Rediffmail क्या है इसमें अकाउंट कैसे बनाये

Rediffmail क्या है इसमें अकाउंट कैसे बनाये अगर आप भी इसके बारे में नहीं जानते तो आज हम आपको इसी बारे में बताने जा रहे हैं आज के समय हर छेत्र में कॉम्पीटिशन काफी बढ़ गया है इसमें कुछ कंपनी सफल हो जाती है तो कुछ कंपनी अपनी पहचान बनाने में नाकाम रहती हैं ऐसी ही एक कंपनी Rediff.com जो अपनी अलग पहचान नहीं बना पायी है लोग इसे सिर्फ नाम से ही जानते हैं ये कंपनी क्या करती है कई लोगो को इसके बारे में कुछ भी पता नही है.

Rediffmail क्या है इसमें अकाउंट कैसे बनाये
rediffmail kya hai

Rediffmail क्या है

आपको बता दे कि Rediff एक भारतीय कंपनी है जिसकी शुरुआत साल 1996 में अजित बालकृष्ण ने की थी. इस कंपनी के बारे में जाने तो यह कंपनी न्यूज़, ऑनलाइन इनफार्मेशन, एंटरटेनमेंट, शोपिंग और इसका Rediff.com के नाम से वेब पोर्टल है जहां आपको ये सभी जानकारियां मिलती है इसकी साईट से आप ऑनलाइन शोपिंग भी कर सकते हैं. इस कंपनी के ऑफिस दिल्ली, मुंबई, बंगलौर, न्यूयॉर्क आदि सिटी में हैं.

रेडिफमेल इसी कंपनी की ईमेल सर्विस है जिसे साल 2010 में शुरू किया गया था. जिस तरह आप गूगल के जीमेल और याहू के याहूमेल और माइक्रोसॉफ्ट के हॉटमेल का इस्तेमाल करते हैं यह भी उसी तरह की ईमेल सर्विस है. विकिपीडिया के अनुसार Rediffmail के करीब 95 मिलियन यूजर्स हैं यह भी जीमेल और याहूमेल की तरह अनलिमिटेड ईमेल स्टोरेज उपलब्ध कराती है. इनमें फर्क सिर्फ इतना है कि जीमेल, याहूमेल काफी फेमस है जबकि Rediffmail ईमेल सर्विस के रूप में अभी तक अपनी अलग पहचान नही बना पायी है.

Rediffmail पर अकाउंट कैसे बनाये

Rediffmail क्या है आप जान गए होंगे अब आपको बताते है इसपर अकाउंट कैसे बनाना है. इसमें अकाउंट बनाना कोई मुस्किल काम नहीं है आप जीमेल की तरह इसमें भी बड़ी ही आसानी से अकाउंट बना सकते है. आज के समय ऑनलाइन प्लेटफार्म में ईमेल का होना काफी जरुरी हो गया है आपको ऑनलाइन काम करते वक्त हर जगह ईमेल की जरुरत पड़ती है हालाकि ईमेल सर्विस में गूगल कंपनी की जीमेल अच्छी सर्विस प्रोवाइड करा रही है और विश्व में सबसे ज्यादा ईमेल यूजर जीमेल के ही है लेकिन आप Rediffmail का प्रयोग करके कुछ अलग ट्राय कर सकते हैं.

Rediffmail क्या है इसमें अकाउंट कैसे बनाये

इसमें अकाउंट बनाने के लिए आप यहां से इसकी वेबसाइट पर जा सकते हैं यहां आपको ऊपर दिखाई दे रही इमेज की तरह एक फॉर्म नजर आएगा जिसमे सबसे पहले तो आपको अपना नाम लिखना है, Rediffmail ID यानी यूजरनाम सेलेक्ट करना है, इसके बाद कन्फर्मेशन के लिए अपना मोबाइल नंबर लिखना है इसके साथ अपनी ऐज बगेराह लिखकर Create my account पर क्लिक करना है. मोबाइल नंबर वेरीफाई होने के बाद आपका Rediffmail में अकाउंट बन जायेगा. इसके बाद आप इसकी ईमेल सर्विस यूज़ कर सकते हैं.

तो अब आप जान गए होंगे कि Rediffmail क्या है रेडिफमेल में अकाउंट कैसे बनाये अब आपको पता चल गया होगा कि Rediff एक भारतीय कंपनी है जो ऑनलाइन न्यूज़, इनफार्मेशन, ईमेल सर्विस आदि प्रोवाइड कराती है. Rediff एक भारतीय कंपनी होने के बावजूद बहुत कम भारतीय लोगो को इसके बारे में पता है.

ये भी पढ़े –

Rediffmail क्या है इसमें अकाउंट कैसे बनाये
5 (100%) 2 vote[s]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here