएप के जरिए इंग्लिश सीखे

आप आपने व्हाट्सएप के जरिए भी इंग्लिश सीख सकते हैं, अब आपके मन में सवाल होगा कि आखिर हम अपने व्हाट्सएप के जरिए अंग्रेजी कैसे सीखे, तो आपको ऐसे काफी ग्रुप देखने को मिल जाएंगे जो कि इंग्लिश कोर्स से रिलेटेड होते हैं यानी कि यूट्यूब पर भी आपको ऐसे वीडियो देखने को मिल जाएंगे जहां पर वे अपने व्हाट्सएप ग्रुप का लिंक आपको दे देते हैं।

जिससे कि आपको वहां पर पूरा अंग्रेजी का कोर्स देखने को मिल जाएगा और व्हाट्सएप पर आप ज्यादा से ज्यादा कोशिश करें कि अपने फ्रेंड से इंग्लिश में बात करने की कोशिश करें जिससे कि आपकी इंग्लिश लिखने की और सोचने की क्षमता बढ़ेगी। 

6. टेलीग्राम चैनल के जरिए इंग्लिश सीखे

जिस प्रकार से हमने ऊपर वाले पॉइंट में चर्चा की कि हम व्हाट्सएप के जरिए किस प्रकार से इंग्लिश सीख सकते हैं, सेम यही प्रोसेस हमारी टेलीग्राम के अंदर हमें देखने को मिलती है यानी कि टेलीग्राम पर आपको ऐसे काफी ग्रुप या फिर चेनल देखने को मिल जाते हैं जहां पर आपको अंग्रेजी के पूरे को मिल जाते हैं।

लेकिन आपको टेलीग्राम पर इंग्लिश के अच्छे कोर्स को देखने के लिए थोड़ी रिसर्च करनी होगी क्योंकि टेलीग्राम पर बहुत बार फ्रोड लोग भी होते हैं, तो एक अच्छे ग्रुप को देखकर आप उसे ज्वाइन कर लीजिए जिसमें आपको डेली अंग्रेजी की क्लास देखने को मिल जाएगी और वहां से आप डेली इंग्लिश क्लासेस जॉइन कर के तीन चार महीने में अंग्रेजी सीख पाएंगे।

7. गूगल के जरिए इंग्लिश सीखे

गूगल एक ऐसा प्लेटफार्म है जिस पर आपको हर एक सवाल का जवाब मिल जाता है इस चीज का आप फायदा उठा सकते हैं अपनी इंग्लिश को स्ट्रांग बनाने के लिए, यानी कि गूगल का यूज कर के भी आप अंग्रेजी सीख सकते हैं, गूगल पर आपको ऐसे काफी आर्टिकल मिल जाएंगे जो कि इंग्लिश में पब्लिश होते हैं जिसमें से डेली आप एक या दो आर्टिकल को रीड जरूर करें जिससे कि आपकी पढ़ने की स्पीड तेज होगी।

गूगल पर आपको इंग्लिश के अच्छे से अच्छे नोट्स भी मिल जाएंगे उन नोट्स को पढ़कर भी आप अपनी अंग्रेजी को स्टोरंग कर सकते हैं या फिर जीरो लेवल से लेकर आप इंग्लिश सीख सकते हैं, गूगल पर आपको हर प्रकार के नोट्स और टॉपिक देखने को मिल जाएंगे।

8. मूवी देख कर इंग्लिश सीखे

आपको यह जानकर हैरानी होगी कि आप मूवी देख कर भी इंग्लिश सीख सकते हैं, अब आप में से कई लोगों का सवाल होगा कि आखिर हम कैसे मूवी देखकर अंग्रेजी सीख सकते हैं तो चलिए हम आपको बताते हैं कि आप किस प्रकार से मूवी देख कर इंग्लिश सीख सकते हैं।

आज के समय में ऐसी काफी मूवी रिलीज हो रही है जो कि इंग्लिश भाषा के अंदर और अगर आप उन मूवी को देखोगे तो आपको अंग्रेजी सीखने में काफी मदद मिलेगी क्योंकि आप बचपन से देखते आए हो कि जब हम हिंदी मूवी देखते हैं तो हमें हिंदी की भाषाएं अच्छे से समझ आती है।

