Jio की Internet Speed कैसे बढ़ाये बेस्ट तरीका

Jio की Internet Speed कैसे बढ़ाये एक तरफ जहां जियो 4G काफी सस्ते प्लान उपलब्ध करा रहा है वहीं कुछ लोग जियो फोन की स्लो Net Speed से परेशान है जियो के सस्ते प्लान का मजा तो सभी ले रहे हैं लेकिन जियो की जितनी Speed मिलनी चाहिए उतनी नहीं मिल रही है. आज हम आपको ऐसे ट्रिक बताने जा रहे हैं जिससे आप Jio की Net Speed बढ़ा सकते हैं. अगर आपको ठीक ठाक स्पीड मिल रही है तो आपको नेट स्पीड से छेडछाड करने की जरुरत नहीं है क्योंकि ऐसा करने पर जियो की Speed स्लो भी हो सकती है. अगर आपको बहुत कम स्पीड मिल रही है तो आप इन ट्रिक का इस्तेमाल कर सकते है. तो चलिए जानते है.

Jio की Internet Speed कैसे बढ़ाये बेस्ट तरीका
jio ki Internet Speed kaise badhaye

Jio की Internet Speed कैसे बढ़ाये

यहां हम आपको Jio Phone की Internet Speed बढ़ाने के दो तरीके बताने जा रहे है जिनका उपयोग करके आप स्पीड बढ़ा सकते है. ये ट्रिक बताने से पहले आपको बता दे कि ये ट्रिक हर बार काम नहीं करती है इसलिए इन ट्रिक को आपको समय समय पर चेक करके देखना चाहिए. इन ट्रिक को आजमाने से पहले आपको speed checker नाम के एप से अपनी नेट की स्पीड चेक कर लेना है. इसके बाद ही इन स्पीड बढ़ाने की ट्रिक को इस्तेमाल करना है.

APN सेटिंग चेंज करे

मौजूदा APN सेटिंग से Net Speed नहीं मिल रही है तो आप नीचे बताई गयी APN सेटिंग का प्रयोग कर सकते हैं तो इस सेटिंग को चेंज करने के लिए सबसे पहले आपको मोबाइल की सेटिंग में जाना है इसके बाद MORE पर और फिर Mobile Network पर जाना है यहां आपको APN यानी Access point names की सेटिंग मिल जाएगी. अब इस सेटिंग पर क्लिक करके Add New APN पर जाना है यहां आपको नीचे बताई गयी सेटिंग सेट करना है और इसी APN को सेलेक्ट करके नेट चलाना है.

  • Name – jio speed
  • APN – jio net
  • Proxy – No change
  • Port – No change
  • Username – No change
  • Password – No change
  • Server – www.google.com
  • MMSC – No change
  • MCC – 405
  • MNC – 857 OR 863 OR  874
  • Authentication type – no change
  • APN type – IPv4/IPv6

इन सभी सेटिंग को सेट करने के बाद सेव पर क्लिक करना है अब आपको अपने मोबाइल को रिस्टार्ट करना है और मोबाइल ऑन होने के बाद उसमे नेट चलाना है आप चाहे तो speed checker एप से नेट स्पीड चेक कर सकते है अगर इससे स्पीड बढ़ जाती है तो बहुत बढ़िया है अगर इससे भी स्पीड नहीं बढ़ रही है तो आपको नीचे दी गयी ट्रिक को भी यूज़ करना है.

Bearer सेटिंग चेंज करे

यहां पर आपको Network Mode और Bearer सेटिंग चेंज करके देखना है इसके लिए सबसे पहले आपको मोबाइल की सेटिंग में जाना है इसके बाद Setting>>Mobile Networks>>Network Mode SIM1 यहां आपको नेटवर्क टाइप मिलेंगे जैसे LTE/3G/2G (auto connect) यहां पर आपको LTE Only सेलेक्ट कर लेना है.

अब आपको Bearer सेटिंग चेंज करना है इसके लिए Setting>>Mobile Networks>>Access Point Names पर जाना है. इस सेटिंग को ओपन करने के बाद सबसे नीचे Bearer का ऑप्शन मिलेगा इसमें आपको Unspecified को LTE कर देना है तो इस तरह आप Network Mode और Bearer सेटिंग चेंज कर सकते हैं.

इन सेटिंग को चेंज करने के बाद आपको फोन कि रिस्टार्ट करना है मोबाइल ऑन होने के बाद नेट चलाकर speed checker नाम के एप से नेट स्पीड चेक कर लेना है. तो इस तरह आप Jio की Net Speed बढ़ा सकते हैं.

तो अब आप जान गए होंगे कि Jio की Internet Speed कैसे बढ़ाये जियो फोन नेटवर्क पूरी तरह से एक 4G नेटवर्क है इसलिए इसके सर्वर पर काफी ज्यादा ट्रैफिक रहता है और इस ट्रैफिक की वजह से ही जियो की नेट स्पीड स्लो हो जाती है हालाकि की ऊपर बताई गयी कुछ ट्रिक की मदद से जियो की स्लो स्पीड को बढ़ाया भी जा सकता है.

ये भी पढ़े –

12 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here