Voter Id Card खोने पर क्या करे डुप्लीकेट कैसे बनवाए

आज की इस पोस्ट में हम आपको Voter id card khone par kya kare इसके बारे में बता रहे हैं अगर आपका भी Voter id card kho gaya hai तो यह पोस्ट आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. इससे पहले आपको बता दे कि Voter id Card एक एटीएम कार्ड का समान छोटा होता है. ऐसे में इसका खोना स्वाभाविक है. कई बार यह हमारे पर्स या फिर जेब से गिर जाता है और हमें इसका पता भी नहीं चलता है. Voter Card जिसे हिंदी में पहचान पत्र के नाम से भी जाना जाता है. भारतीय चुनाव आयोग के द्वारा जारी किया गया सबसे महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट में से एक है. यह आपकी पहचान बताने के साथ आपको वोट डालने का अधिकार भी देता है. इसके खो जाने पर आपको कई दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है.

Voter id card khone par kya kare

जब आपका पहचान पत्र खो जाता है तो यह किसी व्यक्ति को मिलने पर वह व्यक्ति इसका गलत उपयोग भी कर सकता है ऐसे में आपको इसे काफी संभाल कर रखना चाहिए. आपको बता दे कि एक व्यक्ति अपने जीवनकाल में सिर्फ एक वोटर कार्ड का ही इस्तेमाल कर सकता है हालाकि Voter id Card खो जाने पर या इसके कटे फटे होने के कारण आप Duplicate Voter Card के लिए आवेदन कर सकते हैं.

Voter id card khone par kya kare

जब भी कोई सरकारी Document खो जाता है या फिर चोरी हो जाता है तो आपको सबसे पहले अपने नजदीकी पुलिस स्टेशन पर इसकी लिखित शिकायत करनी चाहिए. जिससे अगर कोई आपके खोये हुए या फिर चोरी किये गए पहचान पत्र का गलत इस्तेमाल करता है तो आप सुरक्षित रहे. इसके बाद आपको डुप्लीकेट वोटर आईडी कार्ड के लिए आवेदन कर देना चाहिए. तो Duplicate Voter id card के लिए आवेदन कैसे करे इसकी जानकारी नीचे दी गयी है.

वोटर आईडी कार्ड खोने पर सबसे पहले पुलिस स्टेशन में इसकी FIR दर्ज करवाएं. यहां से आपको FIR की एक फोटोकॉपी अपने पास रख लेना है इस फोटोकॉपी को आपको पहचान पत्र के डॉक्यूमेंट में अटैच करना है.

अब अपने नजदीकी चुनाव कार्यालय में जाए वहां से आपको फॉर्म EPIC-002 ले लेना है आप चाहे तो गूगल से सर्च करके भी इसे डाउनलोड कर सकते हैं.

फॉर्म 002 मिल जाने के बाद अब इसे सही सही जानकारी के साथ भरे. इसके फॉर्म के साथ आपको कुछ अन्य डॉक्यूमेंट भी अटैच करने होंगे जैसे पासपोर्ट साइज़ के फोटो, आधार कार्ड, FIR की फोटोकॉपी, एड्रेस प्रूफ की फोटोकॉपी आदि.

फॉर्म भर जाने के बाद और इसके साथ अन्य जरुरी Document अटैच करने के बाद आपका आवेदन करने का फॉर्म तैयार हो जायेगा. इसे अपने नजदीकी चुनाव कार्यालय में जमा कर दे.

जब आप चुनाव कार्यालय में फॉर्म जमा करेंगे तो आपको एक रिप्रेंस नंबर मिलेगा जिसका उपयोग आप आवेदन की स्थिति ट्रैक करने के लिए कर सकते हैं.

फॉर्म जमा करने के बाद आपका आवेदन चुनाव आयोग के पास पहुंचेगा जहां आपके आवेदन का सत्यापन किया जायेगा. अगर आपके आवेदन का सफल सत्यापन होता है तो एक निश्चित अवधि के बाद आपका डुप्लीकेट वोटर आईडी कार्ड आपके घर पहुंचा दिया जायेगा.

यदि एक निश्चित समय के बाद भी आपका आईडी कार्ड आपके घर नहीं पहुँचता तो आप Election Commission Office या BLO Office जाकर इसका कारण पता कर सकते हैं. यहां आपको पता चल जायेगा कि आपका आईडी कार्ड बना है या नहीं.

Duplicate Voter id Card Online कैसे बनवाए

जहां तक बात करे डुप्लीकेट पहचान पत्र बनाने की ऑफलाइन प्रक्रिया की तो इसमें आपको काफी समय लगता है और यह काफी लंबी प्रक्रिया होती है लेकिन अब यह Online होने के कारण यह प्रक्रिया आसान हो गयी है. भारतीय चुनाव आयोग ने इसे आसान बनाने के लिए भारत के सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में मतदाता पहचान पत्र की डुप्लीकेट बनाने की प्रक्रिया Online कर दी है. इससे आप बहुत आसानी से अपना डुप्लीकेट वोटर आईडी कार्ड बनवा सकते हैं. इसके लिए आपको अपने नजदीकी इलेक्‍ट्रोलर ऑफिस जाने की जरुरत पड़ेगी.

तो सबसे पहले ऑनलाइन वेबसाइट से फॉर्म 002 डाउनलोड कर ले. आपको ऊपर भी बताया गया है यह डुप्लीकेट पहचान पत्र बनवाने का फॉर्म है जिसे आप चुनाव कार्यालय से भी प्राप्त कर सकते हैं.

अब इस फॉर्म में अपनी डिटेल भरे. इसके साथ आपको पासपोर्ट साइज़ के फोटो, आधार कार्ड, FIR की फोटोकॉपी और एड्रेस प्रूफ लगाना है. इस फॉर्म और जरुरी डॉक्यूमेंट को एक साथ लेकर आपको इलेक्‍ट्रोलर ऑफिस जाना है.

इलेक्‍ट्रोलर ऑफिस में आपका काम ऑनलाइन किया जायेगा इसलिए यहां आपको एक रिप्रेंस नंबर भी मिलेगा जिससे आप अपने घर बैठे अपने मोबाइल या कंप्यूटर से अपने आवेदन की स्थिति जान सकते हैं.

इसके बाद आपका फॉर्म ऑनलाइन चुनाव आयोग के पास पहुंचेगा जहां आपके आवेदन का सत्यापन किया जायेगा. एक बार सत्यापन हो जाने के बाद आपका डुप्लीकेट पहचान पत्र जारी कर दिया जायेगा. यह आपको चुनाव आयोग के कार्यालय या फिर आपके घर पहुंचा दिया जायेगा.

ये भी पढ़े –

Voter id card khone par kya kare अब आप जान गए होंगे. तो सबसे पहला काम आपका FIR होना चाहिए जिससे अगर कोई आपके आईडी कार्ड का मिसयूज करता है तो इससे आप सुरक्षित रहे. इसके बाद आप डुप्लीकेट के लिए Online या Offline आवेदन कर सकते हैं. अब सभी काम ऑनलाइन होने लग गए हैं ऐसे में आप पहचान पत्र के लिए भी ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here