उसी प्रकार से जब आप पहली बार इंग्लिश मूवी देखोगे तो एक बार तो आपको कुछ समझ नहीं आएगा लेकिन धीरे-धीरे आपको अंग्रेजी भाषा की मूवी भी समझ आने लगेगी जिससे कि आपको इंग्लिश सीखने में आसानी रहेगी। 

9. इंग्लिश न्यूज देखकर सीखे

जिस प्रकार से आप इंग्लिश मूवी देखकर सीख सकते हैं उसी प्रकार से आपको कई ऐसे विदेशी चैनल देखने को मिल जाएंगे जो की न्यूज़ से रिलेटेड है, आपको डेली एक सेम दो घंटे अंग्रेजी न्यूज़ के चैनल देखने हैं इससे आपकी इंग्लिश पर काफी प्रभाव पड़ता है और बहुत ही जल्दी आपको अंग्रेजी समझ आने लगती है।

10. इंग्लिश सॉन्ग सुने

इंग्लिश सॉन्ग सुनने से भी आपकी अंग्रेजी पर काफी प्रभाव पड़ेगा क्योंकि हम बचपन से हिंदी भाषा सुनते आए हैं तो हम हिंदी भाषा जल्दी सीख पाए हैं और उसी प्रकार से आप काफी दिन अगर अंग्रेजी सॉन्ग सुनोगे तो आपको इंग्लिश भाषा समझने में आसानी होने लगेगी और धीरे-धीरे आपको इंग्लिश समझ भी आने लगेगी और आप इंग्लिश में बोल भी पाओगे तो इसलिए आप अंग्रेजी गानों को दिन में एक से दो घंटे जरूर सुने।

मोबाइल से इंग्लिश सीखने के लिए इन बातों का ध्यान जरूर रखें

अगर आप अपने मोबाइल फोन का यूज करके इंग्लिश सीखना चाहते हैं, तो आपको सबसे पहले इन बातों का ध्यान जरूर रखना है।

  • अगर आप इंग्लिश सीखने के लिए किसी एप्लीकेशन को डाउनलोड करते हैं और डाउनलोड करते ही वह आपसे पैसे मांगते हैं तो कभी भी आप को उन्हें पैसे नहीं देने, सिर्फ विश्वास जनक एप्लीकेशन परी आपको पैसे देने हैं।
  • बहुत से ऑनलाइन प्लेटफार्म पर आपको ऐसे काफी फ्रॉड लोग भी देखने को मिलते हैं जो कि आपसे कुछ पैसे लेकर नोट्स प्रोवाइड करने की बात करते हैं लेकिन पैसे लेने के बाद वह आपसे दोबारा कांटेक्ट नहीं करते।
  • किसी भी एप्लीकेशन या फिर पेड कोर्स या नोट्स खरीदने से पहले एक बार अच्छे से रिसर्च जरूर करें उसके बाद ही आप पेड कोर्स या के नोट्स खरीदे।

मोबाइल से इंग्लिश सीखने के फायदे

अगर आप अपने मोबाइल फोन का यूज कर करें इंग्लिश सीखते हैं, तो इससे आपको कई प्रकार के फायदे होते हैं चलिए हम जानते हैं कि मोबाइल फोन का यूज कर के अंग्रेजी सीखने से कौन-कौन से फायदे हमें होते हैं। 

  • अगर आप अपने मोबाइल फोन का यूज करके इंग्लिश सीखते हैं तो इसके लिए आपको कहीं भी बाहर जाने की जरूरत नहीं पड़ती आप अपने घर पर बैठकर इंग्लिश सीख सकते हैं।
  •  मोबाइल फोन में अंग्रेजी सीखने पर किसी भी पॉइंट में डाउट होने पर हम उसे बार-बार रिपीट कर के देख सकते हैं।
  •  मोबाइल फोन का यूज कर के इंग्लिश सीखने पर हम हमारे समय के अनुसार अपनी क्लास को लगा सकते हैं, जिससे कि आपको समय किसी भी प्रकार की चिंता करने की जरूरत नहीं है।
  • अगर आप अपने मोबाइल फोन से अंग्रेजी सीखनी है तो मोबाइल में आपको ऐसे काफी तरीके देखने को मिल जाएंगे जिससे आप बिल्कुल फ्री में इंग्लिश सीख पाएंगे।

ये भी पढ़े – सिनेमा का आविष्कार किसने और कब किया था

अगर आपके मन में इससे रिलेटेड कोई भी सवाल है तो इस पॉइंट के अंदर हम कुछ ऐसे मुख्य सवालों पर चर्चा करेंगे जिसमें कि लगभग हर एक व्यक्ति के सवाल कवर हो जाएंगे और उन सभी व्यक्तियों को अपने सवालों के उत्तर मिल जाएंगे।

FAQ मोबाइल से इंग्लिश सीखने से संबंधित

मोबाइल से हम कितने दिनों में इंग्लिश सीख सकतें हैं?

मोबाइल में इंग्लिश कितने दिनों में सीखे इसका कोई पर्टिकुलर टाइम हम आपको नहीं बता सकते क्योंकि यह हर व्यक्ति की स्किल पर डिपेंड करता है क्योंकि कुछ व्यक्ति ऐसे होते हैं जो कि किसी भी जानकारी को जल्दी से सीख लेते हैं और कुछ लोगों को कोई भी नई जानकारी सिखने के लिए टाइम लगता है लेकिन लगभग मोबाइल से अंग्रेजी सीखने में हमें मिनिमम में 3 से 4 महीने का समय लगता है।

मोबाइल में हम कितने तरीको से इंग्लिश सीख सकते हैं?

मोबाइल में इंग्लिश सीखने के काफी तरीके होते हैं जिनका यूज कर के आप अंग्रेजी सीख सकते हैं लेकिन इस आर्टिकल के अंदर हमने आपको कुछ ऐसे मुख्य तरीके बताए हैं जो कि लगभग फ्री है और इनका यूज कोई भी व्यक्ति बड़ी आसानी से कर सकता है। 

क्या हम मोबाइल में फ्री में इंग्लिश सीख सकतें हैं?

जी हां ऊपर बताए गए तरीको में लगभग तरीके आपको फ्री देखने को मिल जाएंगे जिनसे आप फ्री में इंग्लिश सीख सकते हैं और उस कोर्स के लिए आपको किसी भी प्रकार के पैसे देने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

क्या मोबाइल से इंग्लिश सीखना आसान है?

जी हां मोबाइल में इंग्लिश सीखना काफी आसान है क्योंकि मान लीजिए अगर आप किसी वीडियो लेक्चर की मदद से अंग्रेजी सीख रहें हैं और उस वक्त अगर आपको कहीं पर भी कोई डाउट होता है तो आप उस पॉइंट को बार-बार रिपीट करके भी देख सकते हैं और जब आपका डाउट क्लियर हो जाता है तब आगे की जानकारी आप ले सकते हैं, इस प्रकार के मोबाइल में इंग्लिश सीखना काफी आसान है।

मोबाइल से इंग्लिश सीखने का फायदा क्या है?

जैसा कि हम अपने मोबाइल को कहीं भी ले जा सकते हैं ऐसे में मोबाइल से इंग्लिश सीखना काफी सुविधाजनक है इससे आप कहीं भी और कभी भी अपनी इंग्लिश क्लास शुरू कर सकते हैं।

Conclusion

आज के इस आर्टिकल में हमने जाना कि मोबाइल में इंग्लिश कैसे सीखे अगर आप लोगों को यह जानकारी अच्छी लगी हो तो इस जानकारी को अन्य लोगों तक जरूर शेयर करें और इस जानकारी को उन लोगों तक जरूर शेयर करें जिन्हें की इंग्लिश लिखने में दिक्कत आ रही है तो यह आर्टिकल पढ़कर उनकी दिक्कतें का समाधान जरूर होगा और अगर आपको ऐसी ही जानकारी वाली पोस्ट पढ़ने की इच्छा है तो आप हमें इंस्टाग्राम और फेसबुक पेज पर भी फॉलो कर सकते हैं।

इस आर्टिकल को शेयर करें

MakeHindi.Com is a Professional Educational Platform. Here we will provide you only interesting content, which you will like very much. We’re dedicated to providing you the best of Education.

Leave a Comment